Home » Industry » Companies5 tricks to become rich, effective ways to get rich

अगर अपनाएंगे अमीरों की ये 5 ट्रिक, बढ़ती जाएगी आपकी दौलत

अमीरों को और अमीर बनाने में उनकी ट्रिक्‍स का होता है अहम रोल

1 of

 

नई दिल्‍ली। क्रेडिट सुइस की एक ताजा रिपोर्ट के मुताबिक, बीते एक साल में भारत में 7,300 नए करोड़पति बने और अब देश में कुल करोड़पतियों की संख्या 3.43 लाख हो गई है। इससे साफ है कि देश में अमीरों की संख्या लगातार बढ़ रही है, हालांकि आम लोगों के लिए अमीर बनना कभी आसान नहीं रहा। बड़ा सवाल है कि आखिर ऐसा क्‍यों होता है। दुनिया भर की कई अलग-अलग रिपोर्ट्स के मुताबिक, अमीरों की कमाई को लेकर अप्रोच खासी अलग होती है। यही कारण है कि अमीरों की इनकम बढ़ती जाती है जबकि आम लोग बहुत ज्‍यादा पैसे नहीं जुटा पाते हैं। हम यहां ऐसी ही 5 ट्रिक्स के बारे में बता रहे हैं, जिन्हें अपनाकर अमीर लगातार अपनी दौलत बढ़ाते रहते हैं।

 

भारत में करोड़पतियों की संख्या हुई 3.43 लाख

क्रेडिट सुइस की ताजा रिपोर्ट के मुताबिक, 2018 के मध्य तक भारत में कुल 3.43 लाख करोड़पति थे। पिछले एक साल में इनकी तादाद में 7,300 का इजाफा हुआ है। क्रेडिट सुइस की 2018 ग्लोबल वेल्थ रिपोर्ट में कहा गया है कि भारत में नए बने करोड़पतियों में से 3,400 के पास 5-5 करोड़ डॉलर यानी 368-368 करोड़ रुपए से ज्यादा की संपत्ति है, जबकि 1500 के पास 10-10 करोड़ डॉलर यानी करीब 736-736 करोड़ रुपए की दौलत है।

 

ऐशो आराम पर पैसा लुटाते हैं आम लोग  

अगर आप भी अपनी इनकम साल दर साल बढ़ाना चाहते हैं तो आप भी अमीरों के खास अप्रोच पर काम करें। वर्ल्ड वेल्थ एक रिपोर्ट के मुताबिक आम लोग अक्सर पैसा आने के बाद उसे प्रॉपर्टी, गैजेट या फिर अपने लिए ऐश-ओ-आराम की चीजें खरीदने में खर्च कर देते हैं। अमीर लोग ऐसा बिल्कुल भी नहीं करते हैं। पैसा उनके लिए महज एक टूल की तरह होता है जिसकी मदद से वो और पैसा कमाते हैं। आज हम आपको बताते हैं कि आखिर अमीर लोग पैसे के मामले में  ऐसा क्‍या करते हैं, जो आम लोग नहीं कर पाते हैं। आप भी इस ट्रिक से अपनी इनकम लगातार बढ़ा सकते हैं या फिर कहें कि आप पहले के मुकाबले और ज्‍यादा अमीर बन सकते हैं।

आगे पढ़ें-अमीरों की 5 ट्रिक्स  

 

 

1- पैसों को सही जगह पर निवेश करना

अमीर लोगों के पास वैसे तो पैसों की कमी नहीं होती है, लेकिन वो लोग अक्सर अपने पैसों को ऐसी जगहों पर इन्वेस्ट करते हैं जहां से उन्हें अच्छा रिटर्न मिलता है। जबकि आम लोग अपने पैसों से लग्जरी चीजें खरीदते हैं जिनसे कोई रिटर्न नहीं मिलता है।  

आगे पढ़ें-अमीरों की दूसरी ट्रिक्स  

 

 

2- पैसा निवेश करने में जल्दबाजी नहीं

अमीर लोग अक्सर अपने पैसा सोच-समझकर निवेश करते हैं और इसमें किसी भी तरह की जल्दबाजी नहीं करते हैं। ऐसे कई उदाहरण हैं जब अमीरो ने जल्दीबाजी में पैसे खर्च ना करके सही समय का इंतजार किया और सही जगह पैसे इन्वेस्ट करके आज बेहद सफल बन गए हैं।

आगे पढ़ें-अमीरों की ट्रिक्स  

 

 

3- रिस्क लेने से नहीं डरते अमीर लोग

अमीर लोग अक्सर रिस्क का गेम खेलते हैं यानी वे अपने पैसों को मोटे मुनाफे वाली जगह पर लगाते हैं। वे लोग किसी नए तरह के बिजनेस आइडिया में पैसे लगते हैं जिनको लेकर भविष्य में काफी संभावनाएं होती है। हालांकि ऐसे बिजनेस में पैसा डूबने का रिस्क होता है लेकिन बिजनेस चलता है तो इतना मुनाफा होता है कि आप सोच भी नहीं सकते।

आगे पढ़ें-अमीरों की ट्रिक्स  

 

 

4- कई जगहों पर निवेश करना

जाहिर सी बात है कि अमीर लोग रिस्क का गेम खेलते हैं इसलिए वे एक जगह पर पैसा लगाने के बजाय कई जगहों पर निवेश करते हैं। उनकी नजर हमेशा नए तरह के कारोबार पर होती है, इसलिए उनका पैसा भी अलग-अलग जगहों पर लगता है। माना जाता है कि अगर कोई नई शुरू हुई कंपनी ठप हो जाती है तो भी वह उनको मुनाफा दे ही जाती है।

आगे पढ़ें-अमीरों ट्रिक्स  

 

 

5- खास तरह की प्रॉप्रटी में इन्वेस्ट करना

अमीर लोग अपने पैसे को आर्ट वर्क या कमर्शियल संपत्ति में लगाते हैं ताकि इन्हें लंबे समय तक अच्छा रिटर्न मिलता रहे। विशेषज्ञों के मुताबिक अमीर दुनिया के अलग-अलग हिस्सों में दो-तीन घर खरीदते हैं और उसे एक लंबी अवधि के बाद बेचने देते हैं जिससे उन्हें अच्छा मुनाफा मिल जाता है।

 
prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट
Don't Miss