कबाड़ में तब्दील हो रहे डीजल इंजन को इलेक्ट्रिक इंजन में बदल डाला

locomotive engine locomotive engine
locomotive engine locomotive engine
locomotive engine locomotive engine

railways convert diesel locomotive into electricप्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के चुनाव क्षेत्र वाराणसी में लोकोमोटिव रेल इंजन कारखाना के इंजीनियरों ने खराब हो रहे डीजल इंजन को इलेक्ट्रिक इंजन में बदलकर एक नया इतिहास रच दिया है। मेक इन इंडिया के चलते  स्वदेशी तकनीक को अपनाते हुए  डीजल रेल कारखाने ने डब्लूएजीसी 3 श्रेणी के रेल इंजन से शुरुआत की है।

Money Bhaskar

Dec 07,2018 03:31:00 PM IST

नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के चुनाव क्षेत्र वाराणसी में लोकोमोटिव रेल इंजन कारखाना के इंजीनियरों ने खराब हो रहे डीजल इंजन को इलेक्ट्रिक इंजन में बदलकर एक नया इतिहास रच दिया है। मेक इन इंडिया के चलते स्वदेशी तकनीक को अपनाते हुए डीजल रेल कारखाने ने डब्लूएजीसी 3 श्रेणी के रेल इंजन से शुरुआत की है। गुरुवार को रेलवे ने बताया कि डीजल लोकोमोटिव को इलेक्ट्रिक इंजन में बदलने का काम मात्र 69 दिनों में पूरा किया गया। यह इंजन प्रदूषण मुक्त है और डीज़ल इंजन के मुक़ाबले बेहतर स्पीड और 10 हजार होर्स पावर की क्षमता देने में कारगर हैं। इससे लोकोमोटिव की क्षमता 2600 एचपी से बढ़कर 5000 एचपी हो गयी है।

महज 69 दिन में पूरा किया गया काम

इस परियोजना पर काम 22 दिसंबर, 2017 को शुरू हुआ था और नया लोकोमोटिव 28 फरवरी, 2018 को तैयार करके भेजा गया। रेलवे ने बृहस्पतिवार को बताया कि अवधारणा से लेकर डीजल लोकोमोटिव को विद्युत इंजन में बदलने तक का काम महज 69 दिन में पूरा किया गया। रेलवे ने कहा, ‘‘भारतीय रेलवे के मिशन शत प्रतिशत विद्युतीकरण और गैर-कार्बनीकरण एजेंडा के मद्देनजर डीजल लोकोमोटिव वर्क्स, वाराणसी ने एक नया प्रोटोटाइप विद्युत लोकोमोटिव तैयार किया है जिसे डीजल लोकोमोटिव से बदलकर विकसित किया गया है। अनिवार्य परीक्षण के बाद लोकोमोटिव को वाराणसी से लुधियाना के लिए भेजा गया।’’

अगली स्लाइड में पढ़ें किस काम आएगा यह इंजन

X
locomotive enginelocomotive engine
locomotive enginelocomotive engine
locomotive enginelocomotive engine
COMMENT

Disclaimer:- Money Bhaskar has taken full care in researching and producing content for the portal. However, views expressed here are that of individual analysts. Money Bhaskar does not take responsibility for any gain or loss made on recommendations of analysts. Please consult your financial advisers before investing.