विज्ञापन
Home » Industry » CompaniesYou can ean 30 lakh yearly from social media

क्या आपको सोशल मीडिया से प्यार है, तो कमा सकते हैं 30 लाख रुपए सालाना

कैंडिडेट्स को 2 या 5 साल के  अनुभव में लाखों के सालाना पैकेज मिल रहे हैं

1 of

नई दिल्ली। अगर आपको सोशल मीडिया चलाना अच्छा लगता है तो आप इसके जरिए कमाई भी कर सकते हैं। यदि आपको सोशल मीडिया की समझ है तो आपके पास इस क्षेत्र में करियर बनाने के कई ऑप्शन हैं। इस क्षेत्र में काम करके आप अच्छा खासा पैसा भी कमा सकते हैं।  आजकल हर कंपनी अपने प्रोडक्ट, स्कीम के विज्ञापन के लिए सोशल मीडिया का सहारा लेती है और इसके लिए सोशल मीडिया एक्सपर्ट हायर भी किए जाते हैं। ये एक्सपर्ट कंपनी के एजेंडे को क्रिएटिव तरीके से लोगों तक पहुंचाने  में मदद करते हैं। बीते कुछ सालों में सोशल मीडिया मैनेजर की डिमांड काफी बढ़ गई है।


कैंडिडेट्स को 2 या 5 साल के  अनुभव में 10 से 30 लाख रुपए के सालाना पैकेज मिल रहे हैं


इस क्षेत्र में मात्र 2 या 5 साल के अनुभव वाले लोगों को सालाना 30 लाख रुपए सैलरी मिल रही है। बेंगलुरू स्थित एक ऑनलाइन शॉपिंग ब्रांड के हाईरिंग मैनेजर ने कहा,  हम पिछले 3 महीने से सोशल मीडिया मैनेजर की पोस्ट को भरने की सोच रहे हैं लेकिन यह अभी तक मुमकिन नहीं हो पाया है। उन्होंने आगे कहा कि इस पोस्ट के लिए मात्र 3 साल के अनुभव वाले प्रोफेशनल्स 15 लाख  रुपए की मांग कर रहे हैं। मैनेजर ने बताया कि उन्हें बहुत से बायोडाटा ऐसे मिले हैं जिनमें कैंडिडेट्स को 2 या 5 साल के  अनुभव में 10 से 30 लाख रुपए के सालाना पैकेज मिल रहे हैं। कंपनी ने बताया कि बाजार में विशेष कौशल के अभाव को देखते हुए इस क्षेत्र में पिछले कुछ सालों में सोशल मीडिया मैनेजरों की मांग काफी हद तक बढ़ गई है।

मनमाफिक ग्रोथ नहीं मिलने पर अब सोशल मीडिया मैनेजर पहले अपनी एजेंसी शुरू करते हैं


Drivezy के सहसंस्थापक अभिषेक महाजन का कहना है कि शुरुआत में सोशल मीडिया मैनेजर फ्लिपकार्ट और स्नैपडील जैसी कंपनियों के जरिए अपना करियर स्टार्ट करते थे। मनमाफिक ग्रोथ नहीं मिलने पर अब सोशल मीडिया मैनेजर पहले अपनी एजेंसी शुरू करते हैं। इसके बाद अपनी कमाई बढ़ाकर नामी कंपनियों में ऊंची सैलरी पर नौकरी शुरू करते हैं। 

सोशल मीडिया सेक्टर में अनुभव के अनुसार सैलेरी 


- 0-2 वर्ष तक के अनुभवी seo, sem, content developement को 1.80 लाख से 4 लाख रुपए सालाना तक सैलरी मिलती है। 
- 2-5 साल तक के अनुभवी वेब एनालिटिक्स और इन बाउंड मार्केटर्स को 6-18 लाख तक की सालाना सैलरी मिलती है।
- 5-10 साल तक के अनुभवी डिजीटल कंसल्टिंग, डिजीटल कैंपेन डिजाइनर को सालाना 15 से 30 लाख तक की सैलरी मिलती है। 
- रिटेल , फूड डिलीवरी, आीटी मीडिया, एमएनसी जैसी ई-कॉमर्स कंपनियों में 3 साल तक के अनुभवी लोगों को 2.5-3 लाख रुपए सालाना सैलरी दी जाती है।
- कंज्यूमर, आईटी, मीडिया, स्टार्टअप जैसी ई-कॉमर्स कंपनियों में तीन मसाल के अनुभवी लोगों को 1-1.2 लाख रुपए तक की सालाना सैलरी दी जाती है।
- FMCG, सीडी, आीटी, मीडिया, फार्मा लार्ज जैसी ई-कॉमर्स कंपनियों में 3 साल के अनुभव वाले लोगों को 50-60 हजार रुपए सैलरी दी जाती है। 

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट
विज्ञापन
विज्ञापन
Don't Miss