Home » Industry » Companiespay more and get extra legroom on plane

एयरलाइंस बना रही हैं आपके लिए खास केबिन, लंबा सफर भी होगा सुहाना

प्रीमियम इकोनॉमी क्लास को सबसे पहले 1992 में ईवाएयर और वर्जिन अटलांटिक ने पेश किया था।

pay more and get extra legroom on plane

नई दिल्ली। ऐसे बहुत से लोग हैं जो ज्यादातर फ्लाइट से  ही सफर करना पसंद करते हैं। ऐसे में इकोनॉमी सीट पर ज्यादा दूरी का सफर तय करने में यात्रियों को काफी मुश्किलों का सामना करना पड़ता है। इकोनॉमी सीटों के बीच स्पेस कम होने के कारण यात्री लंबी दूरी के सफर में आराम से नहीं बैठ पाते। यात्रियों की इन्हीं समस्याओं के चलते बहुत सी एयरलाइंस यात्रियों के लिए फ्लाइट्स मेंकुछ बदलाव करने की सोच रही हैं। इकोनॉमी क्लास के अलावा अब यात्रियों को प्रीमियम इकोनॉमी की सुविधा भी मिलेगी। लंबी दूरी का सफर तय करने वाली लगभग 20 एयरलाइंस ने हाल ही में अपनी फ्लाइट में यात्रियों को प्रीमियम इकोनॉमी कैबिन की सुविधा दी है। आने वाले सालों में और भी विमान कंपनियां प्रीमियम इकोनॉमी कैबिन को यात्रियों के सामने पेश करेंगी। अमेरिका से क्वांटास जाने वाली फ्लाइट्स यात्रियों को बड़ी सीटें और अच्छी सेवाएं देती है इन सीटों का किराया इकोनॉमी और बिजनेस क्लास के किराए के बीच में है। इन प्रीमियम इकोनॉमी कैबिन का किराया सामान्य इकोनॉमी सीट से 2 से 3 गुना ज्यादा होगा जबकि बिजनेस क्लास सीट से कम होगा। 

 

सबसे पहले 1992 में पेश की गई थी प्रीमियम इकोनॉमी क्लास 
प्रीमियम इकोनॉमी क्लास को सबसे पहले 1992 में ईवाएयर और वर्जिन अटलांटिक ने पेश किया था। इसे लंबी दूरी की यात्रा करने वाले यात्रियों के लिए पेश किया गया था ताकि लंबी यात्रा के दौरान यात्री आराम से बैठ सकें और उन्हें किसी प्रकार की कोई दिक्कत ना हो। इसके कुछ ही सालों बाद सिंगापुर एयरलाइंस और एयर न्यूजीलैंड ने अपनी फ्लाइट्स में भी प्रीमियम इकोनॉमी कैबिन लोगों के लिए पेश किए। अमेरिकन एयरलाइंस ने साल 2016 में प्रीमियम इकोनॉमी कैबिन पेश किया था। जबकि डेल्टा और यूनाइटेड एयरलाइंस ने 2021 तक लंबी दूरी के लिए प्रीमियम इकोनॉमी कैबिन पेश करने की बात कही है। डेल्टा एयरलाइंस ने कहा है कि वह 2021 तक अपनी सभी अंतर्राष्ट्रीय फ्लाइट्स में प्रीमियम इकोनॉमी कैबिन पेश करेगा। प्रीमियम इकोनॉमी कैबिन को लोगों की अच्छी प्रतिक्रिया मिली है। इसमें दी जाने वाली सेवाएं और खाना इकोनॉमी क्लास से ज्यादा बेहतर होता है। 

 

प्रीमियम इकोनॉमी कैबिन में क्या है खास:

स्पेस: प्रीमियम इकोनॉमी कैबिन में यात्रियों को एक सीट से दूसरी सीट के बीच में 6-8 इंच का स्पेस मिलता है और 1-2 इंच की ज्यादा चौड़ाई मिलती है। 

खाना: प्रीमियम इकोनॉमी कैबिन में यात्रियों को अपग्रेडेड मैन्यू दिया जाता है। जिसमें उन्हें स्वादिष्ट खाना और नाश्ता मिलता है। इसमें यात्री खुद से अपना खाना निकाल सकते हैं।

जरूरी चीजें: बहुत सी एयरलाइंस प्रीमियम इकोनॉमी कैबिन में अपने यात्रियों को हेडफोन्स, टूथब्रश आदि जरूरत का सामान देती है।

अन्य फायदें: प्रीमियम इकोनॉमी कैबिन में यात्रियों को अपने पास 2 बैग रखने का स्पेस मिलता है। इसके साथ ही इसमें अर्ली बोर्डिंग की भी सुविधा दी जाती है। 

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट