Home » Industry » CompaniesOver 1000 players sign up for IPL 12 auctions, 70 spots and new auctioneer

IPL 2019 Auction के लिए 1003 खिलाड़ी बिकने को तैयार, किसकी लगेगी कितनी बोली 18 दिसंबर को होगा तय

BCCI ने बताया कि नीलामी में इस बार 800 ऐसे खिलाड़ी हैं जिन्होंने अब तक IPL में एक बार भी नहीं खेला है।

1 of

नई दिल्ली। इंडियन प्रीमियर लीग (IPL) के 12वें सीजन के लिए सभी 1003 खिलाड़ियों ने अपना नामांकन करवा लिया है। नीलामी की प्रक्रिया 18 दिसंबर को जयपुर में होगी। बुधवार को भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड ने एक बयान जारी कर इस बात की जानकारी दी। BCCI के बयान के मुताबिक नीलामी में 232 खिलाड़ियों के साथ कुल 1003 खिलाड़ियों पर बोली लगाई जाएगी। BCCI ने बताया कि नीलामी में इस बार 800 ऐसे खिलाड़ी हैं जिन्होंने अब तक IPL में एक बार भी नहीं खेला है। इनमें 746 खिलाड़ी भारतीय हैं। 

 

BCCI ने इसी साल 9 राज्यों को IPL में खेलने की अनुमति दी

इस बार नीलामी में  भारत के 9 राज्यों के खिलाड़ियों ने IPL में अपना नामांकन कराया है। इसमेंअरुणाचल प्रदेश, बिहार, मणिपुर, मेघालय, मिजोरम, नागालैंड, सिक्किम, उत्तराखंड और पुडुचेरी शामिल हैं। BCCI ने इसी साल इन  9 राज्यों को IPL में खेलने की अनुमति दी थी। बता दें कि इस बार ऑस्ट्रेलिया के बल्लेबाज ग्लेन मैक्सवेल और एरॉन फिंच ने IPL के इस सीजन  में भाग ना लेने का फैसला किया है। क्रिकइंफो में छपी एक रिपोर्ट के मुताबिक, अगले साल ऑस्ट्रेलिया के व्यस्त कार्यक्रम को देखते हुए मैक्सवेल और फिंच ने इस बार की आईपीएल नीलामी से दूरी बनाई है।

 

सभी फ्रेंचाइजी 10 दिसंबर तक बोर्ड को लिस्ट दे देंगी

खिलाड़यों का नामांकन करने के बाद सभी फ्रेंचाइजी 10 दिसंबर तक बोर्ड को लिस्ट दे देंगी। जिसके बाद नीलामी के लिए अंतिम सूची तैयार की जाएगी। लीग के 12वें सीजन की नीलामी के लिए जिन देशों के खिलाड़ियों ने अपना नामांकन कराया है उनमें दक्षिण अफ्रीका के सबसे ज्यादा 59 खिलाड़ी शामिल हैं। 

 

अगली स्लाइड में पढ़ें दिल्ली डेयरडेविल्स ने किसे किया रिलीज

IPL में अलग-अलग देशों के इतने खिलाड़ी लेंगे हिस्सा
इसके अलावा इस बार IPL के 12वें सीजन में आस्ट्रेलिया के 35, वेस्टइंडीज के 33, श्रीलंका के 28, अफगानिस्तान के 27, न्यूजीलैंड के 17, इंग्लैंड के 14 और बांग्लादेश के 10 खिलाड़ी शामिल हैं। वहीं, जिम्बाब्वे से पांच और हांगकांग, आयरलैंड, नीदरलैंडस तथा अमेरिका से एक-एक खिलाड़ी हैं। आठ टीमों के पास नीलामी में बोली लगाने के लिए कुल 145 करोड़ 25 लाख रुपये की राशि है। नीलामी से पूर्व पिछले महीने टीमों ने रिटेन किए हुए खिलाड़ियों के नामों की घोषणा की और इस दौरान कुछ बड़े नामों को रिलीज किया। किंग्स इलेवन पंजाब ने युवराज सिंह जबकि दिल्ली डेयरडेविल्स ने गौतम गंभीर को रिलीज किया। 

 

अगली स्लाइड में पढ़ें और 

राजस्थान रायल्स ने जयदेव उनादकट को लॉन्च किया
वर्ष 2018 सत्र की नीलामी में जयदेव उनादकट के लिए 11 करोड़ 50 लाख रुपये की बोली लगाने के बाद राजस्थान रायल्स ने इस तेज गेंदबाजी को रिलीज कर दिया है। सनराइजर्स हैदराबाद ने चोटिल भारतीय विकेटकीपर रिद्धिमान साहा और वेस्ट इंडीज के टी-20 कप्तान कार्लोस ब्रेथवेट को टीम में बरकरार नहीं रखा। 

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट