Home » Industry » CompaniesSamsung Galaxy A7 Review better smartphone for photography but battery backup ok

सैमसंग गैलेक्सी ए7 रिव्यू: फोटोग्राफी के लिए स्मार्टफोन हो सकता है बेहतर ऑप्शन

बैटरी बैकअप के मामले में औसत है फोन

1 of

नई दिल्ली. सैमसंग पहली बार तीन कैमरे वाला फोन लेकर आया है। हमने इस फोन का दम खम न सिर्फ कैमरे के परफॉर्मेंस के हिसाब से बल्कि दूसरे पैमानों पर भी परखा। आइए जानें कि क्या वाकई 2 से बेहतर हैं 3 कैमरेः


स्पेसिफिकेसन
डिस्प्ले- 6.00 इंच
प्रोसेसर-2.2 गीगाहर्ट्ज़ ऑक्टा-कोर
रियर कैमरा- 24-मेगापिक्सल + 8-मेगापिक्सल + 5-मेगापिक्सल
फ्रंट कैमरा- 24-मेगापिक्सल
रिज़ॉल्यूशन-1080x2220 पिक्सल
रैम-4 जीबी,6 जीबी
स्टोरेज- 64 जीबी, 128 जीबी
ओएस- एंड्रॉ़यड 8.0
बैटरी - 3300 एमएएच

 

आगे पढ़ें- वजन में हल्का, लुक्स में भारी 

वजन में हल्का, लुक्स में भारी
इस फोन को हाथ में लेते ही इसका डिजाइन इंप्रेस करता है। जिन लोगों को भारी फोन से परहेज है उनके लिए यह परफेक्ट है। फोन का वजन सिर्फ 168 ग्राम है। ग्लास का बैक इसे बहुत ही प्रीमियम लुक देता है। साथ ही तीन कैमरे इसके लुक को खास बनाते हैं। फोन का डिस्प्ले 6 इंच का सुपर एमोल्ड डिस्पले है। मूवी और गेमिंग के शौकीनों के लिए यह किसी तोहफे से कम नहीं है। बेहतरीन कॉन्ट्रास्ट रेश्यो इसे काफी खास बनाता है। इसके डिजाइन को और खास बनाता है इसका साइड फिंगर प्रिंट सेंसर। अमूमन फोन के फ्रंट या रियर साइड में फिंगर प्रिंट सेंसर होता है लेकिन इसका सेंसर साइड में है। हालांकि यह नया इनोवेशन नहीं है लेकिन फिर भी रुटीन से अलग फील देता है। हालांकि इसकी आदत पड़ने में कुछ वक्त लगता है। वैस फोन में फेस अनलॉक भी है। कुल मिलाकर इसका डिजाइन ऐसा है कि कोई भी इसे मुड़ कर जरूर देखता है।

 

आगे पढ़ें- क्या वाकई तीन कैमरे दो से बेहतर होते हैं?

 

क्या वाकई तीन कैमरे दो से बेहतर होते हैं?
यह सवाल सबसे पहले मन में आता है कि आखिर तीन कैमरों की जरूरत क्या है। लेकिन इसे फोटो खींचने के बाद अंदाजा लग जाता है कि क्यों दो से भले तीन होते हैं। असल में जब हम डुअल कैमरे से कोई फोटो खींचते हैं तो पूरे सीन को कैप्चर करने के लिए हमें या तो आगे पीछे जाना होता है या फिर इधर उधर झुकना पड़ता है। इस मोबाइल में सिर्फ आपको अल्ट्रा वाइड एंगल मोड ऑन करना है। जहां बाकी कैमरे 78 डिग्री तक का विजन कवर कर पाते हैं वहीं तीन कैमरों से लैस ए7 120 डिग्री तक का व्य कवर कर लेता है। फोटो सिर्फ वाइड ही नहीं बल्कि बेहतर फोटो प्रोसेसिंग क्वॉलिटी की वजह से तेजी से और अच्छी कलर क्वॉलिटी के साथ कैप्चर होती है। इसमें मौजूद सीन ऑप्टिमाइजर अलग-अलग लोकेशन के हिसाब से फोटो खींचने के ऑप्शन सेट करके देता है। सेल्फी में भी वाइड एंगल और 24 मेगापिक्सल इसे परफेक्ट सेल्फी फोन बनाता है। इसके रियर कैमरे से कम लाइट में भी बेहतर रिजल्ट देखने को मिले।

 

आगे पढ़ें- परफॉमेंस भी है दमदार

 

परफॉमेंस भी है दमदार
ऐसा नहीं कि इस फोन का कैमरा ही इसे खास बनाता है। इसमें मौजूद डॉल्बी डिजिटल साउंड मोड म्यूजिक के दीवानों को काफी भाएगा। असल में ज्यादातर लोग हेडफोन के साथ ही अपने मोबाइल पर म्यूजिक सुनना पसंद करते हैं ऐसे में यह मोड काफी काम का है। बेहतरनी साउंड आउटपुट मूवी देखने में भी काफी मजेदार लगता है। इसके अलावा 4 जीबी रैम और ऑक्टाकोर प्रोसेसर भी अच्छी तरह परफॉर्म करता है और हेवी गेमिंग में भी फोन गरम नहीं होता है। फोन चार्जिंग में भी गरम नहीं होता। फोन में अलग सैमसंग के बाकी प्रीमियम फोंस के डिस्पले की तरह एज टु एज डिस्पले होता तो हर लिहाज से यह सैमसैंग का अब तक का सबसे बेहतरीन फोन साबित होता।

 

आगे पढ़ें- बैटरी बैकअप में औसत है फोन 

 

बैटरी बैकअप में है औसत 

इस फोन में 3300 एमएएच की बैटरी है जो इसे एक चार्ज में औसत इस्तेमाल के हिसाब से 18-24 घंटे का जूस देती है। हमने इससे पूरे एक दिन जम कर म्यूजिक सुना और फोटोग्राफी की और उसके बाद भी रात 10 बजे तक इसमें बैटरी बची हुई थी। हालांकि अगर बैटरी 4000 एमएएच होती तो सोने पे सुहागा होता। हालांकि फास्ट चार्जिंग इसकी कमी पूरी कर देता है। आधे घंटे में ही फोन इतना चार्ज हो जाता है कि दिन भर काम चल जाए।

 

आगे पढ़े- मार्केट में फोटोग्राफी के लिए बेहतर आप्शन 

 

मार्केट में फोटोग्राफी के लिए बेहतर आप्शन 
अगर आप फोटोग्राफी के शौकीन हैं और लुक्स में एक बेहतरीन फोन चाहते हैं तो यह आपकी पहली चॉइस हो सकती है। इसके फीचर्स जितने कागजों पर मजबूत दिखते हैं उतने ग्राउंड पर भी हैं। 4 जीबी रैम और 64 जीबी मेमरी वाले वैरिएंट की कीमत 23,990 रुपये और 6 जीबी 128 जीबी वाले वैरिएंट की कीमत 28,990 रुपये है। यह कीमत फीचर्स और मार्केट में मौजूद दूसरे डुअल कैमरे वाले फोंस की कीमत के हिसाब से काफी कंपिटीटिव हैं। यह फोन कई प्रीमियम फोन को टक्कर देता नजर आएगा। फोन ब्लू, ब्लैक और गोल्ड कलर में उपलब्ध है। 

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट