Home » Industry » Companiesविस्‍तारा लाई यूनीक रोबोट राडा, एयरपोर्ट पर बोर्डिंग पास स्‍कैनिंग से लेकर एंटरटेन करने तक का करेगा काम

विस्‍तारा लाई यूनीक रोबोट 'राडा', एयरपोर्ट पर बोर्डिंग पास स्‍कैनिंग से लेकर एंटरटेनमेंट तक का करेगा काम

शुरुआत में राडा को दिल्‍ली एयरपोर्ट के टर्मिनल 3 पर विस्‍तारा के सिग्‍नेचर लॉन्‍ज में 5 जुलाई 2018 से रखा जाएगा।

1 of

नई दिल्‍ली. अगर आप विमानन कंपनी विस्‍तारा से हवाई सफर कर रहे हैं तो आपको इन्‍सानों के साथ रोबोट भी असिस्‍ट करेगा। जी हां, विस्‍तारा ने एयरपोर्ट पर यात्रियों की मदद करने, उनके सवालों के जवाब देने और उनका मनोरंजन करने के लिए एक यूनीक रोबोट क्रिएट किया है। इस रोबोट का नाम 'राडा' है। कंपनी का उद्देश्‍य इनोवेशन की मदद से ग्राहकों को और बेहतर सर्विस उपलब्‍ध कराना है। 

 

शुरुआत में राडा को दिल्‍ली एयरपोर्ट के टर्मिनल 3 पर विस्‍तारा के सिग्‍नेचर लॉन्‍ज में 5 जुलाई 2018 से रखा जाएगा। यहां वह फ्लाइड बोर्ड करने से पहले लॉन्‍ज का इस्‍तेमाल करने वाले यात्रियों की मदद करेगा। यात्रियों से फीडबैक मिलने के बाद राडा को एक तय समय के बाद फंक्‍शनैलिटी और फीचर्स के आधार पर भविष्‍य में इस्‍तेमाल किए जाने के मुताबिक डेवलप किया जाएगा। 

 

फिलहाल क्‍या-क्‍या कर सकता है राडा 

फिलहाल राडा बोर्डिंग पास को स्‍कैन कर सकता है और टर्मिनल, डिपार्चर गेट पर इसकी सूचना उपलब्‍ध करा सकता है। इसके अलावा यह रोबोट फ्लाइट की डेस्टिनेशन सिटी के मौसम की जानकारी, रियल टाइम फ्लाइट स्‍टेटस और विस्‍तारा के प्रोडक्‍ट्स और सर्विसेज की जानकारी दे सकता है। यह यात्रियों का स्‍वागत और बातचीत कर सकता है और पूरे लॉन्‍ज में घूम सकता है। यह बच्‍चों और बड़ों दोनों के साथ गेम खेल सकता है और गानों व वीडियो के जरिए उनका मनोरंजन कर सकता है। 

 

पूरी तरह से मेड इन इंडिया है राडा

राडा की डिजाइनिंग और इंजीनियरिंग विस्‍तारा के टेक्‍नोलॉजी एक्‍सपर्ट्स की टीम और टाटा इनोवेशन लैब के प्रशिक्षुओं ने की है। इसमें नामचीन इंस्‍टीट्यूशंस के स्‍टूडेंस की भी मदद ली गई है। यह भारत के मोस्‍ट इकोनॉमिकल रोबोट्स में से एक है, जिसे पूरी तरह से स्‍वदेशी कंपोनेंट्स से बनाया गया है। इस तरह राडा पूरी तरह से मेक इन इंडिया थीम पर खरा उतरता है। राडा में 4 पहियों का एक आधार है, जिससे यह 360 डिग्री में घूम सकता है। इसमें 3 इन बिल्‍ट कैमरा, इफेक्टिव वॉइस टेक्‍नोलॉजी आदि भी मौजूद है। 

 

आगे दिखेंगे और फीचर्स 

विस्‍तारा के CEO लेस्‍ली थंग ने राडा को पेश करते हुए कहा कि विस्‍तारा हमेशा से इनोवेशन को महत्‍व देती आई है। राडा इसी दिशा में हमारा एक और कदम है। राडा के जरिए हमारा उद्देश्‍य लोगों को बातचीत करने और हवाई यात्रा का एक नया तरीका और अनुभव देना है। हम इस रोबोट को कस्‍टमर्स के फीडबैक के आधार पर डेवलप कर रहे हैं। आने वाले वक्‍त में इसमें काफी अच्‍छे फीचर देखने को मिलेंगे। हमारा फोकस हर तरह से अपने यात्रियों को खुश रखने का है और हमें विश्‍वास है कि राडा इसमें हमारी मदद करेगा। 

 

आगे पढ़ें- विस्‍तारा को कैसे आया राडा का आइडिया 

क्‍यों आया रोबोट लाने का आइडिया 

विस्‍तारा के चीफ इनफॉरमेशन एंड इनोवेशन ऑफिसर रविंदर पाल सिंह के मुताबिक, यात्रियों को ग्राउंड सर्विसेज देने में कई टैलेंटेड युवा इम्‍प्‍लॉई जुटे रहते हैं। लेकिन उनके रोज के काम में लिमिटेड स्‍कोप के चलते उनकी वास्‍तविक क्षमता को पूरी तरह से इस्‍तेमाल नहीं हो सकता। इनमें से कई लोग सालों एयरपोर्ट पर केवल लोगों को असिस्‍ट ही करते रह जाते हैं, जबकि वह कहीं ज्‍यादा टैलेंटेड होते हैं। ऐसे इंप्‍लॉई अपने टैलेंट और स्किल्‍स का फायदा उठा सकें, इसके लिए विस्‍तारा ने यह कदम उठाया। हमने एक रोबोट इन्‍वेंट करने के बारे में सोचा जो रोज के और सरल काम तो करेगा ही, साथ ही कस्‍टमर एक्‍सपीरियंस को भी बेहतर बनाएगा। 

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट