विज्ञापन
Home » Industry » CompaniesRIL Working On A Blueprint To Set Up Megacity Near Mumbai

Jio के बाद Reliance का नया धमाका, बसाएगी अपनी मेगासिटी, यहां होगा अंबानी का राज

अगले दस साल में इस प्रोजेक्ट में होगा 5.22 लाख करोड़ रुपए का निवेश

1 of

नई दिल्ली.

रिलायंस जियो (Jio) लॉन्च करके टेलीकॉम इंडस्ट्री में तहलका मचाने वाले मुकेश अंबानी (Mukesh Ambani) अब नए प्लान पर काम कर रहे हैं। उनकी कंपनी Reliance Industries Ltd. (RIL) मुंबई के पास एक मेगासिटी बनाने जा रहे हैं। कंपनी इस मेगासिटी के ब्लूप्रिंट पर काम कर रही है। उम्मीद है कि आने वाले 10 वर्षों में इस प्रोजेक्ट में 75 अरब डॉलर (5.22 लाख करोड़ रुपए) का निवेश किया जाएगा। इस प्रोजेक्ट की खास बात यह है कि रिलायंस न सिर्फ इस प्रोजेक्ट को डेवलप करेगी, बल्कि इस शहर के प्रशासन पर पूरी तरह रिलायंस का कंट्रोल होगा। इससे प्रोजेक्ट में ब्यूरोक्रेसी और लाल-फीताशाही का दखल नहीं होगा।

 

यह भी पढ़ें- दुनिया के टॉप अमीर को उसी के दांव से मात देंगे अंबानी, ताबड़तोड़ खरीदीं 26 कंपनियां

 

 

रिलायंस ने किया है 2,180 करोड़ रुपए का शुरुआती निवेश

नवी मुंबई स्पेशल इकोनॉमिक जोन (NMSEZ) के पास 4,300 एकड़ प्राइम जमीन है, जो जवाहरलाल नेहरू पोर्ट ट्रस्ट और अंडर कंस्ट्रक्शन नए एयरपोर्ट से कनेक्टिड है। इस साल 7 मार्च, को रिलायंस की एक सहयोगी कंपनी ने NMSEZ के साथ मेमोरेंडम आॅफ अंडरस्टैंडिंग (MoU) साइन किया है। इस समझौता पत्र के तहत रिलायंस ने 2,180 करोड़ रुपए का शुरुआती निवेश करके शहर डेवपल करने के लिए जमीन लीज पर ले ली है। RIL ने मार्च में महाराष्ट्र सरकार के साथ MoU सइन किया था, जिसके तहत एक ग्लोबल इकोनॉमिक हब तैयार किया जाएगा, जिसमें ग्लोबल पार्टनरशिप से वर्ल्ड क्लास इंटीग्रेटिड डिजिटल सर्विसेज मिलेंगी।

 

यह भी पढ़ें- चीनी ई-कॉमर्स कंपनियों के खिलाफ मोदी सरकार ने शुरू की सख्त कार्रवाई, नहीं कर पाएंगी धोखे से कमाई

सिंगापुर की तर्ज पर तैयार होगी सिटी

2005 में सिंगापुर सरकार के Jurong Town Corporation को इस प्रोजेक्ट ये जोड़ा गया था। इस कंपनी ने सिंगापुर को डिजायन किया था। इस प्राेजेक्ट को तैयार करने में इसी कंपनी के मॉडल काे फॉलो किया जाएगा। तैयार होने पर इस प्रोजेक्ट में तकरीबन 5 लाख लोग और हजारों बिजनेस एंटरप्राइज को जगह मिलेगी। सूत्रों के मुताबिक यह प्रोजेक्ट रिलायंस इंडस्ट्री की ओर से शुरू किया गया सबसे बड़ा प्रोजेक्ट होगा, जिसमें प्राेजेक्ट का हर कंपाेनेंट अपने आप में एक प्राेजेक्ट होगा। रियल एस्टेट विश्लेषकों के मुताबिक अगर किसी शहर को सिंगापुर की तरह डेवलप किया जाए और मेंटेन किया जाए तो वह हमेशा डिमांड में रहेगा।

 

 

यह भी पढ़ें- चीन की यारी पाकिस्तान पर पड़ेगी भारी, अमेरिका ले सकता है ये बड़ा फैसला

साउथ मुंबई को देगा टक्कर

रियल एस्टेट के सूत्रों के मुताबिक यह नया शहर दक्षिण मुंबई को टक्कर देगा, जहां रियल एस्टेट के दाम 80,000 रुपए से लेकर 1.2 लाख रुपए प्रति वर्ग फुट तक पहुंच गए हैं, लेकिन इंफ्रास्ट्रक्चर अभी भी स्टैंडर्ड से कम दर्जे का है। सीधी रोड कनेक्टिविटी के साथ यह शहर मुंबई को बदल के रख देगा। लोग मुंबई से बाहर निकलकर इस शहर में बसना शुरू कर सकते हैं। इस शहर के दाम मुंबई से कम होने की उम्मीद हैं।

 

 

यह भी पढ़ें- 50 हजार लगाकर करें सेब की खेती, पहले ही साल होगी 2.50 लाख रुपए तक की कमाई, हर साल बढ़ता जाएगा मुनाफा

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट
विज्ञापन
विज्ञापन