बिज़नेस न्यूज़ » Industry » CompaniesUP में 30 हजार रोजगार देगी Walmart, 15 स्‍टोर खोलने की योजना

UP में 30 हजार रोजगार देगी Walmart, 15 स्‍टोर खोलने की योजना

UP इन्‍वेस्‍टमेंट समि‍ट में Walmart ने उत्‍तर प्रदेश में बड़ा निवेश का वादा किया था।

jobs  in UP Walmart gives 30000 jobs in UP open 15 stores
 
लखनऊ. वालमार्ट ने उत्‍तर प्रदेश में 30 हजार स्‍थानीय लोगों को रोजगार देने की बात कही है। कंपनी प्रदेश में 15 स्‍टोर खोलने की योजना पर काम कर रही है। कंपनी के अनुसार हर स्‍टोर में करीब 2 हजार लोगों को सीधा रोजगार मिलता है। इससे पहले कंपनी ने लखनऊ में अपना पहला फुलफिलमेंट सेंटर (FC) खोला है। इस सेंटर में करीब 1500 स्किल्‍ड लोगों को रोजगार मिला है। Walmart के उत्‍तर प्रदेश में पहले से ही 4 कैश्‍ा एंड कैरी स्‍टोर चल रहे हैं।
 

 

UP इन्‍वेस्‍टमेंट समिट में वालमार्ट ने किया था बड़ा वादा

इसी साल लखनऊ में हुए UP इन्‍वेस्‍टमेंट समिट में वालमार्ट ने प्रदेश सरकार के साथ मेमोरेंडम ऑफ अंडरस्‍टैंडडिंग (MoU) किया था। इसके तहत कंपनी ने कहा था कि वह प्रदेश में 15 होलसेल कैश एंड कैरी स्‍टोर खोलेगी। कंपनी के चीफ कॉर्पोरेट अफेयर्स आफसर रजनीश कुमार ने बताया है कि हर स्‍टोर प्रत्यक्ष और अप्रत्यक्ष रूप में करीब 2000 रोजगार के मौके देता है। इस प्रकार 15 स्‍टोर खोलने पर प्रदेश में 30 हजार नए रोजगार का सृजन होगा।
 

 

PM ने की थी इन्‍वेस्‍टमेंट प्रपोजल्‍स की समीक्षा

पिछले रविवार को PM नरेन्‍द्र मोदी और मुख्‍यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ ने इस समिट के दौरान हुए समझौतों की समीक्षा की थी। इस समीक्षा बैठक में वालमार्ट ने हिस्‍सा लिया था। इस दौरान वालमार्ट, रिलायंस, अडानी, महिन्‍द्रा, पेटीएम, टीसीएस और गैल के 60 हजार करोड़ रुपए के निवेश प्रस्‍तावाें की प्रगति की समीक्षा की गई।
 

 

एग्रीकल्‍चर सेक्‍टर में कर रही निवेश

इस बैठक में मौजूद कुमार ने बाद में बताया कि वालमार्ट के लिए उत्‍तर प्रदेश एक प्रॉयोर्टी ग्राेथ स्‍टेट है। उन्‍होंने बताया कि कंपनी प्रदेश में एग्रीकल्‍चर सप्‍लाई चेन के अलावा छोटे किसानों की क्षमता बढ़ाने के लिए पर निवेश कर रही है। बाद में यह से अपने स्‍टोर के अलावा अन्‍य स्‍टेट में काम कर रहे स्‍टोर के लिए खरीददारी की जाएगी।
 

 

अप्रत्‍यक्ष रोजगार भी दे रहे

उन्‍होंने बताया कि कंपनी अपने कैश एंड कैरी स्‍टोर और FC के माध्‍यम से न केवल नए रोजगार क्रियेट कर रही है, बल्कि छोटे किराना  कारोबारी, किसान और SME सेक्‍टर की बेहतरी के लिए कर रही है। उन्‍होंने बताया कि कंपनी इस बात को लेकर खुश है कि उसने किराना के रिटेल कारोबार सहित अन्‍य सभी जगह बेस्‍ट प्रेक्टिस को अपनाया।
 

 

कई शहरों में खुलेंगे होलसेल कैश एंड कैरी स्‍टोर

अभी वॉलमार्ट के लखनऊ, आगरा और मेरठ में स्‍टोर और FC हैं। कंपनी जल्‍द ही वाराणसी, कानपुर, इलाहाबाद, मुरादाबाद, सहारनपुर, गोरखपुर सहित अन्‍य कई शहरों में यह स्‍टोर खोले जाएंगे। कंपनी प्रदेश के किसानों के लिए सुनहरा प्रयास नाम से एक योजना भी चला रही है, जिसके माध्‍यम से किसानों की मदद की जा रही है।
 

 

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट