Home » Industry » CompaniesXiaomi created new world record

अब गांवों में मिलेंगे एमआई फोन, एक दिन में 500 स्टोर खोल शाओमी ने बनाया विश्व रिकॉर्ड

इन स्टोर से 15,000 लोगों को मिलेंगे रोजगार

Xiaomi created new world record

नई दिल्ली. चीन की बड़ी इलेक्ट्रॉनिक कंपनी शाओमी ने भारत में एक विश्व रिकार्ड बनाया है। कंपनी ने भारत के गावों और कस्बों में एक दिन में 500 रिटेल स्टोर खोलकर गिनीज वर्ल्ड रिकार्ड बनाया। कंपनी ने यह विश्व रिकार्ड 29 अक्टूबर को अपने नाम दर्ज किया। कंपनी की वर्ष 2019 के अंत तक करीब 5000 Mi स्टोर खोलने की योजना है। अभी तक Mi स्टोर केवल मेट्रो सिटी में ही थे। मेट्रो सिटी की तुलना में गांवो और शहरों में खोले गए स्टोर छोटे होंगे।  

 

ऑफ लाइन रिटेल सेक्टर में पैठ बनाने की कोशिश

शाओमी इंडिया के मैनेजिंग डॉयरेक्टर और शाओमी ग्लोबल के वाइस प्रेसीडेंट मनु कुमार जैन ने बताया कि कंपनी के इस प्लान से करीब 15 हजार जॉब जनरेट होंगी। साथ ही शाओमी की रिटेल सेक्टर में एंट्री से ग्रामीण भारत में बड़ा बदलाव आने की संभावना है। साथ ही इससे कंपनी ऑफलाइन रिटेल सेक्टर में पैठ बनाने की कोशिश करेगी। जैन के मुताबिक इस वर्ष सितंबर माह में कंपनी ने बेंग्लुरु से Mi Home फ्लैगशिप की शुरुआत की थी। 

 

कंपनी का भारत और यूरोप में बढ़ा रेवेन्यू

आठ साल पुरानी यह कंपनी भारत में एक स्मार्टफोन कंपनी के तौर पर खुद को स्थापित नहीं करना चाहती है। इसे लेकर कंपनी ने 2014 से अपनी रणनीति पर काम करना शुरु कर दिया था। Mi स्टोर्स से न सिर्फ इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस बल्कि अन्य उत्पादों की बिक्री करेगी। चीनी कंपनी शाओमी ने खुलासा किया कि उसका तीसरी तिमाही में भारत और यूरोप में रेवेन्यू 49.1 फीसदी से बढ़कर 35.7 करोड़ डॉलर (2549 करोड़ रुपए) हो गया है। 

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट