Home » Industry » Companiesfreedom 251 founder mohit goyal arrested for allegedly trying to extort money

251 रुपए में स्‍मार्टफोन लॉन्‍च कर रातोंरात बना था स्‍टार, वसूली के चक्‍कर में पहुंच गया जेल

251 रुपए में स्‍मार्टफोन का ऑफर देने वाले रिंगिंग बेल्‍स के फाउंडर मोहित गोयल रेप के केस में वसूली के आरोप में गिरफ्तार.

freedom 251 founder mohit goyal arrested for allegedly trying to extort money

 

नई दिल्‍ली। महज 251 रुपए में स्‍मार्टफोन लॉन्‍च कर देशभर में सुर्खियां बटोरने वाले मोहित गोयल को दिल्‍ली पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया है। मोहित पर रेप के एक मामले को रफादफा कराने के लिए 5 करोड़ की वसूली के आरोप लगे हैं। मोहित के साथ 2 अन्‍य लोगों को भी हिरासत में लिया गया है। वास्‍तव में मोहित की कहानी ऐसे शख्‍स की कहानी है कि जिसके सपनों से उसे लाखों लोगों के बीच स्‍टार बना दिया, लेकिन गलत आदतों ने उसे अंधरे में धकेल दिया। आइए जानते हैं गोयल के इसी सफर के बारे में... 

 

मात्र 251 रुपए का फोन ऑफर कर मचा दिया था तहलका 
मोहित गोयल मीडिया की सुर्खियों में तब आए जब उनकी कंपनी रिंगिंग बेल ने महज 251 रुपए में स्‍मार्टफोन देने का ऑफर पेश किया। रिंगिंग बेल ने  फ्रीडम-251 के नाम से यह फोन लॉन्‍च किया था। लॉन्चिंग के साथ ही फ्रीडम 251 को जबरदस्‍त रिस्‍पॉन्‍स मिला था। रजिस्‍ट्रेशन के वक्‍त कंपनी के साइट कई बार क्रैश हो गई। लाखों लोगों ने फोन बुक करा लिया।  


प्राइस के चलते लोगों को हुआ शक 
रिंगिंग बेल ने 251 रुपए का स्‍मार्टफोन लॉन्‍च कर तहलका तो मचा दिया, लेकिन इस प्राइस ने इंडस्‍ट्री के जानकारों का उनके ऊपर शक पैदा करने के लिए मजबूर कर दिया। जिस फोन की मैन्‍यूफैक्‍चरिंग कॉस्‍ट करीब 1000 रुपए पड़ती हो, उसे कोई कंपनी कैसे 250 रुपए में बेच सकती है। कंपनियां मुनाफा कमाने के लिए बनती हैं। यहां तो कंपनी 750 रुपए घाटे पर फोन ऑफर कर रही थी।  

 

धोखाधड़ी के आरोप में गि‍रफ्तारी  
जब कंपनी समय पर फोन की डिलीवरी नहीं कर पाई तो गोयल के खिलाफ धोखाधड़ी के मुकदमें दर्ज होने शुरू हो गए। आरोप लगा कि उन्‍होंने सस्‍ते फोन की आड़ में लोगों से ठगी की। पिछले साल उन्हें गाजियाबाद के इंदिरापुरम से गिरफ्तार किया था। पूछताछ में उन्होंने बताया था कि उन्हें सस्ता फोन बनाने की प्रेरणा मेड से मिली जिसने कॉल करने के लिए उधार में फोन मांगा था। इसके बाद मोहित ने इंटरनेट पर सर्च किया तो पता चला कि देश में सिर्फ 30 करोड़ लोगों के पास ही स्मार्टफोन हैं। फिर वह सस्ते मोबाइल फोन बनाने और एक कंपनी खोलने की योजना बनाने लगे। मोहित ने फोन बनाने के लिए समाचार पत्र से आइडिया लिया। उन्होंने सस्ते मोबाइल का ब्लू प्रिंट तैयार किया जिसमें उनकी मदद अमेरिका से टेक्नौक्रेट फिजिक्स की पढ़ाई कर चुके अशोक चड्ढा ने की। फोन बनाने के बाद उन्होंने 200 से ज्यादा डिस्ट्रिब्यूटर बनाए और उनसे करीब 60 करोड़ रुपये लिए और उनपर आरोप हैं कि उन्होंने इन डिस्ट्रिब्यूटरों को पैसा नहीं लौटाया।  


अब रेप के मामले में वसूली के आरोप
एक महिला की शिकायत पर इस मामले में 6 मार्च को राजस्‍थान के अलवर जिले में केस दर्ज किया था। महिला को आरोप था कि उसके साथ कथित पर पर 5 कारोबारियों ने मिलकर रेप किया। महिला का आरोप है कि उसे एक होटल में एक इवेंट को अटेंड करने के लिए बुलाया गया था। जहां इन 5 लोगों के उनके साथ रेप किया। इसके बाद पुलिस ने 5 आरोपियों को गिरफ्तार किया। इसके बाद मामले में मोहित गोयल की इंट्री हुई। मोहित ने मामले को रफादफा कराने के लिए एक बिजनेसमैन को 5 करोड़ रुपए में मामला सेटल करने का ऑफर दिया। उस बिजनेसमैन का भाई भी रेप के 5 आरोपियों में शामिल था। वसूली की शिकायत उस बिजनेसमैन ने दिल्‍ली स्थि‍त नेताजी सुभाष प्‍लेस पुलिस स्‍टेशन में दर्ज करा दी। रविवार को रेप मामले की आरोपी महिला मोहित गोयल व अन्‍य लोगों के साथ बिजनेसमैन के ऑफिस में यह पैसा लेने के लिए गई थी। इसी के बाद उन्‍हें स्‍पॉट से गिरफ्तार कर लिया गया। 


पिता चलाते थे परचून की दुकान 
मोहित गोयल उत्तर प्रदेश के शामली जिले के रहने वाले हैं। जहां उनके पिता राजेश गोयल की परचून की दुकान है। जिसका नाम 'श्री रामजी' है। उस दुकान के बोर्ड पर भी मोहित और उनके पिता का नाम लिखा हुआ है। मोहित का परिवार पिछले 8-10 साल से शामली में परचून का बिजनेस कर रहा है। उसके पहले उनके परिवार के लोग गुड़ के बिजनेस में थे। मोहित भी कभी इसी दुकान पर अपने पिता के बिजनेस में हाथ बंटाते थे। इसके पहले वह शामली के कस्बे गढ़ीपुख्ता में रहते थे।
 

मोहित की पढ़ाई और नौकरी
मोहित ने वेस्‍टर्न सिडनी यूनिवर्सिटी से ग्रेजुएट की डिग्री हासिल की है। मोहित ने एमबीए की डिग्री एमिटी यूनिवर्सिटी से ली है। मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, मोहित ने कुछ समय तक कनाडा की टेलिकम्‍युनिकेशन कंपनी शॉ कम्‍युनिकेशन में अपनी सेवाएं दी हैं।
 

 

 

   

 

 

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट