Advertisement
Home » इंडस्ट्री » कम्पनीजWorld Tallest Residential Building

सेंट्रल पार्क टावरः दुनिया की सबसे ऊंची रिहायशी इमारत

इस बिल्डिंग की ऊंचाई 1550 फीट है। इसका निर्माण शिकागो का फेमस एड्रियन स्मिथ और गॉर्डन गिल आर्किटेक्चर फर्म कर रही है

1 of

 न्यूयॉर्क: अमेरिका के न्यूयॉर्क में दुनिया की सबसे ऊंची रिहायशी बिल्डिंग बनने जा रही है। इस बिल्डिंग के डिजाइन को न्यूयॉर्क में प्रदर्शित किया गया है। अमेरिका के सेंट्रल पार्क के पास होने के कारण इस बिल्डिंग का नाम 'सेंट्रल पार्क टावर' रखा जाएगा। इस बिल्डिंग की ऊंचाई 1550 फीट है। इसका निर्माण शिकागो का फेमस एड्रियन स्मिथ और गॉर्डन गिल आर्किटेक्चर फर्म करेगी।

यह वही फर्म है जो सऊदी अरब में जेद्दा टावर का निर्माण कर रही है। सेंट्रल पार्क टावर का निर्माण होने के बाद यह दुनिया की सबसे ऊंची बिल्डिंग कहलाई जाएगी। गौरतलब है कि वर्तमान में दुनिया की सबसे ऊंची बिल्डिंग बुर्ज खलीफा है। इसकी ऊंचाई 2,720 फीट है। लेकिन यह इमारत पूर्ण रूप से रिहायशी नहीं है।

आगे पढ़ें, 

इमारत का निर्माण मशहूर फर्म एड्रियन स्मिथ और गॉर्डन गिल आर्किटेक्चर कर रहा है
न्यूयॉर्क में बनने वाली इस बिल्डिंग में 100 मंजिलें होंगी। इमारत के सबसे ऊपर लोगों की सुविधा के लिए 15,000 स्क्वायर फीट का टैरेस बनाया गया है। इस बिल्डिंग में 179 रिहायशी इकाइयां है।  1550 फीट ऊंची इस इमारत का निर्माण मशहूर फर्म एड्रियन स्मिथ और गॉर्डन गिल आर्किटेक्चर कर रहा है। इसके साथ ही उन्हें 50 हजार फीट में सभी लक्जरी सुविधाएं दी जाएंगी। इसके अलावा मइस बिल्डिंग में 2.85 लाख स्क्वायर फीट जगह में नॉर्डस्टॉर्म का स्टोर होगा। यह स्टोर 7 मंजिल तक फैला हुआ होगा। इस बिल्डिंग का निर्माण कार्य साल 2020 में समाप्त होगा।

आगे पढ़ें,

लोगों को मिलेंगी ये खास सुविधाएं
 इस इमारत को ग्लास और स्टेनलैस स्टील से बनाया जाएगा जिसके चलते लोगों को पूरे दिन रोशनी मिलेगी। यहां खड़े होकर लोग सेंट्रल पार्क का मजा भी ले सकेंगे। इस रिहायशी बिल्डिंग में अल्ट्रा प्राइवेट क्लब, लॉन्ज, फंक्शन रूम, आउटडोर टैरेस, स्वीमिंग पूल, फिटनेस सेंटर, स्क्वॉश कोर्ट, और स्पा आदि की सुविधाएं लोगों को दी जाएंगी। माना जा रहा है कि बिल्डिंग के निर्माण का कार्य 2019 तक पूरा हो जाएगा। 

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट
Advertisement
Don't Miss