Home » Industry » CompaniesVideo conferencing will be possible from your TV

घर बैठे टीवी से कर सकेंगे वीडियो कांफ्रेंसिंग, जल्द ही 5 करोड़ घरों में जियोगिगाफाइबर कनेक्शन

अब घर पर बैठकर ही आप कई लोगों से वीडियो कांफ्रेंसिंग कर सकेंगे। यह वीडियो कांफ्रेंसिंग घर में लगे टेलीविजन के जरिए ही हो

1 of

राजीव कुमार
नई दिल्ली: अब घर पर बैठकर ही आप कई लोगों से वीडियो कांफ्रेंसिंग कर सकेंगे। यह वीडियो कांफ्रेंसिंग घर में लगे टेलीविजन के जरिए ही हो जाएगा। टेलीविजन में प्रोग्राम बदलने के लिए सिर्फ आपकी आवाज ही काफी होगी। बोलकर टेलीविजन को कंट्रोल कर सकेंगे। यह सब संभव होने जा रहा है जियोगिगाफाइबर कनेक्शन से। जल्द ही, रिलायंस जियो देश के 1100 शहरों के 5 करोड़ घरों में यह कनेक्शन मुहैया कराने जा रही है। दो दिन पहले आरआईएल ने अपनी निवेश योजना को बताते हुए इन बातों का खुलासा किया है।

 

रिलायंस ने अपनी घोषणा में 5 करोड़ घरों में जियोगिगाफाइबर लगाने की समय सीमा नहीं बताई है, लेकिन कहा गया है कि यह कम से कम संभव समय में कर लिया जाएगा। यह भी कहा गया है कि यह काम शुरू कर दिया गया है। विशेषज्ञों के मुताबिक इस सुविधा के बाद डायरेक्ट टू होम कनेक्शन (जिसके लिए छत पर छतरी लगाने की जरूरत होती है) का कोई मतलब नहीं रह जाएगा।

 

 

क्या-क्या मिलेगी सुविधा

रिलायंस के मुताबिक जियोगिगाफाइबर से बड़े स्क्रीन वाले टेलीविजन पर अल्ट्रा हाई डेफिनेशन इंटरटेनमेंट का मजा ले सकेंगे। अपने घर से मल्टी-पार्टी (एक साथ कई लोगों से) वीडियो कांफ्रेंसिंग कर पाएंगे। आर्टिफिशयल इंटेलिजेंस (एआई) की मदद से अपनी आवाज से टीवी को कंट्रोल कर सकेंगे और बोलकर ही मनमुताबिक चैनल देख सकेंगे। इस कनेक्शन के माध्यम से वर्चुअल रिएलिटी गेमिंग के साथ डिजिटल शॉपिंग भी कर सकेंगे। इस कनेक्शन की मदद से आप घर पर लगे सिक्युरिटी कैमरे, होम अप्लायेंसेज, लाइट व स्वीच को भी कंट्रोल कर सकेंगे।

आगे पढ़ें,

लोकल केबल ऑपरेटर्स की मदद से होगा संभव

जियो ने कहा है कि यह काम हेथवे एवं डेन में जियो के निवेश से संभव हो सकेगा क्योंकि अब इन कंपनियों के लिए काम करने वाले 27,000 से अधिक केबल आपरेटर्स जियो के लिए काम करेंगे। इन केबल आपरेटर्स को अपने अपग्रेडेशन के लिए जियो की तरफ से सस्ते ऑफऱ किए जाएंगे। इस मौके पर आरआईएल के चेयरमैन मुकेश अंबानी ने कहा कि डेन एवं हेथवे में हमारे निवेश से लोकल केबल आपरेटर्स, ग्राहक एवं कंटेन्ट बनाने वालों के लिए विन-विन परिणाम निकलेंगे। उन्होंने कहा कि अब लोकल केबर आपरेटर्स जियो इकोसिस्टम के पार्ट हो चुके हैं, ऐसे में हम एक कदम आगे बढ़ते हुए अधिक से अधिक भारतीय घरों में जियोगिगाफाइबर व स्मार्ट होम सोल्यूशन मुहैया कराने जा रहे हैं।      

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट