Home » Industry » CompaniesZomato acquires TechEagle a drone delivery startup

अब ड्रोन से आपके घर पर आएगा खाना

जोमैटो ने कहा कि वह जल्द ही ड्रोन से फूड डिलीवरी सेवा शुरू करेगा।

1 of

नई दिल्ली। अगर आप भी जोमैटो से खाना ऑर्डर करते हैं तो आपके लिए एक अच्छी खबर है। ऑनलाइन फूड डिलीवरी करने वाली कंपनी जोमैटो ने  हाल ही में टेक इगल को खरीद लिया है। टेक ईगल एक स्टार्टअप कंपनी है जो कि पिछले कई सालों से ड्रोन बनाने का काम कर रही है। टेकईगलकी स्थापना 2015 में विक्रम सिंह मीना ने किया, उस समय वे IIT कीनपुर के छात्र थे।  जोमैटो ने फूड डिलीवरी को और भी ज्यादा मजेदार बनाने के लिए एक नया तरीका ढूंढा है। जोमैटो के मुताबिक वह भारत में फूड डिलीवरी करने के तरीके में जबरदस्त बदलाव करने वाला है। जोमैटो ने कहा कि वह जल्द ही ड्रोन से फूड डिलीवरी सेवा शुरू करेगा। जोमैटो के को-फाउंडर और सीईओ दीपिंदर गोयल ने कहा, 'हमारा सबसे पहला लक्ष्य मल्टी-रोटर ड्रोन्स को डिजाइन करना है जो 5 किलो तक के भार के खाने की डिलीवरी आसानी कर सके।' जोमैटो का फिलहाल 65 पर्सेंट रेवेन्यू फूड डिलीवरी बिजनेस से आता है। 

 

कंपनी ने दावा किया अक्टूबर 2018 में उसने 2 करोड़ से ज्यादा ऑर्डर के आंकड़े को पार कर लिया जो जनवरी में मात्र 35 लाख था। दीपिंदर ने कहा कि वर्तमान में हम एरियल इनोवेशन्स की शुरूआती प्रावस्था में हैं और ऐसे कल के निर्माण की दिशा में छोटे-छोट कदम बढ़ा रहे हैं जहां यूजर की ओर से किए गए ऑनलाइन ऑर्डर की डिलिवरी ड्रोन के माध्यम से दी जाएगी। हम लास्ट माईल डिलीवरी लैग को कम करने के लिए ड्रोन डिलीवरी सर्किट बनाएंगे। हमारा मानना है कि आने वाले समय में रोबोट लास्ट माईल डिलीवरी का भविष्य होंगे। 

 

अगली स्लाइड में पढ़ें 5000 से ज्यादा डिलीवरी पार्टनर्स के साथ जुड़ रहा है जोमैटो

जोमैटो की फूड डिलीवरी सेवाएं वर्तमान में देश के 93 शहरों में उपलब्ध है
भारत में डिजिटल फूड ऑर्डरिंग का विस्तार करते हुए जोमैटो एक सप्ताह के अंदर 30 और शहरों में अपनी ऑनलाइन ऑर्डरिंग एंव फूड डिलीवरी सेवाओं को लॉन्च कर रहा है। इसी के साथ जोमैटो जल्द ही देश के 100 शहरों में मौजूद होगा। इसी के साथ जोमैटो की फूड डिलीवरी सेवाएं वर्तमान में देश के 93 शहरों में उपलब्ध है, 75000 से ज्यादा रेस्त्रां आज जोमैटो प्लेटफॉर्म के साथ जुड़े हुए हैं। जोमैटो इन नए शहरों में 5000 से ज्यादा डिलीवरी पार्टनर्स के साथ जुड़ रहा है। इसके साथ जोमैटो के लास्ट माईल डिलीवरी फ्लीट में पार्टनर्स की संख्या 1.5 लाख तक पहुंच जाएगी। इन नए शहरों में पुडुचैरी, जमशेदपुर, अंबाला, मेरठ, हरिद्वार, भावनगर, उज्जैन, पुरी आदि शामिल हैं। 

 

अगली स्लाइड में पढ़ें और...

फूड डिलीवरी बाजार में खुद को ऊपर रखने के लिए निवेश करते रहेंगे
जोमैटो के फूड डिलीवरी सीईओ मोहित गुप्ता ने कहा कि दूसरे और तीसरे स्तर के शहरों से आ रही मांग से हम बेहद उत्साहित हैं, हम भारत के हर छोटे शहर में हर उपभोक्ता तक अपनी सेवाएं पहुंचाना चाहते हैं। हम सबसे पहले 100 शहरों का आंकड़ा पार करेंगे और भारत के फूड डिलीवरी बाजार में अपनी सबसे ऊपर स्थिति बनाए रखने के लिए निवेश करते रहेंगे। 

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट