बिज़नेस न्यूज़ » Industry » CompaniesNPPA ने 869 दवाओं के दाम बढ़ाए, कैंसर सहित इन बीमारियों का इलाज महंगा

NPPA ने 869 दवाओं के दाम बढ़ाए, कैंसर सहित इन बीमारियों का इलाज महंगा

सरकार ने कैंसर और कार्डियोवास्कुलर डिजीज समेत कई बीमारियों में इस्तेमाल होने वाले 869 फॉर्म्युलेशन को महंगा कर दिया है।

1 of

नई दिल्ली। केंद्र सरकार ने एंटीबॉयोटिक, कैंसर और कार्डियोवास्कुलर डिजीज समेत कई अन्य बीमारियों में इस्तेमाल होने वाले 869 फॉर्म्युलेशन को महंगा कर दिया है। नेशनल फॉर्मास्युटिकल प्राइसिंग अथॉरिटी ने इस बात की जानकारी दी है। एनपीपीए के अनुसार इन दवाओं की कीमतों में 3.44 फीसदी तक इजाफा किया गया है। दवाओं के अलावा 2 तरह के कॉरोनेरी स्टेंट की भी कीमत में बढ़ोतरी की गई है। 

 

एनपीपीए के अनुसार जिन बीमारियों की दवाओं की कीमत में इजाफा किया गया है कि उनमें वायरस इनफेक्शन में इस्तेमाल होने वाली दवाएं एमॉक्सिसिलीन( ए) और क्लावुलानिक एसिड( बी), कैंसर के इलाज में इस्तेमाल होने वाली डोसेटैक्सल और कोलेस्ट्रॉल का लेवल कम करने समेत कॉर्डियोवैस्कुलर बीमारियों की रोकथाम में इस्तेमाल होने वाली एटोर्वास्टैटिन शामिल हैं। नोटिफिकेशन में कहा गया है कि वार्षिक थोक मूल्य सूचकांक के आधार पर किए गए संशोधन के तहत ही इन दवाओं की कीमतें बढ़ाई गई हैं। 

 

नेशनल फार्मास्युटिकल प्राइसिंग अथॉरिटी (एनपीपीए) की ओर से जारी नोटिफिकेशन के मुताबिक, ग्लूकोज और सोडियम क्लोराइड समेत 8 आइवी फ्लूइड की मैक्सिमम कीमतों में भी संशोधन किया गया है। कीमतों में बढ़ोतरी के बाद बेअर मेटल स्टेंट की कीमत अब 7,923 रुपए और ड्रग इल्यूटिंग स्टेंट (डीईएस) की कीमत 28,849 रुपए होगी।

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट