Home » Industry » Companiesपश्चिम बंगाल में 5000 करोड़ का निवेश करेंगे मुकेश अंबानी- RIL will set up an electronics manufacturing facility in the west Bengal

प. बंगाल में मोबाइल और सेटटॉप बॉक्‍स बनाएगी रिलायंस, करेगी 5000 करोड़ का निवेश

आरआईएल के चेयरमैन मुकेश अंबानी ने पश्चिम बंगाल में 5000 करोड़ रुपए के निवेश का एलान किया।

1 of

नई दिल्‍ली. रिलायंस इंडस्‍ट्रीज लिमिटेड (आरआईएल) के चेयरमैन मुकेश अंबानी ने पश्चिम बंगाल में 5000 करोड़ रुपए के निवेश का एलान किया। यह निवेश राज्‍य के टेलिकॉम और पेट्रो-रिटेल बिजनेस के विस्‍तार के लिए होगा। अंबानी ने मंगलवार से शुरू बंगाल ग्‍लोबल बिजनेस समिट में कहा कि रिलायंस की टेलिकॉम यूनिट रिलायंस जियो इन्‍फोकॉम राज्य में मोबाइल फोन और सेटटॉप बॉक्स की मैन्‍युफैक्‍चरिंग शुरू करने की संभावनाएं तलाश रही है। हालांकि, उन्होंने इस बात का खुलासा नहीं किया कि इलेक्ट्रॉनिक मैन्‍युफैक्‍चरिंग पर कंपनी कितना इन्‍वेस्‍टमेंट करेगी। 

 

 

इलेक्‍ट्रॉनिक मैन्‍युफैक्‍चरिंग पर फोकस 

मुकेश अंबानी ने कहा कि रिलायंस अपनी तरह की खास इलेक्‍ट्रॉनिक मैन्‍युफैक्‍चरिंग के लिए लगाने के लिए मल्‍टीपल पार्टनर्स के साथ काम करेगी। इसके लिए पश्चिम बंगाल को इनोवेशन और कंज्‍यूमर डिवाइस के लिए हाई-टेक टेक्‍नोलॉजी का हब बनेगा। इसके तहत, मोबाइल फोन, सेट-टॉप बॉक्‍सेस और अन्‍य डिवाइसेस की मैन्‍युफैक्‍चरिंग होगी।  

 

4G पर किया सबसे ज्‍यादा निवेश 

अंबानी ने कहा, ममता दीदी (पश्चिम बंगाल की मुख्‍यमंत्री ममता बनर्जी) की अगुवाई में राज्य में बिजनेस के लिए अनुकूल माहौल बना है। आरआईएल ने राज्‍य में 4500 करोड़ रुपए के निवेश का कमिटमेंट किया था लेकिन 15 हजार करोड़ रुपए का निवेश किया। उन्‍होंने कहा कि बांगाल में आरआईएल एक सबसे बड़ी निवेशक के रूप में सामने आई है। सबसे अधिक निवेश आरआईएल की टेलिकॉम कंपनी रिलायंस जियो के 4जी हाईस्‍पीड मोबाइल और इंटरनेट नेटवर्क के लिए किया गया। मुकेश अंबानी ने कहा, दीदी, हम केवल आपके चलते यहां बड़े निवेश कर सकें क्‍योकिं आपने यहा बिजनेस के अनुरूप माहौल तैयार किया और नीतिगत इन्‍फ्रास्‍ट्रक्‍चर उपलब्‍ध कराया। 

 

डिजिटल सर्विस सेंटर खोलेगी रिलायंस 

अंबानी ने कहा कि जियो फोन की मैन्‍युफैक्‍चरिंग के लिए कदम उठाए जा चुके हैं। कंपनी राज्‍य के पांच जियों में डिजिटल सर्विस सेंटर्स की स्थापना भी करेगी जिससे यहां ई-कॉमर्स गतिविधियों को बढ़ावा मिले और छोटे कारोबारियों को मदद मिले। उन्होंने कहा कि दीदी, की अगुवाई में पश्चिम बंगाल देश में नंबर एक राज्य बना हुआ है। कंपनी राज्य सरकार के साथ मिलकर यहां के टैलेंट को आगे लाने के लिए कार्य करेगी। अंबानी ने कहा कि हम अगले कुछ सालों में जियो और पूरे डिजिटल इकोसिस्‍टम, रिटेल और रेट्रो-रिटेल पर अतिरिक्‍त 5000 करोड़ रुपए का निवेश करेंगे। 

 

राज्‍य में जियो के 1.2 करोड़ कस्‍टमर 

अंबानी ने बताया कि राज्‍य में जियो के 1.2 करोड़ से ज्‍यादा कस्‍टमर हैं। दिसंबर 2018 तक बंगाल में जियो की 100 फीसदी कवरेज हो जाएगी। हमारे मौजूदा जियो नेटवर्क के तहत 1000 टाउन और करीब 39,000 गांव हैं। इस साल के आखिर तक राज्‍य के प्रत्‍येक गांव तक जियो की पहुंच हो जाएगी। दिसंबर 2019 तक जियो राज्‍य के प्रत्‍येक एजुकेशन इंस्‍टीट्यूशन और अस्‍पताल से कनेक्‍ट हो जाएगा। 

 

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट