Advertisement
Home » इंडस्ट्री » कम्पनीजbaby shark song changes the fate of A Korean company

बच्चों के दम पर मालामाल हुई कंपनी, 2 दिन में कमा लिए 500 करोड़ रु

दुनिया भर में में हिट हुआ बच्चों का गाना 'Baby Shark'

baby shark song changes the fate of A Korean company

 

नई दिल्ली. दो बच्चों का गाना हिट होते ही एक कंपनी की किस्मत ऐसी पलटी कि महज 2 दिन में ही उसकी दौलत लगभग 500 करोड़ रुपए बढ़ गई। हम दक्षिण कोरिया की कंपनी सैमसंग पब्लिशिंग की बात कर रहे हैं। इस कंपनी से जुड़ा दो बच्चों का गाना ‘Baby Shark’ ऐसा हिट हुआ कि उसने ब्रिटेन के टॉप-40 चार्ट में जगह बना ली। इसका फायदा कंपनी को भी मिला, जिससे 2 दिन के भीतर कंपनी का स्टॉक लगभग 76 फीसदी चढ़ गया। रॉयटर्स के मुताबिक, सैमसंग पब्लिशिंग, पब्लिशिंग, रेस्टिंग प्लेस, रेंटल और ऑनलाइन एजुकेशन बिजनेस में परिचालन करती है।

 

 

2 दिन में 500 करोड़ रु बढ़ी कंपनी की मार्केट वैल्यू

इस गाने ने 31 अगस्त को ब्रिटेन के टॉप 40 चार्ट में जगह बनाई थी। इसके दम पर बुधवार और गुरुवार को कंपनी के स्टॉक में लगभग 76 फीसदी की बढ़त दर्ज की गई। इसके साथ ही सैमसंग पब्लिशिंग की मार्केट वैल्यू 9.29 करोड़ डॉलर से बढ़कर 16.40 करोड़ डॉलर हो गई। इस प्रकार महज दो दिन के भीतर कंपनी की वैल्युएशन लगभग 7 करोड़ डॉलर यानी 500 करोड़ रुपए बढ़ गई। कंपनी का शेयर चढ़ने के साथ ही एक ब्रोकरेज हाउस ने कहा, ‘इस कंपनी का सैमसंग ग्रुप से कोई संबंध नहीं है।’

Advertisement

 

 

37वें नंबर पर रहा यह गाना

बीबीसी की एक रिपोर्ट के मुताबिक, ‘Baby Shark’ ने ब्रिटेन के चार्ट में 37वीं पोजिशन हासिल की। इंटरनेट सर्च रिजल्ट्स के मुताबिक, यह गाना लगभग एक दशक पुराना है, लेकिन सैमसंग पब्लिशिंग से जुड़े एक स्मार्ट स्टडी ग्रुप का वीडियो दुनिया भर में छा गया है।  

Advertisement

कंपनी कॉरपोरेट साइट के मुताबिक, स्मार्ट स्टडी खुद ही एक ‘ग्लोबल एंटरटेनमेंट कंपनी है।’ इस वीडियो को स्मार्ट स्टडी की पिंकफोन्ग डिवीजन ने किया था। कंपनी ने कहा, ‘इसे दुनिया भर के बच्चों को मस्ती के साथ लर्निंग के उद्देश्य से तैयार किया गया था। इसके लिए अलग क्रिएटिव और एनीमेटेड कंटेंट डेवलप किया गया था।’

 

 

एनालिस्ट पहले से लगा रहे थे दांव

सैमसंग पब्लिशिंग के स्टॉक में तेजी पर एनालिस्ट हैरान नहीं है। 21 जून को एक एनालिस्ट ने कहा कि कंपनी के स्टॉक की की कीमत कम है। जब यह टिप्पणी की गई थी, तब कंपनी का स्टॉक 10 हजार कोरियन वॉन के आस-पास ट्रेड कर रहा था और अब इसकी कीमत 18,500 वॉन के आस-पास है।

Advertisement

 

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट
Advertisement