Home » Industry » CompaniesDonning CAs hat means being an accountant and be accountable

अब CA के चाल-चलन पर नजर रखेगी सरकार, इन कारणों से रद्द हो सकता है लाइसेंस

सीए पर ICAI प्रतिबंध भी लगा सकता है

Donning CAs hat means being an accountant and be accountable

नई दिल्ली। हाल ही में सुप्रीम कोर्ट ने एक फैसला किया है जिसके चलते अब चार्टर्ड अकाउंटेंट्स के लिए मुश्किलें बढ़ गई है। सुप्रीम कोर्ट के आदेश  के मुताबिक यदि कोई सीए काम के अलावा बाहर कोई  खराब हरकत करता हुआ पाया जाता है तो भी उसपर अनुशासनहीनता की कार्रवाई की जाएगी। जस्टिस रोहिंटन फली नरीमन और जस्टिस नवीन सिंन्हा की बेंच ने  कहा कि अगर कोई सीए का खराब व्यवहार पाया जाता है तो उसके खिलाफ सख्त एक्शन लिया जाएगा। भले ही वह हरकत ऑफिस के बाहर की जाए। 

 

रद्द हो सकता है सीए का लाइसेंस
कोर्ट ने यह फैसला उस जजमेंट पर दिया जिसमें ICAI और एक सीए गुरविंदर सिंह एक दूसरे के सामने थे। कोर्ट में यह मामला सिंह के वर्ताव के बाद पहुंचा। इस मामले में दिल्ली हाई कोर्ट ने इस दलील को खारिज कर दिया था कि पेशेवर कामकाज से बाहर के दायरे में किसी सीए के खराब बर्ताव के लिए उस पर कार्रवाई की जा सकती है। इस फैसले से जुड़े लोगों का कहना है कि कोर्ट के इस फैसले से उन सीए का लाइसेंस रद्द हो सकता है जिनके बर्ताव से इस प्रोफेशन की बदनामी हुई है। 

 

ICAI लगा सकता है प्रतिबंध
उन्होंने कहा कि ऐसे सीए पर ICAI प्रतिबंध भी लगा सकता है। ICAI के पूर्व अध्यक्ष मनोज फड़नीस ने कहा कि इस जजमेंट ने अब ICAI की राय पर मुहर लगा दी है। अगर कोई सीए शराब पीकर गाड़ी चलाता है या सार्वजनिक जगह पर कोई ऐसी हरकत करता है, जिससे उसके प्रोफेशन की बदनामी हो सकती हो तो उस पर कार्रवाई होनी चाहिए, भले ही उसने वह हरकत अपनी काम की जगह पर न की हो।

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट