बिज़नेस न्यूज़ » Industry » Companiesभारत में मार्केटिंग पर 500 करोड़ रु. खर्च करेगी सोनी, प्रीमियम सेगमेंट प्रोडक्‍ट्स पर रहेगा फोकस

भारत में मार्केटिंग पर 500 करोड़ रु. खर्च करेगी सोनी, प्रीमियम सेगमेंट प्रोडक्‍ट्स पर रहेगा फोकस

सोनी इंडियन मार्केट में अपनी पोजिशन बेहतर बनाने पर फोकस कर रही है।

Sony to spend 500 crore rupee on marketing in India in financial year 2018-19

नई दिल्‍ली. जापान की इलेक्‍ट्रोनिक्‍स कंपनी सोनी इंडियन मार्केट में अपनी पोजिशन बेहतर बनाने पर फोकस कर रही है। इस दिशा में कंपनी मौजूदा वित्‍त वर्ष 2018-19 में भारत में मार्केटिंग पर 500 करोड़ रुपए इन्‍वेस्‍ट करेगी और प्रीमियम सेगमेंट के लिए और ज्‍यादा प्रोडक्‍ट लॉन्‍च करेगी। यह बात सोनी इंडिया के मैनेजिंग डायरेक्‍टर सुनील नैय्यर ने कही।

 

प्रीमियम सेगमेंट टीवी मार्केट में नंबर 1 पोजिशन हासिल करना लक्ष्‍य

एक प्रेस कांफ्रेंस में नैय्यर ने कहा कि कंपनी का फोकस टेलीविजन, ऑडियो प्रोडक्‍ट्स, छोटे ऑडियो प्रोडक्‍ट्स और कैमरा को लेकर अपनी सेल्‍स को और बेहतर बनाने पर रहेगा। सोनी टेलीविजन सेगमेंट में डबल डिजिट में ग्रोथ दर्ज करना चाहती है और प्रीमियम सेगमेंट टीवी (43 इंच से ज्‍यादा के) के मार्केट में नंबर 1 पोजिशन हासिल करना चाहती है। कंपनी ने हाल ही में ब्राविया OLED टीवी को लॉन्‍च किया है और इसके लिए लोगों से अच्‍छा रिस्‍पॉन्‍स मिल रहा है। नैय्यर के मुताबिक, भारत में लोगों का रुझान तेजी से बड़ी स्क्रीन में बढ़ रहा है। ग्रामीण इलाकों में भी बड़ी स्क्रीन वाले टीवी की मांग बढ़ी है। इसे देखते हुए कंपनी आगे भी प्रीमियम प्रोडक्‍ट्स पर ही फोकस करना चाहती है। 

 

साथ ही सोनी बेहतरीन पिक्‍चर क्‍वालिटी, यूजर इंटरफेस, और बेहतर कलर टेक्‍नोलॉजी के साथ कस्‍टमर एक्‍सपीरियंस बेहतर बनाने पर भी फोकस करेगी। आने वाले सालों में सोनी 85 इंच तक का टीवी भी लॉन्‍च करेगी। 

 

टीवी प्‍लस साउंड बार सॉल्‍युशन की करेगी पेशकश

कंपनी बड़े ऑडियो प्रोडक्‍ट्स में और ज्‍यादा लॉन्चिंग की भी प्‍लानिंग कर रही है। कंपनी इस दिशा में 5.1 साउंडबार टाइप होम थिएटर HT-RT3 और HT-RT 40, कॉम्पैक्‍ट ऑल इन वन ऑडियो 360 डिग्री लाइट एंड साउंड सिस्‍टम और पावरफुल स्‍पीकर सिस्‍टम SA-D40, SA-D20 जैसे प्रोडक्‍ट लॉन्‍च कर चुकी है। आगे चलकर सोनी कस्‍टमर्स को टीवी प्‍लस साउंड बार का एक सॉल्‍युशन की पेशकश करेगी। साउंड बार में कंपनी की बाजार हिस्सेदारी 70 से 80 फीसदी है। बड़े ऑडियो प्रोडक्‍ट्स के अलावा कंपनी छोटे ऑडियो प्रोडक्‍ट्स जैसे वायरलेस हेडफोन को भी बड़े पैमाने पर प्रमोट करेगी।

 

फुल फ्रेम कैमरों पर फोकस

कैमरा सेगमेंट को लेकर नैय्यर ने कहा कि कंपनी फोटोग्राफी एक्‍सपीरियंस को बेहतर बनाने के लिए मिररलेस इंटरचेंजेबल लेन्‍स वाले कैमरे अल्‍फा7 RMIII और अल्‍फा7 RMIII को लॉन्‍च कर चुकी है। इस साल कंपनी फुल फ्रेम कैमरों पर फोकस करेगी। यह सेगमेंट 10 से 11 फीसदी की दर से आगे बढ़ रहा है और सोनी यहां डबल डिजिट में इससे भी ज्‍यादा ग्रोथ हासिल करना चाहती है। 

 

स्‍मार्टफोन के लिए आक्रामक रणनीति नहीं

स्‍मार्टफोन सेगमेंट को लेकर कंपनी की स्‍ट्रैटेजी के बारे मे पूछने पर नैय्यर ने कहा कि स्‍मार्टफोन के लिए सोनी की कोई आक्रामक रणनीति नहीं है। इस मोर्चे पर कंपनी जो कर रही है, उसे ही और बेहतर करने की कोशिश करेगी। कंपनी की स्‍ट्रैटेजी इस सेगमेंट में मुनाफे पर केंद्रित है न कि टॉप पर रहने की। 

 

भारत में ग्रोथ के काफी अवसर

भारतीय बाजार को लेकर नैय्यर ने कहा कि भारत में बिजनेस करने को लेकर इस वक्‍त इनवायरमेंट अच्‍छा है और यहां ग्रोथ के काफी अवसर हैं। अन्‍य विकसित बाजारों से तुलना करें तो यहां लोग अब नई टेक्‍नोलॉजी को अपनाने की ओर अग्रसर हैं, जो विकसित राष्‍ट्रों में हो चुका है। इसलिए इंडियन मार्केट में कंपनी के पास अपनी पोजिशन बेहतर बनाने का मौका है। 

 

मैन्‍युफैक्‍चरिंग यूनिट लगाने की फिलहाल योजना नहीं

मेक इन इंडिया को लेकर नैय्यर ने कहा कि हम सरकार की इस पहल के लिए पूरी तरह प्रतिबद्ध हैं। कंपनी ने इस साल भारत में थर्ड पार्टी मैन्‍युफैक्‍चरिंग के जरिए पूरी तरह मेड इन इंडिया फोन एक्‍सपीरिया R1 प्‍लस और R1 लॉन्‍च किए। आगे भी कंपनी लोकल मैन्‍युफैक्‍चरिंग जारी रखेगी और इसे धीरे-धीरे बढ़ाएगी। हालांकि सोनी की देश में अपनी मैन्‍युफैक्‍चरिंग यूनिट लगाने की फिलहाल कोई योजना नहीं है।

 

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट