Home » Industry » CompaniesWhatsApp to add QR codes and add contact feature

WhatsApp में QR Code से नंबर शेयरिंग, स्टेटस की जगह दिखेंगे विज्ञापन

WhatsApp में जल्द ही ग्राहकों के लिए दो नए फीचर

1 of

नई दिल्ली। WhatsApp जल्द ही ग्राहकों के लिए दो नए फीचर 'Add Contact' और 'QR Code System' लेकर आ रहा है। WhatsApp के QR Code फीचर की सहायता से यूजर्स अपना नंबर आसानी से लोगों को शेयर कर पाएंगे। वहीं 'Add Contact' फीचर के ज़रिए आप किसी नए नंबर को WhatsApp  चलाने के दौरान ही कॉन्टैक्ट्स में सेव कर पाएंगे और वह नंबर सीधे आपके फोन की कॉन्टैक्ट लिस्ट में चला जाएगा। 

 

IOS और एंड्रॉयड पर उपलब्ध नहीं होंगे यह फीचर्स

WABetaInfo के मुताबिक, यह फीचर फिलहाल IOS और एंड्रॉयड पर उपलब्ध नहीं है। रिपोर्ट की मानें तो , WhatsApp काफी समय से इन दोनों फीचर्स पर काम कर रहा है। और इन्हें लॉन्च करने से पहले इनकी तकनीकी खामियों को दूर करना चाहता है। ताकी यूजर्स को इसे इस्तेमाल करने में कोई दिक्कत का सामना ना करना पड़े। इससे पहले WhatsApp ने स्टीकर फीचर्स लॉन्च किया था जिसे यूजर्स ने खूब पसंद किया। 

 

कैसे काम करेगा  WhatsApp का 'Add Contact' फीचर
अगर WhatsApp के नए फीचर 'Add Contact' की बात की जाए तो अभी किसी भी नंबर को सेव करने के लिए ऊपर ब्लॉक और ADD का ऑप्शन दिखाई देता है और नंबर सेव करने के लिए ADD पर क्लिक करना पड़ता है। इस दौरान हमें WhatsApp से बाहर निकलकर नंबर को सेव करना पड़ता है। लेकिन नए फीचर के आने के बाद यूजर्स को नंबर सेव करने के लिए WhatsApp से बाहर नहीं आना पड़ेगा। यह नंबर अपने आप ही यूजर्स के फोन में सेव हो जाएगा। 

आगे पढ़ें कैसे काम करेगा  WhatsApp का  QR Code फीचर

कैसे काम करेगा  WhatsApp का QR Code फीचर

QR Code फीचर की बात की जाए तो इसे हू-ब-हू इंस्टाग्राम , मैसेंजनर के क्यूआर कोड की ही तरह डिजाइन किया गया है। इससे यूजर्स आने वाले समय में आसानी से मात्र स्कैन कर अपनी जानकारी शेयर कर पाएंगे। इस फीचर की खासियत यह है कि अगर कोई यूजर किसी अन्य यूजर के क्यूआर कोड को स्कैन करता है कि उसके फोन में आपकी सभी जरूरी जानकारियां अपने आप ही सेव हो जाएंगी

 

आगे पढ़ें WhatsApp स्टेटस के नीचे दिखाए जाएंगे विज्ञापन

WhatsApp स्टेटस के नीचे दिखाए जाएंगे विज्ञापन
इसके साथ ही WhatsApp जल्द ही स्टेटस सेक्शन के नीचे विज्ञापन भी दिखाएगी। ऐसी कपंनी अपनी कमाई बढ़ाने के मकसद से कर रही है। ऐसा माना जा रहा है कि जिस प्रकार फेससबुक में यूजर्स की रूचि के अनुसार विज्ञापन दिखाए जाते हैं उस तरह WhatsApp के स्टेटस सेक्शन के नीचे भी यूजर्स को उनके मुताबिक विज्ञापन दिखाए जाएंगे। इस तरह से किसी भी व्यक्ति का स्टेट्स देखते समय आपको विज्ञापन भी दिखाई देगा।  

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट