Advertisement
Home » Industry » CompaniesOla invests 700 crore rupees in scooter sharing app Vogo

अब नहीं पड़ेगी ड्राइवर की जरूरत, खुद चलाकर जा सकेंगे Ola के व्हीकल

इस राइड के लिए प्रति मिनट 1.20 रुपए लगेगा किराया

1 of

नई दिल्ली.

अगर आप टू-व्हीलर चलाना पसंद करते हैं, लेकिन आपके पास स्कूटर नहीं है, तो कैब शेयरिंग एप Ola आपके लिए नई सुविधा लेकर आ रहा है। Ola आपकी सहूलियत और फायदे के लिए अपनी सर्विसेस में बढ़ोतरी कर रहा है। ओला ने एक अन्य स्कूटर शेयरिंग एप Vogo के साथ पार्टपरशिप की है। इसके तहत ओला कंपनी वोगो को 700 करोड़ रुपए के एक लाख स्कूटर खरीदकर देगी। इससे न सिर्फ वोगो के प्लेटफॉर्म पर वाहनों की संख्या बढ़ जाएगी, बल्कि ओला के राइडर्स भी कैब की बजाय वोगो स्कूटर्स को बुक कर सकेंगे। इसके साथ ही उन्हें इन स्कूटर्स को चलाने के लिए किसी राइडर की जरूरत नहीं पड़ेगी, वे खुद स्कूटर को चलाकर अपनी डेस्टीनेशन तक जा सकेंगे।

 

2016 में रखी गई Vogo कंपनी की नींव

आनंद अय्यादुराई, पद्मनाभम बालकृष्णन और संचित मित्तल ने 2016 में इस कंपनी को शुरू किया था। यह कंपनी लोगों को सुविधा देती है कि वे कुछ चुनिंदा पिक-अप और ड्रॉप प्वाइंट के बीच खुद स्कूटर चलाकर जा सकें।

 

ऐसे काम करते हैं वोगो स्कूटर

हर वोगो स्कूटर में IoT (internet of things) डिवाइस लगी होती है जिसमें OTP डालकर कस्टमर चाबी पा सकता है। इस तकनीक के सहारे कोई भी व्यक्ति अपने लिए स्कूटर बुक कर सकता है और बिना किसी इंसानी दखलंदाजी के आरामदायक राइड का अनुभव ले सकता है। कस्टमर्स के पास सिर्फ एक लाइसेंस होना चाहिए, जिसे उन्हें ओला पर अपलोड करना होगा। ओला उन्हें वेरीफाई करने के बाद एक OTP भेजेगा, जिसे स्कूटर में लगी डिवाइस में एंटर करते ही उन्हें स्कूटर का एक्सेस मिल जाएगा। इन स्कूटर्स के लिए शहर में स्टेशंस बनाए जाएंगे, जहां से इन्हें उठाया जा सकेगा और राइड खत्म होने पर यहीं लाकर रखा जा सकेगा।

 

आगे पढ़ें- फिलहाल इन शहरों में अपनी सेवाएं दे रही है Vogo

 

 

इन दो शहरों में सेवाएं दे रही है कंपनी

फिलहाल Vogo कंपनी बेंगलुरु और हैदराबाद में अपनी सेवाएं दे रही है। इन शहरों में तकरीबन एक लाख लोग इस कंपनी से जुड़े हैं। इन लोगों ने वोगो स्कूटर्स पर कुल मिलाकर करोड़ किमी की यात्रा की है। एक व्यक्ति औसतन पांच किमी की राइड लेता है। राइड की कीमत 1.20 रुपए प्रति मिनट से शुरू होती है। इसमें प्यूल कॉस्ट शामिल है।

 

आगे पढ़ें- Uber को मिलेगी टक्कर

 

 

Uber को मिलेगी टक्कर

Ola की प्रतिद्वंदी कंपनी Uber भी अपने ग्राहकों को Uber Moto नाम से टू-व्हीलर सर्विस देती है। हालांकि इसमें कस्टमर्स को एक राइडर के पीछे बैठना होता है। महानगरों में तेजी से टू-व्हीलर राइड्स को बढ़ावा मिल रहा है। ओला 15 करोड़ कस्टमर जुड़े हैं। ऐसे में इस क्षेत्र में ओला की एंट्री से उबर को कड़ी टक्कर मिलेगी।

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट
Advertisement