विज्ञापन
Home » Industry » CompaniesMukesh Ambani is 13th richest in world: Forbes

Forbes:  मुकेश अंबानी की बड़ी छलांग, बने दुनिया के 13वें बड़े अमीर, जेफ बेजोस टॉप पर

50 अरब डॉलर की दौलत के साथ मुकेश अंबानी फिर बने भारत के सबसे बड़े अमीर

Mukesh Ambani is 13th richest in world: Forbes

 
न्यूयॉर्क/नई दिल्ली. मुकेश अंबानी (Mukesh Ambani) जहां लंबे समय से भारत के सबसे अमीर शख्स बने हुए हैं, वहीं दुनिया में भी उनकी धाक तेजी से बढ़ रही है। फोर्ब्स की मंगलवार को जारी वर्ष 2019 की टॉप अमीरों की लिस्ट (Forbes World's Billionaire list) में मुकेश अंबानी (Mukesh Ambani) 6 पायदान की छलांग के साथ दुनिया के 13वें बड़े अमीर बन गए हैं। हालांकि दुनिया के सबसे बड़े अमीर के तौर पर जेफ बेजोस (Jeff Bezos) की बादशाहत कायम है।
 

एक साल में 18 अरब डॉलर बढ़ी जेफ बेजोस की दौलत

फोर्ब्स (Forbes) ने कहा कि दुनिया की सबसे बड़ी ई-कॉमर्स (E-commerce) कंपनी अमेजन (Amazon) के फाउंडर 55 वर्षीय जेफ बेजोस (Jeff Bezos) के पास कुल 131 अरब डॉलर की दौलत है और एक साल में उनकी कुल दौलत में 18 अरब डॉलर का इजाफा हुआ है। उनके बाद बिल गेट्स (Bill Gates) और (Warren Buffett) का नंबर आता है।
61 वर्षीय मुकेश अंबानी की दौलत में खासा इजाफा दर्ज किया गया। वर्ष 2018 में उनकी कुल दौलत 40.1 अरब डॉलर थी, जो 2019 बढ़कर 50 अरब डॉलर हो गई। इसके दम पर उन्होंने 6 पायदान की छलांग के साथ दुनिया के 13वें बड़े अमीर बनने में कामयाबी हासिल की।
 

सालाना 60 अरब डॉलर रेवेन्यू वाली कंपनी चलाते हैं अंबानी

फोर्ब्स ने कहा, ‘अंबानी भारत की सबसे मूल्यवान कंपनियों में से एक रिलायंस इंडस्ट्रीज (Reliance Industries) के चेयरमैन हैं। उनकी तेल एवं गैस कंपनी का सालाना रेवेन्यू लगभग 60 अरब डॉलर है। वर्ष 2016 में रिलायंस ने अपनी 4जी सर्विस कंपनी जियो (Jio) की लॉन्चिंग के साथ टेलिकॉम इंडस्ट्री में प्राइस वार छेड़ दी थी।’ जियो अपनी फ्री डॉमेस्टिक वॉयस कॉल्स, सस्ती डाटा सर्विसेस और लगभग फ्री स्मार्टफोन की पेशकश के दम पर अपने साथ 28 करोड़ कस्टमर्स को जोड़ने में कामयाबी हासिल की थी।
 

विप्रो के अजीम प्रेमजी दुनिया के 36वें अमीर

मुकेश अंबानी फोर्ब्स की लिस्ट में शामिल 106 अरबपतियों में शीर्ष पर हैं। विप्रो चेयरमैन अजीम प्रेमजी (Azim Premji) 22.6 अरब डॉलर की दौलत के साथ दुनिया में 36वें पायदान पर हैं। टेक्नोलॉजी कंपनी एचसीएल के को-फाउंडर शिव नाडर (Shiv Nadar) दुनिया में 82वें पायदान पर हैं। इसके बाद भारत के अन्य अरबपति आर्सेलरमित्तल के चेयरमैन लक्ष्मी मित्तल 91वीं रैंक के साथ टॉप 100 अमीरों में शामिल हैं।
 

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट
विज्ञापन
विज्ञापन