Home » Industry » CompaniesMobile phone will be 10% expensive from next month

Mobile phone खरीदना है तो जल्दी करें, अगले महीने से 10% हो जाएगा महंगा

5000 रुपये के फोन कम से कम 5500 रुपये में मिलेंगे

Mobile phone will be  10% expensive from next month

नई दिल्ली। अगर आप दीपावली पर मोबाइल फोन (Mobile Phone) खरीदना सोच रहे हैं तो अभी खरीद लें। अगले माह से मोबाइल फोन कम से कम 10 फीसदी तक महंगे हो जाएंगे। कम दाम के स्मार्ट फोन व फीचर फोन के दाम 12 फीसदी तक बढ़ सकते हैं। मोबाइल फोन कंपनियां अक्टूबर से मोबाइल फोन की कीमत बढ़ाने जा रही हैं। डॉलर के मुकाबले रुपये के मूल्य में होने वाली गिरावट से मोबाइल फोन निर्माता कंपनियों की लागत लगातार बढ़ती जा रही है।

 

पुराने स्टॉक की वजह से अभी कम है कीमत

कार्बन मोबाइल फोन के एमडी प्रदीप जैन ने मनी भास्कर को बताया कि डॉलर के मुकाबले रुपये के कमजोर होने से उनकी लागत 10 फीसदी से अधिक बढ़ चुकी है। उन्होंने बताया कि वह इस माह के आखिर से ही मोबाइल फोन के दाम बढ़ाने जा रहे हैं। जैन ने बताया कि कम से कम 10 फीसदी तक दाम में इजाफा होगा। डिटेल मोबाइल फोन के वाइस प्रेसिडेंट मनीष जिंदल ने बताया कि मोबाइल फोन के पुराने स्टॉक चल रहे हैं। नए स्टॉक आते ही फोन के दाम 12 फीसदी तक बढ़ जाएंगे।

 

आयात करना पड़ता है मोबाइल फोन के सामान को

जिंदल ने बताया कि डॉलर के मुकाबले रुपये के मूल्य में पिछले एक माह में 14-15 फीसदी की गिरावट आई है। एक माह पहले एक डॉलर का मूल्य 65 रुपये के आसपास था जो बढ़कर 72 के पार हो गया है। मोबाइल फोन के निर्माण में आयातित सामान का इस्तेमाल होता है। डॉलर के मुकाबले रुपये में कमजोरी से आयात माल से होने वाले निर्माण की लागत बढ़ जाती है। फोन निर्माताओं के मुताबिक कंपनी चलाने के लिए लागत में 14-15 फीसदी की बढ़ोतरी को उन्हें ग्राहकों को पास ऑन करना ही पड़ेगा। उनकी कोशिश होगी कि ग्राहकों को कम से कम बोझ उठाना पड़े।

 

यह भी पढ़ें, आ गया Apple का नया फोन iphone XS, XS MAX और XR, जानें कीमत से लेकर फीचर्स तक

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट