Home » Industry » Companies300 percent jump in jobs related to blockchain

इस नौकरी में औसतन सालाना कमाई 62 लाख रुपए, सामान्य आईटी नौकरियों से 61 फीसदी अधिक वेतन

ब्लॉकचेन से जुड़ी नौकरियों में आईटी से जुड़ी नौकरियों के मुकाबले 62 फीसदी अधिक वेतन मिल रहे हैं।

1 of

नई दिल्ली।  आप हैरान रह जाएंगे, लेकिन यह सच्चाई है। ब्लॉकचेन से जुड़ी नौकरियों में आईटी से जुड़ी नौकरियों के मुकाबले 62 फीसदी अधिक वेतन मिल रहे हैं। अभी ब्लॉक चेन से जुड़ी नौकरियों की अमेरिका में भारी मांग है और यहां ब्लाकचेन से जुड़ी नौकरी करने वालों की सालाना औसत आय 62 लाख रुपए है। अमेरिका की सालाना औसत आय 38.5 लाख रुपए हैं। यह खुलासा ऑनलाइन वेबसाइट ग्लासडोर की हाल की रिपोर्ट में किया गया है। रिपोर्ट में यह भी कहा गया है कि ब्लाकचेन में नौकरियों की भरमार की वजह से भारतीय छात्र तेजी से पलायन कर सकते हैं। वर्ल्ड इकोनॉमिक फोरम के मुताबिक वर्ष 2027 तक विश्व के सकल घरेलू उत्पाद (जीडीपी) का 10 फीसदी व्यापार ब्लाकचेन टेक्नोलॉजी पर चलेगा।

 

ब्लॉकचेन से जुड़ी नौकरियों में 300 फीसदी की उछाल

ऑनलाइन वेबसाइट ग्लासडोर की रिपोर्ट  के मुताबिक ब्लॉकचेन और क्रिप्टोकरेंसी क्षेत्र में अमेरिका समेत पूरे विश्व में नौकरियों की संख्या तेजी से बढ़ रही है। ब्लॉकचेन क्षेत्र के शैक्षणिक प्लेटफॉर्म इनक्रिप्ट के अगस्त 2018 के सर्वे के मुताबिक भारत में ब्लॉकचेन और क्रिप्टोकरेंसी क्षेत्र में नीतिगत अनिश्चितता की वजह से देश को ब्लॉकचेन क्षेत्र में प्रतिभा पलायन जैसी समस्या का सामना करना पड़ सकता है। रिपोर्ट के मुताबिक पिछले एक साल में क्रिप्टोकरेंसी की कीमतों में उतार-चढ़ाव के बाद भी ब्लॉकचेन क्षेत्र में नौकरियों की संख्या लगातार बढ़ रही हैं। एक साल के दौरान अमेरिका में इस तरह की नौकरियों में 300 प्रतिशत की उछाल आई है। रिपोर्ट में कहा गया है कि ब्लॉकचेन क्षेत्र में नौकरियों के मामले में अमेरिका के बाद लंदन, सिंगापुर, टोरंटो, हॉन्गकॉन्ग और बर्लिन शीर्ष वैश्विक शहरों में शामिल हैं।

अगली स्लाइड में पढ़ें 2027 तक 10 प्रतिशत कारोबार ब्लॉकचेन तकनीक पर होगा विकसित

2027 तक 10 प्रतिशत कारोबार ब्लॉकचेन तकनीक पर होगा विकसित

वर्ल्ड इकोनॉमिक फोरम ने मार्च 2018 में अनुमान जताया कि वर्ष 2027 तक कुल वैश्विक जीडीपी का 10 प्रतिशत कारोबार ब्लॉकचेन तकनीक पर विकसित होगा। मार्च 2017 में गार्टनर ने कहा था कि वर्ष 2025 तक ब्लॉकचेन क्षेत्र संबंधी कारोबार 176 अरब डॉलर को पार कर जाएगा और वर्ष 2030 तक 3.1 लाख करोड़ डॉलर से अधिक हो जाएगा। एशिया में ब्लॉकचेन कंपनियों की संख्या में तेजी से बढ़ रही है। ब्लॉकचेन तकनीक आधारित परियोजनाओं द्वारा की गई वित्त उगाही, भारतीय आईटी क्षेत्र के कुल आकार से कहीं बड़ी है।

 

अगली स्लाइड में पढ़ें अगले 3-5 वर्ष में ब्लॉकचेन सबसे बड़े क्षेत्रों में से एक होगा

अगले 3-5 वर्ष में ब्लॉकचेन सबसे बड़े क्षेत्रों में से एक होगा

जुलाई 2018 में शीर्ष 100 ब्लॉकचेन परियोजनाओं का कुल बाजार पूंजीकरण 280-300 अरब डॉलर रहा जो भारतीय आईटी उद्योग के आकार का लगभग दोगुना है। सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय के अनुसार वर्ष 2017 में भारतीय आईटी उद्योग का आकार 154 अरब डॉलर का रहा।  विशेषज्ञों के मुताबिक सॉफ्टवेयर क्षेत्र की नौकरियों के मामले में अगले 3-5 वर्ष में ब्लॉकचेन सबसे बड़े क्षेत्रों में से एक होगा और देश से इस क्षेत्र में प्रतिभा पलायन को रोकने की आवश्यकता है। विशेषज्ञों का कहना है कि सॉफ्टवेयर क्षेत्र में ब्लॉकचेन तकनीक के उपयोग संबंधी अस्पष्टता और नकारात्मक वातावरण खतरनाक हो सकता है और हमें अपने तरीकों में बदलाव लाने होंगे।

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट