Home » Industry » CompaniesBaba Ramdev discusses mega food park project with CM

172.84 एकड़ में बनेगा पतंजलि का फूड पार्क, 33,400 लोगों को मिलेगा रोजगार

स्वामी रामदेव ने आंध्र प्रदेश के मुख्यमंत्री चंद्रबाबू नायडू से मुलाकात की

1 of

नई दिल्ली। योग गुरू स्वामी रामदेव जल्द ही आंध्रप्रदेश के विजयनगरम जिले में पतंजली का विशाल फूड पार्क की स्थापना करेंगे। पतंजलि के इस फूड पार्क में 634 करोड़ का निवेश किया गया है। बताया जा रहा है कि इस फूड पार्क के खुलने से लगभग 33,400 हजार लोगों को रोजगार मिल सकेगा। मुख्यमंत्री कार्यालय के मुताबिक, पतंजलि फूड एवं हर्बल पार्क को चिन्नारावपल्ली गांव में 172.84 एकड़ क्षेत्र में लगाया जाएगा। स्वामी रामदेव ने फूड पार्क के सिलसिले में आंध्र प्रदेश के मुख्यमंत्री चंद्रबाबू नायडू से मुलाकात कर इस परियोजना के बारे में चर्चा की। 

 

फूड पार्क खुलने से किसानों को मिलेगा फायदा
यह फूड पार्क में ब्लास्ट फ्रीजन के साथ-साथ शीत भंडारगृह, मसालों और अनाज के लिए ग्रेडिंग पैकिंग की सुविधा और ड्राई वेयरहाउस की स्थापना की जाएगी। मुलाकात के दौरान स्वामी रामदेव ने कहा कि आंध्रप्रदेश में फूड पार्क खुलने से राज्य के किसानों को काफी फायदा मिलेगा। फूड पार्क खुलने से किसानों को उनके उत्पाद का अच्छा दाम मिलेगा इसके साथ ही प्रोसेसिंग होने से उत्पाद के खराब होने की गुंजाइश भी कम हो जाएगी। 

 

33000 हजार से ज्यादा लोगों को प्रत्यक्ष तौर पर रोजगार मिलेगा
इस फूड पार्क में 33000 हजार से ज्यादा लोगों को प्रत्यक्ष तौर पर रोजगार मिलेगा। इससे राज्य के राजस्व में भी काफी इजाफा होगा। इस फूड और हर्बल पार्क में 45.20 करोड़ का जूस संयंत्र स्थापित किया जाएगा। जिससे प्रतिदिन 1500 टन फलों का जूस निकाला जाएगा। किसानों को बड़े पैमाने पर लाभ पहुंचाने के लिए जूस, बिस्कुट, नूडल्स, फ्रोजन सब्जियां और मसालों की प्रसंस्करण इकाइयों की स्थापना की जाएगी। 

 

अगली स्लाइड में पढ़ें पतंजलि के सुपरस्टोर के बारे में

दिल्ली में खोला गया पतंजलि का सुपरस्टोर
योग गुरु स्वामी रामदेव ने धनतेरस के मौके पर दिल्ली के पीतमपुरा में पतंजलि के पहले सुपरस्टोर 'पतंजलि परिधान' का उद्घाटन किया था। रामदेव ने बताया कि पतंजलि परिधान में 3 हजार नए प्रोडक्ट बिकेंगे। इस सुपरस्टोर में भारतीय कपड़ों से लेकर, वेस्टर्न कपड़े, एक्सेसरीज और गहने भी मिलेंगे। रामदेव ने कहा था कि यहां पतंजलि की जींस 500 रुपए में मिलेगी, जबकि दूसरे बड़े ब्रांड ऐसी जींस 5,000 रुपए में बेचते हैं। इसके साथ ही दिवाली पर इस शोरूम में सभी कपड़ों पर 25 फीसदी तक की छूट दी गई थी। 

 

अगली स्लाइड में पढ़ें दिल्ली में पतंजलि के कितने स्टोर खोले जाएंगे

दिसंबर में पतंजलि के लगभग 25 और नए स्टोर खोले जाएंगे
सुपर स्टोर के लॉन्च के अवसर पर रामदेव ने बताया कि दिसंबर में पतंजलि के लगभग 25 और नए स्टोर खोले जाएंगे। इस सुपर स्टोर में  लिव फिट स्पोर्ट्स वीयर, एथनिक वीयर, आस्था वीमेंस वीयर और संस्कार मेंस वीयर नाम से अलग-अलग कैटेगरी में कपड़े बिकेंगे। मेंस वीयर में जींस भी बिकेंगी। मीडिया से बात करते हुए स्वामी रामदेव ने कहा था कि इस स्टोर से विदेशी कंपनियों को टक्कर मिलेगी। यहां लोगों को जीन्स, एथनिक वियर और एक्सेसीरीज भी मिलेंगी। 

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट