Home » Industry » CompaniesRIL gets green nod for Rs 2338 crore expansion project in Maharashtra

RIL के 2338 करोड़ के प्रोजेक्‍ट को पर्यावरण मंजूरी, नागोथाने पेट्रो कॉम्‍प्‍लेक्‍स का करेगी विस्‍तार

RIL को महाराष्‍ट्र में रायगढ़ जिले के नागोथाने पेट्रोकेमिकल कॉम्‍पेक्‍लस के एक्‍सपेंशन को पर्यावरण संबंधी मंजूरी मिल गई

1 of

नई दिल्‍ली. रिलायंस इंडस्‍ट्रीज लिमिटेड (RIL) को  रायगढ़ (महाराष्‍ट्र) के नागोथाने पेट्रोकेमिकल कॉम्‍पेक्‍लस के एक्‍सपेंशन के लिए पर्यावरण संबंधी मंजूरी मिल गई है। इस प्रोजेक्‍ट के विस्‍तार पर 2,338 करोड़ रुपए खर्च होने का अनुमान है। पर्यावरण मंत्रालय के एक वरिष्‍ठ अधिकारी ने यह जानकारी दी। आरआईएल इस प्‍लांट का अधिक से अधिक इस्‍तेमाल करने के लिए विस्‍तार कर रही है।  

 

 

अधिकारी ने बताया कि आरआईएल को यह मंजूरी एक एक्‍सपर्ट पैनल की सिफारिशों के आधार पर दी गई है। हालांकि, यह मंजूरी सशर्त है, जिसमें कंपनी को कुछ निश्चित शर्तों का पालन करना होगा। कंपनी के एक्‍सपेंशन प्‍लान के तहत गैस क्रेकर और डाउनस्‍ट्रीम प्‍लांट्स का विस्‍तार करने का प्रस्‍ताव है। इसमें गैस व फ्यूल प्‍लांट की कैपेसिटी बढ़ाना, कैप्टिव पावर प्‍लांट के फ्यूल में बदलाव शामिल है। साथ ही आवासीय टाउनशिप का भी विस्‍तार और नए सिरे से निर्माण कराने का प्रस्‍ताव है। 
 

अतिरिक्‍त जमीन या मैन पावर की जरूरत नहीं होगी
आधिकारिक जानकारी के अनुसार, इस प्रस्‍तावित प्रोजेक्‍ट की लागत 2338 करोड़ रुपए हो सकती है। प्रस्‍ताव के अनुसार, इस प्रोजेक्‍ट के लिए अतिरिक्‍त जमीन या मैन पावर की जरूरत नहीं होगी। अभी यह प्रोजेक्‍ट 744 हेक्‍टेअर में है और इसमें मैनपावर 1794 है। कंपनी इथिलीन ऑक्साइड, इथाइलीन ग्लाइकॉल, लिनियर लो डेन्सिटी हाई डेन्सिटी  पॉलीथीलीन, हेक्‍सान-1 और गैस आधारित सीपीपी से जुड़े अन्‍य प्रोडक्‍ट बनाती है। रिलायंस नागोथाने कॉम्‍प्‍लेक्‍स में इथेन और प्रोपेन के मिक्‍स्‍चर का इस्‍तेमाल डाउनस्‍ट्रीम प्रोडक्‍ट्स और बाय-प्रोडक्‍ट्स बनाने में होता है।  

 

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट