बिज़नेस न्यूज़ » Industry » CompaniesPepsico के सीईओ पद से इस्तीफा देंगी Indra Nooyi, 12 साल तक संभाली कमान

Pepsico के सीईओ पद से इस्तीफा देंगी Indra Nooyi, 12 साल तक संभाली कमान

Pepsico ने कहा कि 12 साल से कंपनी की अगुआई कर रहीं Indra Nooyi सीईओ पद से इस्तीफा दे देंगी।

PepsiCo's Indra Nooyi to step down after 12 years as CEO, President Ramon Laguarta to succeed her

 

नई दिल्ली. दुनिया की अग्रणी फूड और बेवरेज कंपनियों में से एक Pepsico ने कहा कि 12 साल से कंपनी की अगुआई कर रहीं Indra Nooyi सीईओ पद से इस्तीफा देने जा रही हैं। उनकी जगह कंपनी के मौजूदा प्रेसिडेंट रैमोन लैगुर्ता लेंगे, जिनके नाम पर बोर्ड ऑफ डायरेक्टर्स के बीच सहमति बन गई है। यह बदलाव 3 अक्टूबर से प्रभावी हो जाएगा। नूयी लगभग 24 साल तक कंपनी से जुड़ी हुई हैं। हालांकि 2019 की शुरुआत तक कंपनी की चेयरमैन बनी रहेंगी।

 

 

मजबूत स्थिति में है पेप्सिकोः नूयी

नूयी ने एक स्टेटमेंट में कहा, ‘मैं भारत में पली-बढ़ी और मैंने कभी सपने में भी नहीं सोचा था कि मुझे ऐसी किसी असाधारण कंपनी की अगुआई करने का मौका मिलेगा। पोषणयुक्त उत्पाद बनाते हुए और सभी कम्युनिटीज की सेवा के साथ ही टिकाऊ प्रदर्शन करते हुए हम परफॉर्मैंस की फिलॉसफी के साथ आगे बढ़ते रहे। इसके माध्यम से हमने लोगों के जीवन को उम्मीद से ज्यादा प्रभावित किया।’

उन्होंने कहा, ‘लगातार ग्रोथ दर्ज करके आज पेप्सिको खासी मजबूत स्थिति में पहुंच गई है, लेकिन उसके सुनहरे दिन आगे आने बाकी हैं।’

 

 

लैगुर्ता को मिलेगी कमान

लैगुर्ता 22 साल से पेप्सिको के साथ जुड़े हुए हैं और वह बीते साल सितंबर से कंपनी के प्रेसिडेंट बने हुए हैं। फिलहाल वह ग्लोबल ऑपरेशन, कॉरपोरेट स्ट्रैटजी, पब्लिक पॉलिसी और सरकार से जुड़े मामले देख रहे हैं। इससे पहले लैगुर्ता ने यूरोपियन और सब-सहारा अफ्रीका डिवीजंस में लीडरशिप पोजिशंस में भी सेवाएं दी हैं।

 

 

पेप्सिको के प्री-मार्केट स्टॉक प्राइस में गिरावट

कंपनी ने कहा कि नूयी की विदाई के अलावा पेप्सिको की सीनियर लीडरशिप टीम में कोई बदलाव नहीं होगा। इस घोषणा के बाद पेप्सिको के प्री-मार्केट स्टॉक प्राइस गिरावट दर्ज की गई है।

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट