बिज़नेस न्यूज़ » States » Uttar PradeshUP इन्‍वेस्‍टर्स समिट: मुकेश अंबानी 10 हजार करोड़ तो अडानी ग्रुप 35 हजार करोड़ का करेंगे निवेश

UP इन्‍वेस्‍टर्स समिट: मुकेश अंबानी 10 हजार करोड़ तो अडानी ग्रुप 35 हजार करोड़ का करेंगे निवेश

रिलायंस इंडस्‍ट्रीज के चेयरमैन मुकेश अंबानी ने उत्‍तर प्रदेश में 3 सालों में 10000 करोड़ रु का निवेश करने का एलान किया

1 of

नई दिल्‍ली. रिलायंस इंडस्‍ट्रीज के चेयरमैन मुकेश अंबानी ने उत्‍तर प्रदेश में अगले 3 सालों में 10000 करोड़ रुपए का निवेश करने का एलान किया है। बुधवार को  दो दिवसीय यूपी इन्‍वेस्‍टर्स  समिट के दौरान अंबानी ने कहा कि यूपी के विकास के बिना देश का विकास संभव नहीं हैं। हम सब मिलकर यूपी के साथ-साथ देश का भी विकास करेंगे। 

 

हर गांव में पहुंचेगी जियो 

अंबानी ने आगे कहा कि हम ​जियो को हर गांव में लेकर जाएंगे। इस साल दिसंबर तक यूपी के हर गांव में जियो उपलब्‍ध होगी। बता दें कि जियो यूपी की सबसे बड़ी निवेशक है। इसने 20 हजार करोड़ रुपए से ज्‍यादा का निवेश किया है। 

 

बनेगा प्राइवेट इं‍डस्ट्रियल पार्क: बिड़ला 

समिट में बिड़ला समूह के चेयरमैन कुमार मंगलम बिड़ला ने कहा कि बिड़ला समूह यूपी में प्राइवेट इंडस्ट्रियल पार्क खोलेगा। साथ ही 25 हजार करोड़ का निवेश भी किया जाएगा। 

 

5 सालों में 35 हजार करोड़ करेंगे निवेश: अडानी 

अडानी समूह के चेयरमैन गौतम अडानी ने इस दौरान कहा कि यूपी में 5 सालों में 35 हजार करोड़ रुपए का निवेश करेंगे।

 

लखनऊ में जारी रखेंगे सर्विस: टाटा संस 

समिट में टाटा संस के चेयरमैन एन चंद्रशेखरन ने कहा कि टीसीएस लखनऊ में अपनी सर्विसेज जारी रखेगी और लखनऊ में अपनी उपस्थिति को ज्यादा मजबूत करेगी। उन्‍होंने यह भी बताया कि उत्तर प्रदेश के सभी क्षेत्रों में चौतरफा विकास के क्षेत्र में हम सरकार के साथ मिलकर काम करेंगे। 

 

18,750 करोड़ रुपये का एमओयू किया साइन: एस्‍सेल ग्रुप 

एस्सेल ग्रुप लिमिटेड के चेयरमैन सुभाष चंद्रा ने समिट के दौरान बताया कि एस्‍सेल ग्रुप ने उत्तर प्रदेश सरकार के साथ 18,750 करोड़ रुपये का एमओयू साइन किया है। 

 

वाराणसी में भी होंगे महिन्‍द्रा रिजॉर्ट: आनंद महिन्‍द्रा 

महिंद्रा एंड महिंद्रा के चेयरमैन आनंद महिंद्रा ने कहा कि कंपनी अब वाराणसी में भी कई तरह के निवेश करेगी। इसके तहत वाराणसी में भी महिंद्रा के रिजॉर्ट बनाए जाएंगे। 


पीएम मोदी ने किया उद्घाटन 

दो दिवसीय इन्‍वेस्‍टर्स समिट का उद्घाटन पीएम नरेन्‍द्र मोदी ने किया। राज्यपाल राम नाईक और मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ भी इस मौके पर मौजूद रहे। पीएम मोदी ने इससे पूर्व समिट परिसर में सभी निवेशकों की ओर से लगाई गई प्रदर्शनी का जायजा भी लिया। यह समिट लखनऊ के इंदिरा गांधी प्रतिष्ठान में आयोजित किया गया है। समिट में अंबानी के अलावा अडानी समूह के चैयरमेन श्री गौतम अडानी, महिंद्रा ग्रुप के चैयरमेन आनंद महिंद्रा, बिड़ला समूह के चैयरमेन कुमार मंगलम बिड़ला व जी समूह के चैयरमेन सुभाष चंद्रा पहुंचे। 

 

यूपी इन्वेस्टर्स समिट आज से, मोदी लेंगे हि‍स्सा

 

इंफ्रास्ट्रक्चर सेक्टर में होगा 1 लाख करोड़ का निवेश 

यूपी इन्वेस्टर्स समिट के जरिए उत्तर प्रदेश के विभिन्न जिलों में करीब 3 लाख करोड़ रुपए का निवेश जुटाने का लक्ष्य रखा गया है। समिट के माध्यम से प्रदेश के इंफ्रास्ट्रक्चर सेक्टर में करीब 1 लाख करोड़ रुपए का निवेश कराया जाएगा। इसके अलावा, हेल्थकेयर सेक्टर और पावर सेक्टर में 50 हजार करोड़ रुपए, जबकि आईटी सेक्टर में 26 हजार करोड़ रुपए का निवेश जुटाने का लक्ष्य रखा गया है। 

 

अभी तक 1500 MoU हुए साइन 

यूपी के औद्योगिक विकास मंत्री सतीश महाना ने कहा कि हम पिछले तीन महीने से इस समिट की तैयारियों में लगे हुए थे। इसमें 2000 से ज्यादा निवेशक मौजूद हैं। अभी तक सरकार ने 1500 से ज्यादा एमओयू साइन किए हैं। महाना ने निवेशकों को भरोसा दिलाया कि यूपी सरकार राज्‍य में निवेश का सकारात्मक माहौल देगी। राज्‍य में सुरक्षा की गारंटी होगी। बता दें, यूपी सरकार ने इस समिट के लिए 4000 लोगों को न्‍योता भेजा है। सरकार का दावा है कि करीब तीन लाख करोड़ के निवेश की जमीन तैयार हो चुकी है।  

 

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट