Home » Industry » CompaniesNGT directs Volkswagen to deposit Rs 100 crore for using cheat device in emission tests

NGT ने लगाया जर्मन कार कंपनी फॉक्सवैगन पर 100 करोड़ का जुर्माना

फॉक्सवैगन की गाड़ियों से पर्यावरण को काफी नुकसान पहुंच रहा है

NGT directs Volkswagen to deposit Rs 100 crore for using cheat device in emission tests

नई दिल्ली। जर्मन कार कंपनी फॉक्सवैगन पर नेशनल ग्रीन ट्रिब्यूनल (NGT) ने बीते शुक्रवार को 100 करोड़ रुपए का जुर्माना लगाया।  मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक,  एनजीटी के चेयरमैन आदर्श कुमार गोयल की अध्यक्षता वाली बेंच ने कंपनी पर आरोप लगाया है कि फॉक्सवैगन की गाड़ियों से पर्यावरण को काफी नुकसान पहुंच रहा है। इसके लिए एनजीटी ने एक कमेटी का गठन किया है। इस कमेटी में पर्यावरण मंत्रालय, भारी उद्योग मंत्रालय और ऑटोमोटिव रिसर्च एसोसिएशन ऑफ इंडिया के अधिकारी शामिल होंगे। 

 

NGT ने एक महीने के अंगर मांगी रिपोर्ट
एनजीटी ने कमेटी से कहा है कि वह एक महीने के अंदर रिपोर्ट सौंपे। इसके साथ ही एनजीटी ने फॉक्सवैगन और याचिकाकर्ता को भी कमेटी के सामने पेश होने के लिए कहा है। बता दें कि कंपनी के खिलाफ याचिका दायर करने वाली सलोनी अलवाी ने एनजीटी से  अनुरोध किया था कि पर्यावरण को हो रहे नुकसान को देखते हुए फॉक्सवैगन की पर रोक लगाई जाए। अपना जवाब देते हुए फॉक्सवैगन ने कहा कि वह भारतीय बाजार से 3.23 लाख वाहनों को वापस लेकर उनमें ऐसा डिवाइस लगाएगी जिससे कार्बन का उत्सर्जन कम होगा।

 

गाड़ियों में कार्बन उत्सर्जन के आंकड़ों में हेर-फेर करने वाला डिवाइस 
एक जांच में यह भी सामने आया कि कंपनी की ओर से गाड़ियों में एक ऐसा डिवाइस फिट किया गया है जो डीजल गाड़ियों में कार्बन उत्सर्जन के आंकड़ों में हेर-फेर करता था। फॉक्सवैगन ने साल 2015 में पहली बार इस बात को माना था कि उसने 2008 से 2015 के बीच बेची गई 1.11 करोड़ गाड़ियों में डिफीट डिवाइस लगाया था। खबर यह भी थी कि कंपनी की ई189 डीजल इंजन में एक ऐसा डिवाइस लगा होता है जो उत्सर्जन परीक्षण के दौरान प्रदूषण स्तर को कम दिखाता है। 

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट