विज्ञापन
Home » Industry » CompaniesNew patented drugs exempted from price control order for 5 yrs

नई पेटेंटेड दवाओं को 5 साल तक प्राइस कंट्रोल से मिलेगी छूट, नोटिफिकेशन जारी

सरकार ने नया पेटेंट हासिल करने वाली दवाओं को प्राइस कंट्रोल ऑर्डर छूट देने का ऐलान किया है।

New patented drugs exempted from price control order for 5 yrs

सरकार ने नया पेटेंट हासिल करने वाली दवाओं को प्राइस कंट्रोल ऑर्डर छूट देने का ऐलान किया है। एक नोटिफिकेशन के मुताबिक, इंडियन पेटेंट एक्ट के अंतर्गत नया पेटेंट हासिल करने वाली दवाओं को मार्केटिंग की तारीख से 5 साल के लिए प्राइस कंट्रोल ऑर्डर से छूट मिलेगी। इससे स्पष्ट है कि कंपनियों पर ऐसी दवाओं की कीमतें कम रखने का दबाव नहीं होगा।

 

नई दिल्ली. सरकार ने नया पेटेंट हासिल करने वाली दवाओं को प्राइस कंट्रोल ऑर्डर छूट देने का ऐलान किया है। एक नोटिफिकेशन के मुताबिक, इंडियन पेटेंट एक्ट के अंतर्गत नया पेटेंट हासिल करने वाली दवाओं को मार्केटिंग की तारीख से 5 साल के लिए प्राइस कंट्रोल ऑर्डर से छूट मिलेगी। इससे स्पष्ट है कि कंपनियों पर ऐसी दवाओं की कीमतें कम रखने का दबाव नहीं होगा।

 

5 साल तक मिलेगी प्राइस कंट्रोल से छूट

नोटिफिकेशन के मुताबिक, मिनिस्ट्री ऑफ केमिकल्स एंड फर्टिलाइजर्स ने ड्रग्स (प्राइस कंट्रोल) अमेंडमेंट ऑर्डर, 2019 के माध्यम से इंडियन पेटेंट एक्ट, 2970 के तहत पेटेंट सुरक्षित नई दवाओं का उत्पादन करने वाली कंपनी को देश में कमर्शियल मार्केटिंग शुरू करने की तारीख से 5 साल तक छूट दे दी है।

 

दवाओं की कीमतों की निगरानी करता है डीपीसीओ

डीपीसीओ शिड्यूल्ड फॉर्मूलेशंस की कीमतें तय करता है और नॉन शिड्यूल्ड फॉर्मूलेशंस सहित सभी दवाओं की अधिकतम खुदरा कीमतों की निगरानी करता है।

नोटिफिकेशन में कहा गया कि ‘फॉर्मूलेशंस की अधिकतम कीमत तय करने या रिवाइज करने के लिए सरकार किसी भी महीने के मार्केट बेस्ड डाटा पर गौर कर सकती है। ऐसा जरूरत पड़ने पर ही किया जाएगा।’

 

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट
विज्ञापन
विज्ञापन