Home » Industry » CompaniesAll new vehicles to be pre-fitted with high security registration plates from April 2019

नए व्हीकल पर लगेगी यह खास नंबर प्लेट, चोरों की आएगी शामत

अप्रैल, 2019 से लागू होगा नया नियम

1 of

नई दिल्ली। आप भी यदि नई गाड़ी खरीदने की सोच रह हैं तो आपके लिए एक खुशखबरी है। हाल ही में सड़क परिवहन मंत्रालय ने एक ऐसा नियम लागू किया है  जिसके चलते अब ऑटोमोबाइल मैन्युफैक्चरर्स के लिए अब नई गाड़ियों के साथ HSRP देना अनिवार्य होगा। अप्रैल 2019 के बाद से मार्केट में आने वाले सभी वाहनों में पहले से ही हाई सिक्योरिटी रजिस्ट्रेशन प्लेट लगी रहेगी। इस व्यवस्था के चलते उपभोक्ताओं को हाई सिक्योरिटी प्लेट पाने के लिए परिवहन डिपार्टमेंट में लाइन लगाकर इंतजार नहीं करना होगा। 

 

अप्रैल 2019 से लागू होगा नियम
इस नियम के चलते अब ग्राहकों को नई गाड़ी खरीदने के बाद  हाइ-सिक्यॉरिटी रजिस्ट्रेशन प्लेट (HSRP) के लिए इंतजार नहीं करना पड़ेगा और ना ही वेंडर की ओर से उसे लगवाने का इंतजार करना पड़ेगा। अब  गाड़ी बेचने से पहले डीलर्स के लिए नंबर प्लेट लगाना जरूरी होगा। परिवहन मंत्रालय की ओर से  यह नियम अप्रैल 2019 से लागू किया जाएगा। इसके साथ ही वाहन निर्माता कपंनियां थर्ड रजिस्ट्रेशन मार्क भी बनाएंगी जिसके चलते गाड़ी में फ्यूल के लिए कलर कोडिंग भी की जाएगी।

 

टैंपर प्रूफ होंगी यह हाई सिक्योरिटी रजिस्ट्रेशन प्लेट
शोरूम से बाहर निकलने  से पहले डीलर्स इन सभी चीजों को गाड़ी की विंड शील्ड पर लगाएंगे। वहीं दूसरी तरफ अप्रैल 2019 से पहले खरीदी गई गाड़ियों ने किए सरकार ने एक नोटिफिकेशन जारी कर कहा है कि 'पुराने वाहनों पर रजिस्ट्रेशन मार्क लगने के बाद वाहन निर्माता कंपनी की ओर से सप्लाई किए गए ऐसे नंबर प्लेट को कंपनी के डीलर्स भी लगा सकते हैं। परिवहन मंत्रालय ने अपने निर्देश में यह भी कहा है कि यह हाई सिक्योरिटी रजिस्ट्रेशन प्लेट टैंपर प्रूफ होंगी। सुरक्षा के लिहाज से इन  नंबर प्लेट पर अशोक चक्र की फोटो के साथ एक होलोग्राम भी बना होगा।

 

अगली स्लाइड में पढ़ें इसमें 7 अंकों वाली स्थाई पहचान संख्या होगी

 

 

 

वाहन चोरी और फ्रॉड की घटनाओं पर लगेगी रोक

रजिस्ट्रेशन प्लेट में नीचे की तरफ लेजर मार्क से लिखी गई कम से कम 7 अंकों वाली स्थाई पहचान संख्या होगी। इन प्लेटों को निकाला या छेड़ा नहीं जा सकेगा। इस तरह के नंबर प्लेट लगने से वाहन चोरी और फ्रॉड की घटनाओं पर भी लगाम लग सकेगी। सरकार के निर्देश के मुताबिक न नंबर प्लेट के लिए ग्राहकों को अलग से पैसे नहीं देने होंगे। 

 

अगली स्लाइड में पढ़ें लेजर रजिस्ट्रेशन मार्क हट जाने पर खराब हो जाएगी प्लेट

5 साल तक चलेंगी यह नंबर प्लेट
इन हाई सिक्योरिटी प्लेट पर 5 साल की गारंटी होगी। जब इस प्लेट पर लगा लेजर रजिस्ट्रेशन मार्क हट जाएगा तो यह खराब हो जाएगी। परिवहन मंत्रालय के नोटिफिकेशन में  वाहन निर्माताओं को अपनी पुरानी गाड़ियों के लिए भी हाई सिक्योरिटी रजिस्ट्रेशन प्लेट की व्यवस्था करने को कहा गया है। 

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट