Home » Industry » CompaniesAmerica first solar powered town

पूरी तरह से सोलर पर चलता है यह शहर, किसी और प्रकार के बिजली की नहीं है इंट्री

इस शहर के हर घर की छत मेटल की है जो कि अधिक गर्मी और सर्दी को मैनेज करती है।

1 of

फ्लोरिडा। अमेरिका के फ्लोरिडा में बेबकॉक रांच (Babcock Ranch)नाम का एक ऐसा शहर बनाया  गया है,जो कि फ्लोरिडा के बाकी शहरों  से कुछ अलग है। बेबकॉक रांच नाम के इस शहर में पूरी तरह से सौर ऊर्जा का इस्तेमाल होता है।  बेबकॉक रांच किसी भी अन्य आरामदायक फ्लोरिडियन शहर की तरह ही दिखता है। लेकिन इस शहर की एक खासियत है कि यह पूरी तरह से ईको-फ्रैंडली है। इस शहर के हर घर की छत मेटल की है जो कि अधिक गर्मी और सर्दी को मैनेज करती है। हर घर की छत पर सोलर पैनल लगे हैं जिनसे घरों में बिजली की आपूर्ति होती है। जिन घरों में यह संभव नहीं हो पाया है, उन्हें शहर में बनाए गए सोलर पार्क से बिजली की आपूर्ति की जाती है।

 

इस शहर में 30 पर्सेंट लॉन बनाए गए हैं और बाकी जगह पर पेड़ लगाए गए हैं। यहां बारिश के पानी को इकट्‌ठा करने के लिए टैंक भी बनाए गए हैं। यहां पर रहने वाले रिचर्ड और रॉबिन किनले ने एक अंग्रेजी वेबसाइट को बताया कि यह शहर आधुनिक और परंपरागत तरीके से बनाया गया है। इस शहर में इस्तेमाल की गई सभी टेक्नोलॉजी को छुपाया गया है जैसे कि  सड़कों के नीचे विशाल सौर एरिया बनाया गया है। और सभी घरों में फाइबर इंटरनेट लगाया गया है।

आगे पढ़ें

18,000 एकड़ में बना है यह सोलर शहर
रिचर्ड ने बताया कि यह हमारे लिए अच्छा मिश्रण है। यहां पर इस्तेमाल की गई सभी तकनीक पूराने फ्लोरिडा शहर की तरह हैं। रिचर्ड और रॉबिन किनले इस शहर में रहने वाले पहले निवासी हैं इन्होंने जनवरी 2018 में यहां शिफ्ट किया है। उन्होंने बताया कि धीरे-धीरे यह शहर बन रहा है सड़कें आकार ले रही हैं और उनके घर के पास बहुत से घर बन चुके हैं। यह शहर 18,000 एकड़ में बना है। यहां पर 19,500 घर बनाए जा सकते हैं जिनमें 50 हजार लोग रह सकते हैं। इस शहर को बनाने वाले डेवलपर्स का कहना है कि वह इस साल के अंत तक सभी घरों को बेचेंगे। अमेरिका के प्रोफेशनल फुटबॉलर और रियल एस्टेट डेवलपर ने कहा  कि  वे  साल 2005 में सौर संचालित शहर बनाने के बारे में सोच रहे थे। 

 

अगली स्लाइड में पढ़ें 75 मेगावाट के 340 हजार सोलर पैनल बनाए गए

75 मेगावाट के 340 हजार सोलर पैनल बनाए गए
एक बड़े पूर्व राष्ट्रीय फुटबॉल लीग के (एनएफएल) गार्ड किटसन ने कहा,  'हम चाहते थे कि बेबकॉक रांच संयुक्त राज्य अमेरिका में दुनिया का पहला सौर-संचालित शहर हो।' किटसन ने फ्लोरिडा राज्य में 91,000 एकड़ की जमीन खरीदी और फ्लोरिडा के सबसे बड़े पर्यावरणीय रियल एस्टेट डील में, उन्होंने राज्य को 73,000 एकड़ जमीन बेच दी। लेकिन उनके लिए सबसे मुश्किल काम था घरों में सोलर पैनल लगाना। इसके लिए उन्होंने फ्लोरिडा पावर एंड लाइट को बेबकॉक रांच की 440 एकड़ जमीन दी जिसके बदले में कंपनी ने 75 मेगावाट के 340 हजार सोलर पैनल बनाएं। फ्लोरिडा पावर एंड लाइट से डील का मतलब है कि पूरे शहर में बिजली कंपनी के सोलर फार्म से आएगी और यहां रहने वाले निवासियों को इसके लिए कोई पैसा नहीं देना होगा। लेकिन कंपनी बिजली के लिए मानक दरों का भुगतान करेगी। 

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट