विज्ञापन
Home » Industry » CompaniesSet-back for Vedanta, SC refuses re-opening of TN copper smelting plant

SC से Vedanta को झटका, तूतिकोरिन प्लांट दुबारा खोलने की नहीं दी मंजूरी

सुप्रीम कोर्ट (Supreme Court) ने सोमवार को वेदांता (Vedanta) को तगड़ा झटका दिया।

Set-back for Vedanta, SC refuses re-opening of TN copper smelting plant

सुप्रीम कोर्ट (Supreme Court) ने सोमवार को वेदांता (Vedanta) को तगड़ा झटका दिया। सुप्रीम कोर्ट ने कंपनी के तमिलनाडु स्थित तूतिकोरिन प्लांट को दुबारा खोलने की अनुमति देने से इनकार कर दिया।


नई दिल्ली. सुप्रीम कोर्ट (Supreme Court) ने सोमवार को वेदांता (Vedanta) को तगड़ा झटका दिया। सुप्रीम कोर्ट ने कंपनी के तमिलनाडु स्थित तूतिकोरिन प्लांट को दुबारा खोलने की अनुमति देने से इनकार कर दिया। कंपनी का यह प्लांट प्रदूषण से जुड़ी चिंताओं के चलते भारी विरोध के केंद्र में रहा था। हालांकि शीर्ष अदालत ने उन्हें हाईकोर्ट में अपील करने की छूट दे दी है।

 

ट्रिब्यूनल को प्लांट खोलने का आदेश देने का अधिकार नहीं

जस्टिस आर एफ नरीमन की अगुआई वाली बेंच ने रखरखाव की दलील पर नेशनल ग्रीन ट्रिब्यूनल (NGT) के आदेश के खिलाफ तमिलनाडु सरकार की अपील को मंजूरी दे दी और कहा कि ट्रिब्यूनल के पास प्लांट को दुबारा खोलने का आदेश देने का अधिकार नहीं है।

 

वेदांता ग्रुप ने की थी अपील

कोर्ट वेदांता ग्रुप की अपील पर सुनवाई कर रही थी, जिसमें तमिलनाडु पॉल्यूटिंग कंट्रोल बोर्ड (TNPCB) को एनजीटी का आदेश लागू करने के लिए दिशानिर्देश देने की मांग की गई थी। एनजीटी ने सरकार के प्लांट को बंद करने के आदेश को खारिज करने का आदेश दिया था। 8 जनवरी को शीर्ष अदालत ने ट्रिब्यूनल के आदेश पर स्टे लगाने से इनकार करते हुए प्लांट को दुबारा खोले जाने का रास्ता साफ कर दिया था।

 

बीते साल बंद हुआ था तूतिकोरिन प्लांट

कोर्ट ने मद्रास हाईकोर्ट की मदुरई बेंच के 21 दिसंबर के आदेश पर भी स्टे लगा दिया था, जिसमें प्लांट को दुबारा खोले जाने के संबंध में यथा स्थिति बनाए रखने का आदेश दिया था। गौरतलब है कि बीते साल 22 मई को इस प्लांट के विरोध में प्रदर्शन के दौरान आंदोलनकारियों पर पुलिस फायरिंग में 13 लोग मारे गए थे। इससे यह मामला खासा गर्मा गया था।

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट
विज्ञापन
विज्ञापन