Home » Industry » Companieswhich Govt company won race for Indian gold mine

अडानी को सरकारी कंपनी ने दी मात, अब जमीन से निकालेगी सोना, खर्च करेगी 380 करोड़ रुपए

NMDC अभी तक अफ्रीका में गोल्‍ड माइनिंग कर रही थी। भारत में पहली बार ठेका मिला है..

1 of

नई दि‍ल्‍ली। अडानी और वेदांता जैसे कॉरपोरेट समूहों को मात देते हुए सरकारी माइनिंग कंपनी NMDC ने आंध्र प्रदेश की एक खान में गोल्‍ड माइनिंग का ठेका हासिल किया है। रायटर्स की रिपोर्ट के मुताबिक, ई-ऑक्‍शन के लिए हुई बिडिंग में NMDC ने सबसे ऊंची बोली लगाई।  NMDC के चेयरमैन बैजेंद्र कुमार ने बताया कि कंपनी इस प्रोजेक्‍ट पर करीब 5.83 करोड़ डॉलर (करीब 380 करोड़ रुपए) का निवेश करेगी।   

 

अभी तक अफ्रीका में निकाल रही थी सोना 
NMDC को अभी तक देश के भीतर किसी खदान से गोल्‍ड निकालने का ठेका नहीं मिला था। हालांकि कंपनी अफ्रीकी देश तंजानिया में सोने की एक खान है।  चौधरी ने बताया कि NMDC को खान से सोना निकालने के लिए 50 साल की पट्टा दिया गया है। लाइसेंस हासिल करने के बाद कंपनी अगले 2 साल में माइनिंग शुरू कर देगी। 

 

अडानी वेदांता ने कुछ नहीं कहा 
आंध्र प्रदेश में मौजूद सोने की इस खन पर अडानी  और वेदांता समूह की नजर थी। इस खदान में करीब 22 लाख टन सोना का भंडारण होने की उम्‍मीद है।   हालांकि वेदांता और अडानी ग्रुप ने बिडिंग हासिल नहीं कर पाने पर कोई प्रतिक्रिया नहीं दी है। 

 

अगले हफ्ते आधिकारिक ऐलान 
हालांकि राज्‍य सरकार ने अभी तक आधिकारिक रूप से बिडिंग के विनर का ऐलान नहीं किया है। अलगे हफ्ते विजन के नाम की घोषणा होने की उम्‍मीद की जा रही है। आंध्र प्रदेश सरकार में खदानों से जुड़े डिप्‍टी डायरेक्‍ट श्रीनिवास चौधरी ने भी अडानी और वेदांता समूह के बिडिंग प्रक्रिया में शामिल होने की बात मानी है।

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट