विज्ञापन
Home » Industry » CompaniesSavitri jindal richest women in india

नीता अंबानी नहीं ये हैं भारत की सबसे अमीर महिला, इतने करोड़ की संपत्ति की हैं मालकिन

दुनिया की सबसे अमीर महिलाओं की सूची में 10वें स्थान पर

Savitri jindal richest women in india

Savitri jindal richest women in india   देश में जब भी धनवान महिलाओं की बात होती है तो सभी के दिमाग में सबसे पहला नाम रिलायंस इंडस्ट्रीज के मुखिया मुकेश अंबानी की पत्नी का नाम आता है। लेकिन शायद आप यह नहीं जानते होंगे की देश की सबसे धनवान महिला नीता अंबानी नहीं हैं। आज हम आपको बताने जा रहे हैं देश की सबसे धनवान महिला और उनकी कुल संपत्ति के बारे में। भारत के मशहूर कारोबारी घराने ‘जिंदल ग्रुप’ की मालकिन सावित्री जिंदल भारत की सबसे अमीर महिला हैं।

नई दिल्ली। देश में जब भी धनवान महिलाओं की बात होती है तो सभी के दिमाग में सबसे पहला नाम रिलायंस इंडस्ट्रीज के मुखिया मुकेश अंबानी की पत्नी का नाम आता है। लेकिन शायद आप यह नहीं जानते होंगे की देश की सबसे धनवान महिला नीता अंबानी नहीं हैं। आज हम आपको बताने जा रहे हैं देश की सबसे धनवान महिला और उनकी कुल संपत्ति के बारे में। भारत के मशहूर कारोबारी घराने ‘जिंदल ग्रुप’ की मालकिन सावित्री जिंदल भारत की सबसे अमीर महिला हैं। सावित्री जिंदल की कुल संपत्ति 670 करोड़ डॉलर  (4,62,88,11,00,000.00 रुपए) है।

 दुनिया की सबसे अमीर महिलाओं की सूची में 10वें स्थान पर सावित्री जिंदल


मंगलवार को सावित्री जिंदल ने चंदीगढ़ में हरियाणा सरकार के मंत्री के रूप में शपथ ग्रहण की है। उन्हें शहरी निकाय का मंत्री बनाया गया है। फोर्ब्स की एक रिपोर्ट के मुताबिक वह दुनिया में सबसे अमीर लोगों की सूची में 80 वें स्थान पर हैं। जबकि साल 2018 में वह दुनिया की सबसे अमीर महिलाओं की सूची में 10वें स्थान पर थीं। सावित्री जिंदल, जिंदल ग्रुप की नॉन एक्जीक्युटिव चेयरमैन हैं।  सावित्री जिंदल को एशिया की सबसे धनी महिला भी कहा जाता है। साल 2014 में सावित्री जिंद ने हरियाणा की हिसार सीट पर चुनाव लड़ा था। हालांकि, वह यह चुनाव बीजेपी (BJP) के डॉ. कमल गुप्ता से हार गई थीं। 

इतनी है नीता अंबानी की कुल संपत्ति


वहीं अगर भारत के सबसे अमीर व्यक्ति और रिलायंस कंपनी के चेयरमैन मुकेश अंबानी की पत्नी नीता अंबानी की बात की जाए तो वह भारत की सबसे अमीर महिला नहीं हैं। साल 2018 की रिपोर्ट के मुताबिक, उनकी कुल संपत्ति 2018 40.1 करोड़ डॉलर (2,60,622 करोड़ रुपए) है। 

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट
विज्ञापन
विज्ञापन