Advertisement
Home » इंडस्ट्री » कम्पनीजthis country added two new billionaires a week

इस देश में हर हफ्ते पैदा होते हैं 2 अरबपति

दुनिया के अरबपतियों में हर पांचवा अरबपति चीन का

1 of

ज्यूरिख, दुनिया में अरबपतियों की संख्या लगातार बढ़ रही है। साल 2017 में यह 19 फीसदी से बढ़कर 8.9 बिलियन डॉलर हो गई है। चीन की बात की जाए तो यहां अरबपतियों की संख्या में 39 फीसदी की बढ़ोतरी हुई है। उनकी  संपत्ति 1.12 खरब डॉलर की हो गई है। यहां अरबपतियों की लिस्ट में हर हफ्ते दो नए नाम जुड रहे हैं। स्विस बैंक यूबीएस और कंसल्टेंसी कंपनी प्राइस वाटर हाउस कूपर यानी पीडब्ल्यूसी ने सर्वे के बाद यह रिपोर्ट तैयार की है। रिपोर्ट में बताया गया है कि संपत्ति के आंकड़ों में दुनिया के लगभग 98 फीसदी अरबपतियों की संपत्ति शामिल है। रिपोर्ट में यह भी बताया गया कि केवल चीन के अरबपतियों ने ही अपने बैंक अकाउंट में 1.4 लाख करोड़ की संपत्ति रखी हुई है।  

 

चीन में हर हफ्ते 2 लोग अरबपतियों की लिस्ट में शामिल 

पूरे एशिया से हर हफ्ते 3 लोगों के नाम अरबपतियों की लिस्ट में शामिल हो रहे हैं जिसमें अकेले चीन में से  2 लोग शामिल हैं। आज दुनिया के हर पांच अरबपतियों में से एक चीन का नागरिक है। चीन के 97 फीसदी अरबपतियों ने खुद के बूते मुकाम हासिल किया है। यूबीएस के जोसेफ स्टेडलर ने कहा, "चीन की विशाल आबादी, तकनीकी खोज और उत्पादकता में वृद्धि के साथ सरकार के सहयोग ने लोगों के लिए ना सिर्फ बड़े कारोबार बल्कि लोगों के जीवन को बेहतर बनाने के लिए बदलाव के मौके बनाए हैं।" 

Advertisement

आगे पढ़ें,

अमेरिका में इस लिस्ट में आई कमी
चीन में साल 2016 तक मात्र 16 अरबपति थे लेकिन अब यहां हर हफ्ते 2 लोग इस लिस्ट में शामिल होते जा रहे हैं। लेकिन अगर दुनिया में सबसे ज्यादा अरबपतियों की बात की जाए तो वह अभी भी अमेरिका में  ही हैं। लेकिन हाल ही में अमेरिका में इस लिस्ट में कमी आई है। यहां साल 2017 में 53 लोग अरबपति थे जबकि 5 साल पहले यह 87 थे।

आगे पढ़ें,

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट
Advertisement
Don't Miss