Home » Industry » Companieskonw 5 easy steps to check your EPF balance

5 आसान तरीकों से चैक करें अपना EPF बैलेंस, कभी नहीं खाएंगे धोखा

ऐसे में जरूरी है कि कर्मचारी के पास अपने ईपीएफ को पूर्ण जानकारी रहे, ताकि आप किसी भी तरह की ठगी से बच सकें।

1 of

नई दिल्ली: अगर आप भी किसी संगठित क्षेत्र में काम करते हैं तो आपकी कंपनी आपका ईपीएफ काटती होगी। आपको बता दें  कि किसी भी कंपनी में यदि 20 से ज्यादा कर्मचारी काम करते हैं तो उस कंपनी के लिए ईपीएफ काटना जरूरी होता है। कर्मचारी भविष्य निधि योजना के तहत कंपनी कर्मचारियों का ईपीएफ काटकर उसे सरकार को देती है। लेकिन कई बार ऐसा होता है कि कंपनियां सरकार के पास कर्मचारियों के ईपीइफ को जमा ही नहीं करवाती, और कर्मचारियों को इसकी भनक तक नहीं होती।

ऐसे में जरूरी है कि कर्मचारी के पास अपने ईपीएफ को पूर्ण जानकारी रहे, ताकि आप किसी भी तरह की ठगी से बच सकें। इसके लिए कई ऐसे ऐप और पोर्टल बनाए गए हैं जिनके जरिए आप मिनटों में अपना ईपीएफ बैलेंस चैक कर सकते हैं। अपनी इस खबर के जरिए हम आपको बताएंगे कि 5 आसान तरीकों से कैसे आप अपना ईपीएफ अकाउंट चैक कर सकते हैं। 

 

यहां जानें कैसे चैक करें अपना ईपीएफ बैलेंस
ईपीएफ बैलेंस जानने के लिए सबसे पहले एक बात का पता होना बहुत जरूरी है, वह है आपका यूएएन (UAN)नंबर। यूएएन ईपीएफ योजना के तहत नामांकित सभी कर्मचारियों के लिए एक अद्वितीय कोड है। यदि आप कंपनी बदलते हैं तो भी यह निरंतर ही रहता है।  एक बार यूएएन जेनरेट हो जाने पर, आप  पांच तरीकों से अपना ईपीएफ अकाउंट चैक कर सकतें हैं।  

 

कंप्यूटर के जरिए ऐसे चैक करें अपना ईपीएफ अकाउंट

1. इसके लिए आप epfindia.gov.in की साइट पर जाएं। पेज खुलते ही आपको बहुत से ऑप्शन दिखेंगे जिसमें आपको ‘Our Services’ को क्लिक करना है उसके बाद ‘for employees’ के ऑप्शन को क्लिक करें। 

2. इसके बाद ‘Member Passbook’ के ऑ,प्शन को क्लिक करें।

3. आपके सामने एक पेज खुलेगा। इसपर अपना यूएएन नंबर और पासवर्ड डालें। 

 

आगे पढ़ें,

SMS के जरिए ऐसे चैक करें अपना ईपीएफ अकाउंट

1. इस सुविधा का लाभ उठाने के लिए, यह आवश्यक है कि यूएएन बैंक खाते, आधार कार्ड नंबर और पैन नंबर जैसे केवाईसी विवरणों से जुड़ा हो। 

2. यह होने के बाद, आप 7738299899 पर SMS करके अपना ईपीएफ बैलेंस जैन सकते हैं। इसमें आप हिंदी, अंग्रेजी, पंजाबी, गुजराती, मराठी, कन्नड़, तेलुगु आदि भाषाओं में भी अपना ईपीएफ जान सकते हैं।

 

मिसकॉल के जरिए ऐसे चैक करें अपना ईपीएफ अकाउंट

1.SMS सर्विस की ही तरह यह जरूरी है कि आपका UAN नंबर केवाईसी से जुड़ा हुआ हो। 

2. मिसकॉल के जरिए अपना ईपीएफ बैलेंस जानने के लिए आपको 11-22901406 नंबर पर मिसकॉल करनी होगी। 

3. इस सर्विस के कोई एक्स्ट्रा पैसे नहीं लगेंगे। 

आगे पढ़ें, 

EPFO ऐप के जरिए जाने अपना पीएफ बैलेंस

1. EPFO के एम-सेवा ऐप को आप गूगल प्ले स्टोर से डाउनलोड कर सकते हैं।

2. ऐप डॉउनलोड करने के बाद आप ‘Member’ के ऑप्शन पर क्लिक करें, और उसके बाद ‘Balance/Passbook’ पर क्लिक पर अपना यूएएन नंबर और फोन नंबर डालें। 

 

उमंग पोर्टल के जरिए जाने अपना ईपीएफ बैलेंस

उमंग पोर्टल भारत सरकार की तरफ से लॉन्च किया गया ऐप है। इसमें आपको अपना फोन नंबर डालकर एक बार रजिस्ट्रेशन करना होगा, फिर आप आसानी से अपना पीएफ बैलेंस चैक कर सकते हैं।

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट
Don't Miss