Home » Industry » CompaniesMobikwik sanctions loan in 15 seconds

15 सेकेंड में जान लेंगे लोन मिलेगा या नहीं

मोबाइल के GPS लोकेशन से लग जाता है आपकी कमाई का पता।

Mobikwik sanctions loan in 15 seconds

नई दिल्ली। आप हैरान रह जाएंगे कि मोबाइल फोन के GPS लोकेशन से आपकी कमाई का पता भी लग सकता है। लेकिन यह हकीकत है। मोबिक्विक (Mobikwik) कंपनी ऐसा ही कर रही है। इस आधार पर आप सिर्फ 15 सेकेंड में जान लेंगे कि कंपनी आपको लोन देगी या नहीं। कंपनी अब तक एक लाख लोगों को लोन भी दे चुकी है।

 

AI की मदद से लगता है कमाई का पता

मोबिक्विक की को-फाउंडर एवं डायरेक्टर उपासना टाकू ने बताया कि उनकी कंपनी ने आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (एआई) रिस्क स्कोरिंग मॉडल विकसित किया है। इसके माध्यम से जब आप मोबिक्विक के ऐप पर लोन के लिए अप्लाई करते हैं तो आपके जीपीएस लोकेशन से कंपनी यह पता लगा लेती है कि आपकी इनकम क्या है। कंपनी यह जान लेती है कि आप किन-किन जगहों पर गए हैं, आप ट्रैवल कैसे करते हैं, किन-किन जगहों पर कब जाते हैं जैसी चीजों की मदद से आपके ट्रांजेक्शन बिहेवियर के बारे में पता चल जाता है। इस आधार पर सिर्फ 15 सेकेंड में लोन का सैंक्शन हो जाता है।

 

5000 रुपये तक का भी ले सकते हैं लोन

टाकू ने बताया कि Mobikwik ऐप के जरिए कोई भी व्यक्ति अपनी जरूरत के मुताबिक 5000 से 60,000 रुपये तक का लोन ले सकता है। उसे यह लोन अधिकतम नौ किस्तों में चुकाना होता है। मोबिक्विक ने इस काम के लिए दो-तीन नॉन बैंकिंग फाइनेंशियल कॉरपोरेशन (NBFC) से टाइअप किया है। लोन 22-24 फीसदी की ब्याज दर पर दिए जाते हैं। टाकू ने बताया कि लाखों ऐसे लोग हैं जिनकी पहली नौकरी है और उनकी सैलरी कम है और उन्हें बैंक लोन नहीं दे रहा है, उनके लिए मोबिक्विक ने यह सेवा शुरू की है।  Mobikwik ऐप पर जाकर लोन के लिए अप्लाई करते ही AI रिस्क मॉडल आपका क्रेडिट स्कोर तय कर देता है कि आप लोन के लिए उपयुक्त है या नहीं।

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट