Advertisement
Home » इंडस्ट्री » कम्पनीजUIDAI Warns People Against Plastic Laminated Aadhaar Cards

प्लास्टिक आधार कार्ड इस्तेमाल करने वाले हो जाएं सावधान, UIDAI ने चेताया, चोरी हो सकता है आपका डाटा

साधारण पेपर पर करें आधार को डाउनलोड

UIDAI Warns People Against Plastic Laminated Aadhaar Cards

नई दिल्ली। अगर आप भी प्लास्टिक आधार कार्ड का इस्तेमाल करते हैं तो यह खबर भी आपके लिए बहुत जरूरी है। यदि आपने भी अपने आधार कार्ड पर लैमिनेशन करा रखा है तो आपको सावधान रहने की जरूरत है। दरअसल मामला यह है कि लैमिनेशन कराने से आपके आधार का क्यूआर कोड काम करना बंद कर देता है। जिससे आपकी निजी जानकारी चोरी हो सकती है। यूनिकआईडेंटिफिकेशन अथॉरिटी ऑफ इंडिया (UIDAI) ने लोगों द्वारा इसके इस्तेमाल किए जाने पर चिंता जताई है। UIDAI का कहना है कि प्लास्टिक आधार कार्ड का इस्तेमाल करने से डाटा लीक होने की आशंका काफी ज्यादा रहती है। 

 

साधारण पेपर पर करें आधार को डाउनलोड

इसके साथ ही UIDAI ने लोगों से यह भी कहा है कि लैमिनेशन वाले आधार कार्ड से बेहतर है कि लोग साधारण पेपर पर आधार को डाउनलोड करें या mAadhaar का इस्तेमाल करें। UIDAI के मुताबिक, प्लास्टिक या पीवीसी आधार स्मार्ट कार्ड्स अक्सर जरूरी नहीं होते। इसकी वजह से  क्विक रेस्पॉन्स कोड आमतौर पर काम करना बंद कर देता है। और इस तरह प्लास्टिक से  क्यूआर कोड काम करना बंद कर सकता है। इसके साथ ही  UIDAI ने लोगों को आगाह किया कि अपना आधार नंबर और पर्सनल डिटेल किसी भी अनाधिकृत एजेंसी से शेयर ना करें। 

Advertisement

 

प्लास्टिक का आधार पूरी तरह से व्यर्थ:  पांडे

आधार एजेंसी की ओर से जारी बयान में कहा गया, 'इसके अलावा यह भी संभावना है कि आप की मंजूरी के बिना ही गलत जगहों तक आपकी निजी जानकारी साझा हो जाए।' यूआईडीएआई के सीईओ अजय भूषण पांडे ने कहा कि प्लास्टिक का आधार स्मार्ट कार्ड पूरी तरह से गैर-जरूरी और व्यर्थ है। सामान्य कागज पर डाउनलोड किया गया आधार कार्ड या फिर मोबाइल आधार कार्ड पूरी तरह से वैलिड है। 

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट
Advertisement