विज्ञापन
Home » Industry » CompaniesWhat not to do if your job are at risk

अगर नौकरी जाने का है खतरा तो करें ये 5 काम, बच जाएगी नौकरी

साल 2019 में भी कर्मचारियों को नौकरियों से निकालने का सिलसिला जारी रहेगा।

1 of

नई दिल्ली। यूं तो प्राइवेट नौकरियों में कर्मचारियों को काफी अच्छी सैलरी दी जाती है। लेकिन किसी भी प्राइवेट कंपनी में काम करते हुए हर कर्मचारी के मन में एक डर होता है। और वह डर नौकरी से निकाले जाने का होता है। हर प्राइवेट कर्मचारी हमेशा यह सोचता है कि कंपनी उसे  कभी भी 'यू आर फायर्ड' बोल सकती है। ऐसे में केवल एक ही बात दिमाग में घूमती है कि नौकरी नहीं रही तो परिवार का पालन-पोषण  कैसे किया जाएगा। सेंटर फॉर मॉनिटरिंग इंडियन इकोनॉमी (CMIE)की रिपोर्ट नें दावा किया गया है कि साल 2018 में करीब 1.09 करोड़ भारतीयों को अपनी नौकरियों से हाथ धोना पड़ा। रिपोर्ट में कहा गया कि कमजोर समूहों से संबंधित व्यक्तियों को सबसे ज्यादा नुकसान उठाना पड़ा। CMIE के अनुसार, दिसंबर 2017 में जहां नौकरी कर रहे लोगों की संख्या 4.79 करोड़ थी वह दिसंबर 2018 में घटकर 3.97 करोड़ रह गई है। 

टेलीकॉम सेक्टर में साल 2018 में सबसे ज्यादा लोगों को नौकरी से हाथ धोना पड़ा। सरकारी दूरसंचार कंपनी BSNL ने अपने  35,000 कर्मचारियों को निकलने के लिए कहा। वहीं एयरसेल ने अपने 5 हजार कर्मचारियों को निकाला और टेलीनॉर ने अपने  700 स्टाफ को नौकरी से निकाला। साल 2019 में भी कर्मचारियों को नौकरियों से निकालने का सिलसिला जारी रहेगा। टीमलीज की सीनियर वाइस-प्रेजीडेंट नीति शर्मा का कहना है कि इन सभी सेक्टर्स में साल 2019 में भी कर्मचारियों को नौकरी से निकाला जा सकता है । वहीं मर्सर इंडिया कंपनी ने दावा किया है कि साल 2019 में 50 फीसदी तक नौकरियां बढ़ेंगी और 3 प्रतिशत कंपनियां अपने कर्मचारियों  को नौकरियों से निकाल सकती है। ऐसे में  यदि आपको भी अपनी नौकरी जाने का डर है तो आज हम आपको 5 ऐसे  टिप्स बताने जा रहे हैं जिससे आपके ऊपर नौकरी जाने का खतरा नहीं मंडराएगा।

बॉस और कंपनी से कुछ बुरा ना बोलें- आपने अभी तक अपनी जॉब छोड़ी नहीं है तो सोशल मीडिया पर अपनी कंपनी और बॉस के बारे में ऐसा कुछ भी गलत ना बोलें कि आपको अपनी नौकरी से हाथ धोना पड़े। ऐसा करने से आपकी व्यक्तित्व पर बुरा असर पड़ेगा। 

सोच-समझकर ढूंढे दूसरी नौकरी- अक्सर बॉस और कंपनी से परेशान होकर इंसान जल्दबाजी में किसी भी कंपनी में काम करने को तैयार हो जाता है। अगर आप भी यही कर रहे हैं तो ऐसा ना करें। किसी भी कंपनी में जाने से पहले सभी चीजों को ध्यान से समझें।

 

अनप्रोफेशनल ना बनें और काम करना ना छोड़े- यदि आपको लग रहा है कि आपको कंपनी से निकाला जा सकता है तो भी काम करते रहें। नौकमरी से निकाले जाने का असर आपके काम पर नहीं होना चाहिए। पूरी लग्न से काम करें। क्योंकि आपके काम पर कंपनी पूरी तरह से नजर रखती है। हो सकता है कि कंपनी आपके हार्ड वर्क से खुश हो जाए और आपको नौकरी से ना निकाले।

कंपनी से निकाले जाने का इंतजार ना करें, अपना रिज्यूम अपडेट कर लें- अगर आपको लगता है  कि आपको कंपनी किसी भी समय निकाल सकती है तो उनके निकालने का इंतेजार ना करें। अपने रिज्यूम को अपडेट करें। किसी को बिना बताएं दूसरी नौकरी की तलाश करें।

 

अपनी भावनाओं पर काबू रखें- कंपनी में किसी भी प्रकार की गलत बातें ना फैलाए। यदि आपको लग रहा है कि आपको निकाला जा सकता है तो शांत रहें और अपने डर का जिक्र किसी से ना करें। हिसंक होने की कोई आवश्यकता नहीं है।  

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट
विज्ञापन
विज्ञापन