Advertisement
Home » Industry » Companiesdrug inspectors seize Johnson and Johnson baby powder

जिस पाउडर पर दुनिया में लगा हजारों करोड़ का जुर्माना, भारत में भी आया रडार पर

सामने आ चुके हैं जॉनसन एंड जॉनसन बेबी पाउडर से कैंसर के मामले

1 of

 

नई दिल्ली. जॉनसन एंड जॉनसन (Johnson & Johnson) के जिस बेबी पाउडर से दुनिया भर में कैंसर के मामले सामने आ चुके हैं और कंपनी पर हजारों करोड़ रुपए का जुर्माना लग चुका है, अब वह भारत सरकार के रडार पर भी आ गया है। रॉयटर्स की एक रिपोर्ट के मुताबिक, उत्तर भारत में स्थित कंपनी के एक प्लांट से ड्रग इंस्पेक्टर्स ने बेबी पाउडर के नमूने सीज किए हैं। हाल में एक रिपोर्ट भी आई थी कि कंपनी दशकों से प्रोडक्ट में ऐसे तत्वों की मौजूदगी के बारे में जानती थी, जिनकी वजह से कैंसर होता है।

 

कंपनी पर लग चुका है हजारों करोड़ का जुर्माना

गौरतलब है कि जॉनसन एंड जॉनसन के बेबी पाउडर में हानिकारक केमिकल होने के कई बार आरोप लग चुके हैं। इस साल जुलाई में अमेरिका की  सैंट लुइस कोर्ट ने कंपनी के पाउडर में कैंसर फैलाने वाला केमिकल ‘एसबेस्टस’ मिलने के बाद उस पर 4.7 अरब डॉलर (करीब 34 हजार करोड़ रुपए) का जुर्माना लगाया था। यह राशि उन 22 महिलाओं और उनके परिवारों को दी जानी है, जिन्होंने पाउडर की वजह से कैंसर होने का दावा किया था। यह पहला मामला था जब एसबेस्टस की वजह से कैंसर होने का पता चला।

आगे पढ़ें-कहां लिए गए नमूने


 

 

 

हिमाचल के प्लांट से लिए गए नमूने

सूत्रों के मुताबिक, मंगलवार की रात को हिमाचल प्रदेश के बड्डी प्लांट से पाउडर के नमूने लिए गए हैं। सरकारी अधिकारियों द्वारा पाउडर के नमूने लिए जाने की खबरों पर जेएंडजे की तरफ से कोई टिप्पणी नहीं मिली है। मंगलवार को ही कंपनी ने एक बयान जारी कर पाउडर में हानिकारक केमिकल होने की खबरों को खारिज किया था। कंपनी ने कहा था, ‘जॉनसन एंड जॉनसन का बेबी पाउडर पूरी तरह सुरक्षित और एसबेस्टस से रहित है।’

आगे पढ़ें-कंपनी ने दी क्या सफाई

 

 

कंपनी ने दी सफाई

कंपनी ने अपनी सफाई में कहा, ‘एक लाख से ज्यादा पुरुषों और महिलाओं पर हुई स्टडी में सामने आया है कि पाउडर की वजह से कैंसर या एसबेस्टस से संबंधित बीमारियां नहीं होती हैं। कई रेग्युलेटर्स और दुनिया की कई अग्रणी लैब्स द्वारा किए गए हजारों परीक्षणों से साबित हुआ है कि हमारे बेबी पाउडर में एसबेस्टस नहीं है।’

 

दक्षिण भारत में भी नमूने लेने की खबर

रॉयटर्स की एक रिपोर्ट के मुताबिक, तेलंगाना के एक ड्रग ऑफिसर ने कहा कि वह ड्रग इंस्पेक्टर्स को नमूने लेने के लिए कह रहे हैं। उन्होंने कहा, ‘ऐसी खबरों पर हम अलर्ट हैं और नमूने ले रहे हैं। हम ड्रग कंट्रोल लैब में इनका परीक्षण कराएंगे।’ उन्होंने कहा कि जांच रिपोर्ट के आधार पर ही आगे की कार्रवाई की जाएगी।

 
prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट
Advertisement
Don't Miss