Home » Industry » Companies6 qualities bosses want the most in their employees

अगर आप में हैं ये 7 खूबियां तो बन सकते हैं बॉस के फेवरेट

आज हम आपको कुछ ऐसे टिप्स बताने जा रहे हैं जिन्हें अपनाकर आप भी अपने बॉस की नजरों में अपनी एक मजबूत जगह बना सकते हैं।

1 of

 

नई दिल्ली। किसी भी कंपनी में आम तौर पर इम्प्लॉइज और बॉस बीच अच्छा तालमेल कम ही दिखता है, जिससे ऑफिस के काम और  इम्प्लॉई की प्रोडक्टविटी पर असर पड़ता है। अक्सर इम्प्लॉइज को शिकायत रहती है कि उनके बॉस से उनकी पटती नहीं है, जबकि असल वजह कुछ और ही होती है। हर बॉस अपने एम्पलॉई में कुछ खूबियां देखना चाहता है। हम आपको ऐसी ही खूबियों के बारे में बता रहे हैं, जिन्हें अपने व्यक्तित्व में शामिल करके आप भी अपने बॉस के साथ अच्छा तालमेल बना सकते हैं। 

 

लचीलापन: अक्सर बॉस को ऐसे इम्प्लॉई पसंद होते हैं जो मुश्किल परिस्थितियों में भी अपने टारगेट को पूरा करें, जब चीजें गलत चल रही हों तो भी उनका प्रोजेक्ट सफल रहें। हर बॉस चाहता है कि उसका इम्लॉई प्रेशर में अच्छा काम करे और परिस्थिति चाहे कोई भी हो उससे काम पर कोई असर ना पड़े। 

 

टाइम मैनेजमेंट:  अगर आप सोचते हैं कि ऑफिस में 12 घंटे काम करके बॉस आपसे खुश हो जाएंगे तो ऐसा बिल्कुल नहीं हैं। बॉस को वे लोग पसंद आते हैं जो कम समय में बहुत-सा काम कर दें। बॉस को आपका टैलेंट टाइम मैनेजमेंट के जरिए ही दिखता है कि आप काम को कितनी जल्दी और किस तरह से करते हैं। एक एम्पलॉयी को समय का पाबंद होना बेहद जरूरी है और बॉस को वही लोग पसंद आते हैं जो दिए गए समय से पहले ही अपना काम करते हैं। 

 

साहस: अपने साहस के जरिए भी आप अपने बॉस की नजरों में अपनी जगह बना सकते हैं। अक्सर बॉस को वह लोग पसंद आते हैं जो नामुमकिन चीजों को मुमकिन करते हैं। इसके लिए आपको काफी मेहनत करनी होगी ताकि बॉस को यह ना लगे कि आपने मात्र उनकी नजरों में ऊंचा उठने के लिए झूठे वादे किए हैं।

आगे पढ़ें, 

फोकस: किसी भी एम्पलॉयी को अपने काम के प्रति फोकस रहना सबसे ज्यादा जरूरी है। ध्यान रखें कि यदि आप ऑफिस में हैं तो केवल ऑफिस के कार्यों में ही अपना ध्यान लगाएं। बॉस को वह लोग बिल्कुल नहीं पसंद होते, जो होते तो ऑफिस में हैं लेकिन उनका ध्यान कहीं और रहता है। काम में फोकस आपको स्मार्ट बनाता है। और इसी फोकस के जरिए आप अपने कम्पेटिटर को पीछे छोड़ सकते हैं। 

 

ईमानदारी: काम के प्रति ईमानदारी आपके लंबे समय तक काम आती है। खुद के साथ और दूसरों के साथ ईमानदार रहने से बॉस के मन में आपकी छवि अच्छी बनती है। 

आगे पढ़ें,

विश्वसनीयता: किसी भी एम्पलॉयी के लिए जरूरी है कि उसके बॉस और बाकी लोगों का भरोसा उसपर बना रहे। इसके लिए जरूरी है कि आप जिस भी काम को करने का भरोसा दिलाएं उसे समय से पूरा करें। इससे बॉस का विश्वास आपपर बना रहता है। अधिकतर बॉस ऐसे ही लोगों को पसंद करते हैं जो नौकरी पाते समय जो वादे करते हैं उन्हें पूरा भी करते हैं। अगर आप बॉस को भरोसा दिलाकर किसी काम को नहीं करते तो इससे बॉस पर आपका गलत इम्प्रेशन पड़ता है। 

 

आकर्षक:  ऊपर बताई गई सभी चीजों के साथ एक एम्पलॉयी को आकर्षक दिखना भी बेहद जरूरी होता है। एम्पलॉयी को जरूरत है कि वह यह दिखाए कि वह किसी के भी साथ आराम से काम कर सकता है। एम्पलॉयी को कंपनी में आए हुए नए लोगों के साथ परिवार जैसा बर्ताव करना चाहिए। ऐसा ना हो कि आप लोगों के सामने फेक लगें। कोशिश करें कि आपके चेहरे पर एक मुस्कुराहट रहे। 

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट
Don't Miss