Home » Industry » CompaniesReliance Retail to leverage Jio strength to consolidate position

जियो के जरिए अपनी दूसरी कंपनी का बिजनेस बढ़ाएंगे मुकेश अंबानी, तैयार हो रहा मेगा प्‍लान

यह बात रिलायंस इंडस्‍ट्रीज (RIL) की 2017-18 वित्‍त वर्ष के लिए जारी की गई सालाना रिपोर्ट में कही गई है।

Reliance Retail to leverage Jio strength to consolidate position

नई दिल्‍ली. मुकेश अंबानी अपनी एक कंपनी के जरिए अब दूसरी कंपनी का बिजनेस बढ़ाने की तैयारी में हैं। रिलायंस इंडस्‍ट्रीज की कंपनी रिलायंस रिटेल ऑर्गेनाइज्‍ड रिटेल सेगमेंट में अपने एक्‍सपेंशन प्‍लान को जारी रखने और अपनी पोजिशन को मजबूत बनाने की प्‍लानिंग कर रही है। इसके लिए यह ग्रुप के टेलिकॉम बिजनेस जियो की स्‍ट्रेंथ का फायदा लेगी। यह बात रिलायंस इंडस्‍ट्रीज (RIL) की 2017-18 वित्‍त वर्ष के लिए जारी की गई सालाना रिपोर्ट में कही गई है। 

 

बता दें कि रिलायंस रिटेल की सेल्‍स का आंकड़ा 1000 करोड़ डॉलर (67615 करोड़ रु.) के आंकड़े को पार कर गया है। यह विश्‍व की टॉप 200 रिटेल चेन की लिस्‍ट में शामिल होने वाली पहली भारतीय कंपनी है। 

 

टीयर 2 और टीयर 3 शहरों में एक्‍सपेंशन रखेगी जारी

कंपनी की स्‍ट्रैटेजी के मुताबिक, यह देश के टीयर 2 और टीयर 3 शहरों में अपने नेटवर्क में विस्‍तार करना जारी रखेगी। इसके लिए वह जियोग्राफिकल रीच बढ़ाने, नए स्‍टोर्स और चैनल के लिए कॉन्‍सेप्‍ट के इनोवेशन, कस्‍टमर एक्‍सपीरियंस को बेहतर बनाना और टेक्‍नोलॉजी की मदद लेगी। 

 

रिटेल सेक्‍टर में ग्रोथ के लिए काफी गुंजाइश

RIL की सालाना रिपोर्ट के मुताबिक, रिलायंस का लक्ष्‍य मार्केट लीडरशिप हासिल करने के अलावा देश के ग्रामीण इलाकों में पहुंचना है। कंपनी टीयर 2 व 3 शहरों में कम से कम 1 स्‍टोर खोलने के लिए फ्रेमवर्क पर काम कर रही है। कंपनी के मुताबिक, रिटेल सेक्‍टर में ग्रोथ के लिए काफी गुंजाइश है। इसकी वजह है कि भारत के रिटेल मार्केट में ऑर्गेनाइज्‍ड रिटेल की हिस्‍सेदारी 9 फीसदी है। इसके चलते फॉर्मल सेक्‍टर के लिए ग्रोथ के काफी अवसर हैं। 

 

104.9% बढ़कर 69,198 करोड़ रु. रहा रेवेन्‍यु 

सालाना रिपोर्ट के मुताबिक, 2017-18 में रिलायंस रिटेल का रेवेन्‍यु साल दर साल आधार पर 104.9 फीसदी बढ़कर 69,198 करोड़ रुपए हो गया। साल के दौरान कंपनी ने प्रोजेक्‍ट ईव और ट्रेंड्स वुमन जैसे नए स्‍टोर कॉन्‍सेप्‍ट को पेश किया और इनका विस्‍तार किया। कंपनी की ओर से यह भी कहा गया कि कस्‍टमर्स की बढ़ती और अलग-अलग तरह की जरूरतों को पूरा करने के लिए रिलायंस रिटेल इनोवेशन और जाने-माने इंटरनेशनल ब्रांड्स के साथ पार्टन‍रशिप करना जारी रखेगी ताकि भारतीय कंज्‍यूमर्स को वर्ल्‍ड क्‍लास प्रोडक्‍ट्स और सर्विस मिल सके। 

 

खोले 221 नए रिटेल स्‍टोर्स 

रिलायंस रिटेल ने कस्‍टमर एक्‍सपीरियंस को बेहतर बनाने के लिए रीच बढ़ाने और कुछ अन्‍य कदम उठाने की भी योजना बनाई है। ये कदम चरणबद्ध तरीके से उठाए जांएगे। पिछले वित्‍त वर्ष के दौरान कंपनी ने 221 नए रिटेल स्‍टोर्स खोले। अब कंपनी के 4,400 से ज्‍यादा शहरों में 7,573 स्‍टोर्स हैं। 

 

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट