Home » Industry » Companiesphotos of Inside the stunning transformation of Tata Group global HQ Bombay House

94 साल में पहली बार रेनोवेट हुआ टाटा ग्रुप का हेडक्‍वार्टर बॉम्‍बे हाउस, Photos में देखें मॉडर्न अवतार

1924 में बनकर तैयार होने के बाद से इस इमारत में किस तरह का रेनोवेशन नहीं किया गया था...

1 of

मुंबई। 9 महीने के रेनोवेशन के बाद टाटा सन्‍स का मुंबई स्थित आइकॉनिक हेडक्‍वार्टर बॉम्‍बे हाउस एक बार फिर से विजिटर्स और कर्मचारियों को लिए खुल गया है। 1924 में बनकर तैयार हुई यह इमारत पहले दिन से ही टाटा सन्‍स का हेडक्‍वार्टर रही है। रेनोवेशन के तहत पूरे ऑफिस को मॉडर्न और हाईटेक लुक दिया गया गया है। डिजाइन में इस बात का खास ख्‍याल रखा गया कि ऑफिस नए जमाने की बिजनेस से जुड़ी सभी जरूरतों को पूरा करने में सक्षम हो। इसके लिए सभी जरूरी हाईटेक टेक्‍नोलॉजी का यूज किया गया है। हालांकि‍ यह पता नहीं चल पाया कि‍ रेनोवेशन में कि‍तनी लागत आई है। 

 

ब्रिटिश शासन काल के दौरान बनी इस इमारत में पिछले 94 साल से किसी तरह का कोई बदलाव नहीं किया गया था। इसका लुक अब भी नियो-क्‍लासिक ही था। हालांकि अब इसे कर्मचारियों के लिए अत्‍याधुनिक बनाया गया है। 

 

बेस्‍ट टेक्‍नोलॉजी और सिक्‍युरिटी सिस्‍टम का यूज

इस मौके पर टाटा सन्‍स के चेयरमैन एन नाराणमूर्ति ने कहा कि ऑफिस को तैयार करने के लिए दुनिया की बेस्‍ट टेक्‍नोलॉजी और सिक्‍युरिटी सिस्‍टम का यूज किया गया है। इसी साल टाटा ग्रुप ने अपनी यात्रा के 150 साल पूरे किए हैं। 

 

जॉर्ज विटेट ने तैयार किया था डिजाइन

मुंबई में बॉम्‍बे हाउस होमी मोदी स्‍ट्रीट पर मौजूद है। जमशेदजी टाटा के बड़े बेटे सर दोराबजी टाटा ने 1920 में बॉम्‍बे म्‍यूनिसिपलिटी से 2 प्‍लाट खरीदकर इस इमारत का निर्माण कराया था। इस इमारत का डिजाइन अपने दौर के मशहूर ऑर्किटेक्‍चर जॉर्ज विटेट ने तैया किया था। विटेट ने ही गेटवे ऑफ इंडिया और प्रिंस वेल्‍स म्‍यूजिमय का भी निर्माण कराया था। 

 

ब्रिंदा सोमाया ने किया रीनोवेट 

बॉम्‍बे हाउस का रीनोवेशन ब्रिंदा सोमाया ने किया है। सोमाया मशहूर ऑर्किटेक्‍ट और अर्बन कन्‍जर्वेशनिस्‍ट हैं। बॉम्‍बे हाउस को इंडियन ग्रीन बिल्डिंग काउंसिल (IGBC) ने 2014 में ग्रीन, एन्‍वॉयर्नमेंट फ्रैंडली बिल्डिंग के तौर पर गोल्‍ड रेटिंग दी थी। IGBC की ओर से यह अवार्ड पाने वाली बॉम्‍बे हाउस देश की पहली इमारत थी। 

 

आगे फोटोज में देखि‍ए पूरे ऑफि‍स का इंटर्नल लुक........

 

 

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट