बिज़नेस न्यूज़ » Industry » Companiesसैमसंग भारत का सबसे भरोसेमंद ब्रांड, टाटा ने बनाई टॉप 5 में जगह

सैमसंग भारत का सबसे भरोसेमंद ब्रांड, टाटा ने बनाई टॉप 5 में जगह

साउथ कोरिया की कंज्यूमर ड्यूरेबल्स कंपनी सैमसंग भारत का सबसे भरोसेमंद ब्रांड बनी हुई है।

1 of

 

मुंबई. साउथ कोरिया की कंज्यूमर ड्यूरेबल्स कंपनी सैमसंग भारत का सबसे भरोसेमंद ब्रांड बनी हुई है। इसके बाद सोनी और एलजी का नंबर आता है। वहीं टॉप 5 ब्रांड्स में टाटा ग्रुप एक मात्र भारतीय कंपनी के तौर पर मौजूद है, जो चौथे पायदान पर है। ब्रांड ट्रस्ट रिपोर्ट 2014 में ये बातें सामने आई हैं।  लिस्ट में टॉप 3 लिस्ट में कोई बदलाव नहीं हुआ, वहीं टाटा ग्रुप की पोजिशन में एक पायदान का सुधार हुआ है।

 

 

एफएमसीजी में टॉप पर रही पतंजलि
बैंकिंग फाइनेंशियल सर्विसेस और इन्श्योरेंस सेक्टर की बात करें तो देश का सबसे बड़ा लेंडर स्टेट बैंक ऑफ इंडिया लीडर के तौर पर सामने आया है, जो लिस्ट में 21वें पायदान पर रहा। वहीं पेप्सी फूड एंड बेवरेज कैटेगरी में टॉप पर रहा और उसे लिस्ट में 44वें नंबर पर जगह मिली। बाबा रामदेव की पतंजलि एफएमसीजी कैटेगरी में सबसे आगे रही और लिस्ट में 13वें नंबर पर ही। पतंजलि ने बीते साल की तुलना में 2 नंबर का सुधार दर्ज किया।


 

5वें पायदान पर रही एप्पल
रिपोर्ट के मुताबिक अमेरिका की एप्पल लिस्ट में 5वें पायदान पर रही, जो बीते साल की तुलना में एक साल कम है। पीसी बनाने वाली कंपनी डेल दो पायदान के सुधार के साथ छठे नंबर पर पहुंच गई, वहीं ऑटो कंपनी होंडा 7वें नंबर पर रही। स्पोर्ट्सवियर कंपनी नाइकी 29 पायदान की छलांग के साथ 8वें नंबर पर पहुंच गई, वहीं पीसी बनाने वाली एक अन्य कंपनी हेवलेट पैकर्ड (एचपी) और कार कंपनी मारुति सुजुकी क्रमशः 9वें और 10वें नंबर पर रहीं। 

 

 

चीन की ओप्पो ने लगाई 11 पायदान की छलांग
चीन की डैंडसेट मेकर ओप्पो वर्ष 2018 में लंबी छलांग लगाते हुए इस लिस्ट में 11वें पायदान पर पहुंच गई, जबकि बीते साल वह 29वें नंबर पर थी। वहीं प्यूमा 32 पायदान के सुधार के साथ 12वें नंबर पर आ गई। वहीं ऑटो कंपनी बीएमडब्ल्यू 30 पायदान के सुधार के साथ 15वें नंबर पर आ गई। गूगल ने पहली बार टॉप 20 में जगह बनाई, जो बीते साल के 40 की तुलना में 18वीं पोजिशन पर आ गई।
टीआरए रिसर्च द्वारा 16 शहरों में किए गए सर्वे में 2,450 रिस्पॉन्डेंट्स ने भाग लिया और इसके निष्कर्षों को द ब्रांड टस्ट रिपोर्ट 2018 में कंपाइल किया गया।

 

 

फूड एंड बेवरेज कैटेगरी रही टॉप पर
भारत के 1,000 मोस्ट ट्रस्टेड ब्रांड्स में सबसे ज्यादा ब्रांड फूड एंड बेवरेज और एफएमसीजी कैटेगरी के रहे, जिनकी कुल ब्रांड्स में हिस्सेदारी 25.6 फीसदी रही। बीते साल की तुलना में इस लिस्ट में 320 नए ब्रांड्स ने जगह बनाई, 368 ब्रांड की रैंक में गिरावट दर्ज की गई, 307 ब्रांड की रैंक में सुधार हुआ और 5 ब्रांड्स ने अपनी रैंक को बरकरार रखा।

 
prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट