Home » Industry » Companiesbuy electronic items before festivals

त्योहार से पहले खरीद लीजिए टीवी, फ्रिज, वाशिंग मशीन, बढ़ने जा रहे हैं दाम

फ्रिज, वाशिंग मशीन की कीमत में 1000-5000 रुपये तक का इजाफा, पर्सनल कंप्यूटर के भी दाम बढ़ेंगे।

buy electronic items before festivals

मनी भास्कर, नई दिल्ली।

 

अगर आप दशहरा-दीपावली के दौरान टीवी, फ्रिज, वाशिंग मशीन खरीदने का प्लान बना रहे है तो अभी के मुकाबले आपको खरीदारी के लिए अधिक कीमत देनी होगी। टीवी, फ्रिज, वाशिंग मशीन जैसे आइटम पर अगले माह से 3-5 फीसदी तक की बढ़ोतरी होने जा रही है। इन आइटम के बाजार पर सैमसंग और एलजी की 50 फीसदी से अधिक की हिस्सेदारी है औऱ दोनों ही कंपनियों ने अपने-अपने डीलर को इन आइटम के दाम में बढ़ोतरी के बारे में बता दिया है।

 

खरीददारी पर अगले माह से 1000-5000 रुपये तक का इजाफा

सैमसंग के डीलर आकाश गुप्ता ने बताया कि कंपनी की तरफ से दाम बढ़ाने की सूचना दे दी गई है। अगले माह नए रेट-कार्ड भेज दिए जाएंगे। उन्होंने बताया कि 3-5 फीसदी बढ़ने पर भी उपभोक्ता को 20000 रुपये के फ्रिज पर 1000 रुपये तक अधिक देने पड़ेंगे। अधिक कीमत के आइटम पर उपभोक्ता को अगले माह खरीदारी करने पर ज्यादा घाटा होगा। अभी जो टेलीविजन 50000 रुपये का है, उसके लिए उन्हें 52,500 रुपये देने होंगे। एक लाख रुपये के टीवी पर अगले माह से ग्राहकों को 5000 रुपये अधिक देने पड़ेंगे।

 

पर्सनल कंप्यूटर के दाम भी बढ़ेंगे

अगले माह से पर्सनल कंप्यूटर के दाम भी बढ़ने जा रहे हैं। हालांकि कंपनियों ने अभी यह तय नहीं किया है कि कीमत में कितना इजाफा होगा। लेनेवो जैसी कंपनी का कहना है कि इस बारे में विचार किया जा रहा है कि दाम में कितनी बढ़ोतरी की जाए ताकि लागत में होने वाली बढ़ोतरी को समायोजित किया जा सके।

 

महंगाई के पीछे रुपये की कमजोरी

कंपनियों के मुताबिक दाम बढ़ने के पीछे मुख्य कारण डॉलर के मुकाबले रुपये के मूल्य में आने वाली गिरावट है। एक डॉलर का मूल्य 70 रुपये हो गया है। टीवी, फ्रिज, वाशिंग मशीन, पर्सनल कंप्यूटर जैसे आइटम में कई आयातित पार्ट्स लगते हैं। इससे इनकी लागत बढ़ गई है।

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट