Home » Industry » Companiesmeet syntel cofounder Neerja Sethi who started company in his apartment in Troy Michigan USA

फोर्ब्स ने माना लोहा: नीरजा सेठी ने कभी छोटे से फ्लैट में खोली थी कंपनी, आज 23 हजार लोगों को दी नौकरी

अमेरिका में अपने दम पर अमीर बनने वाली महिलाओं की लिस्‍ट में फोर्ब्‍स ने भारतीय मूल की नीरजा सेठी का नाम भी शामिल किया...

1 of

न्‍यूयॉर्क। भारतीय मूल की टेक्‍नोलॉजी एग्‍जीक्‍यूटिव नीरजा सेठी को फोर्ब्‍स ने अपने दम पर अमीर बनने वाली 60 अमेरिकी महिलाओं की लिस्‍ट में शामिल किया है। 21 वर्षीय रियल्‍टी टीवी स्‍टार और आंत्रप्रेन्‍योर केली जेनर को लिस्‍ट में पहली पोजीशन मिली है। जेनर इस लिस्‍ट में जगह पाने वाली सबसे युवा महिला हैं। नीरजा के अलावा एक और भारतीय जयश्री उल्‍लाल को भी इस लिस्‍ट में जगह दी गई है। लिस्‍ट में जयश्री उल्‍लाल को 18वीं तथा नीरजा शेठी को 21वीं रैंक मिली है।  ये दोनों ही आईटी इंडस्‍ट्री में जुड़ी है। फोर्ब्‍स ने लिस्‍ट में उन्‍हीं महिलाओं को शामिल किया है, जिनकी नेटवर्थ एक अरब डॉलर या इससे ज्‍यादा है। फोर्ब्‍स के मुताबिक इस लिस्‍ट में शामिल 60 में से 14 महिला बिलेनियर अमेरिका से बाहर पैदा हुई हैं। 

एक छोटे से फ्लैट से शुरू की थी कंपनी  

लिस्‍ट में 21वीं रैंक पाने वाली नीरजा सेठी आईटी कन्‍सल्टिंग और आउटसोर्सिंग कंपनी सिंटेल की वाइस प्रेसीडेंट हैं। नीरजा ने अपने पति भरत देसाई के साथ मिलकर 1980 में अमेरिका के मिशीगन राज्‍य स्थित ट्रॉय शहर के छोटे से अपार्टमेंट में इस कंपनी की शुरुअता की थी। तब मात्र 2 हजार डॉलर की पूंजी से शुरू की गई कंपनी ने 2017 में 92.4 करोड़ डॉलर का रेवेन्‍यू हासिल किया। कंपनी के पास मौजूदा समय में 23 हजार कर्मचारी हैं। इसमें से 80 फीसदी कर्मचारी भारत में हैं। 

 

दुनिया के हर हिस्‍से में सिंटेल का कारोबार 
मौजूदा दौर में सिंटेल का कारोबार दुनिया के लगभग हर हिस्‍से में फैला है। कंपनी अमेरिका और भारत के अलावा ब्रिटेन, जर्मनी, आयरलैंड, पोलैंड, सिंगापुर और ऑट्रेलिया जैसे देशों में अपनी सेवाएं दे रही है। आईटी सर्विस के अलावा कंपनी ने हाल में ऑटोमेशन और डिजिटल सॉल्‍यूशन के क्षेत्र में भी अपनी पहुंच बढ़ाई है। भारत में मुंबई के अलावा चेन्‍नई, हैदराबाद, पुणे और गुडगांव में भी कंपनी की ब्रांच हैं।  

 

बची हुई खबर पढ़ने के लिए अगली स्‍लाइड में जाएं..    

 

कंप्‍यूटर नेटवर्किंग के क्षेत्र में काम करती है उल्‍लाल की कंपनी 
लंदन में पैदा हुईं और भारत में पलीबढ़ी 57 वर्षीय उल्‍लाल एरिस्‍टा नेटवर्क की सीईओ और प्रेसीडेंट हैं। उनकी कंपनी कंप्‍यूटर नेटवर्किंग के क्षेत्र में 2008 से ही सक्रिय है। उल्‍लाल की पब्लिक लिस्‍टेड कंपनी का 2017 में 1.6 अरब डॉलर का रिकॉर्ड रेवेन्‍यू अर्जित किया था। फोर्ब्‍स के मुताबिक, उल्‍लाल के पास कंपनी में 5 फीसदी का स्‍टेक है। इसमें से कुछ उन्‍होंने अपने 2 बच्‍चों, भतीजों और भांजियों के लिए बचाकर रखा है।  

केली जेनर बनीं सबसे कम उम्र की सेल्‍फ मेड बिलेनियर 

फोर्ब्‍स की इस लिस्‍ट में पहली पोजीशन पाने वाली अमेरिकी सेलिब्रिटी और किम कदाशियां की बहन केली जेनर अमेरिका की अब तक की सबसे यंग सेल्‍फ मेड बिलेनियर भी बन उभरी हैं इसमें मामले में उन्‍होंने फेसबुक के संस्‍थापक मार्क जुकरबर्ग को भी पीछे छोड़ दिया है। केली ने जहां 21 साल में यह उपलब्धि हासिल की, वहीं जुकरबर्ग ने 23 साल की उम्र में यह कारनामा किया था। 

 

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट