• Home
  • Industry
  • Companies
  • n the PNB, the abuse of the software was a scam, the same mistake has now been done by three banks, RBI imposed a fine of 8 crores

PNB की जिस लापरवाही से घोटाला हुआ था, वैसी ही गलती अब तीन बैंकों ने की, RBI ने लगाया 8 करोड़ का जुर्माना 

रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (आरबीआई) ने तीन बैंकों कर्नाटक बैंक , यूनाइटेड बैंक ऑफ इंडिया और करूर वैश्य बैंक  पर स्विफ्ट मैसेजिंग सॉफ्टवेयर पर निर्देशों का पालन न करने का दोषी ठहराते हुए 8 करोड़ रुपए का जुर्माना लगाया है। यह जुर्माना इसलिए भी अहम है,  क्योंकि स्विफ्ट मैसेजिंग सॉफ्टवेयर में ही गड़बड़ी कर नीरव मोदी व मेहुल चौकसी ने पीएनबी में 14 हजार करोड़ रुपए के घोटाले को अंजाम दिया था। RBI इसी बात से खफा था कि इतने बड़े घोटाले के बाद भी बैंक सुधर नहीं रहे हैं, लिहाजा उसे कड़ी कार्रवाई करनी पड़ी। आरबीआई की कार्रवाई से बैंकिंग सेक्टर में हड़कंप है। 

money bhaskar

Mar 05,2019 06:32:00 PM IST

नई दिल्ली.
रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (आरबीआई) ने तीन बैंकों कर्नाटक बैंक , यूनाइटेड बैंक ऑफ इंडिया और करूर वैश्य बैंक पर स्विफ्ट मैसेजिंग सॉफ्टवेयर पर निर्देशों का पालन न करने का दोषी ठहराते हुए 8 करोड़ रुपए का जुर्माना लगाया है। यह जुर्माना इसलिए भी अहम है, क्योंकि स्विफ्ट मैसेजिंग सॉफ्टवेयर में ही गड़बड़ी कर नीरव मोदी व मेहुल चौकसी ने पीएनबी में 14 हजार करोड़ रुपए के घोटाले को अंजाम दिया था। RBI इसी बात से खफा था कि इतने बड़े घोटाले के बाद भी बैंक सुधर नहीं रहे हैं, लिहाजा उसे कड़ी कार्रवाई करनी पड़ी। आरबीआई की कार्रवाई से बैंकिंग सेक्टर में हड़कंप है।

RBI ने कर्नाटक बैंक पर चार करोड़ रुपए, यूनाइटेड बैंक पर तीन करोड़ रुपए और करूर वैश्य बैंक पर एक करोड़ रुपये का जुर्माना लगाया है। करूर बैंक व कर्नाटक बैंक ने आरबीआई की कार्रवाई की जानकारी भी दी है। करूर वैश्य ने कहा कि आरबीआई ने स्विफ्ट ऑपरेशंस पर जारी निर्देशों का पालन न करने के लिए बैंक पर 1 करोड़ रुपये का मौद्रिक जुर्माना लगाया है। भारतीय रिजर्व बैंक ने विभिन्न स्टॉक एक्सचेंजों को सूचित करते हुए कहा है कि आरबीआई के सर्कुलर का पालन न करने और इसका उल्लंघन पर 14 दिनों के भीतर बैंकों पर कार्रवाई की गई है।

चार दिन पहले भी चार बैंकों पर की थी कार्रवाई

इससे पहले शनिवार को, चार बैंकों एसबीआई, यूनियन बैंक ऑफ इंडिया, देना बैंक और आईडीबीआई ने विभिन्न दिशा-निर्देशों के उल्लंघन पर लगाए गए मौद्रिक दंड के बारे में सूचना दी थी। आरबीआई ने यूनियन बैंक पर 3 करोड़ रुपए, देना बैंक पर 2 करोड़ रुपए व IDBI और SBI पर एक-एक करोड़ रुपए का जुर्माना लगाया है।


यह है स्विफ्ट सॉफ्टवेयर


स्विफ्ट संदेश भेजने वाला एक वैश्विक सॉफ्टवेयर है, जिसका इस्तेमाल वित्तीय संस्थाएं लेनदेन के लिए करती हैं। उल्लेखनीय है कि इस मैसेजिंग सॉफ्टवेयर के दुरुपयोग से पीएनबी में 14,000 करोड़ रुपये की भारी धोखाधड़ी को अंजाम दिया गया। पीएनबी धोखाधड़ी के बाद आरबीआई का रुख बैंकों के लेनदेन को लेकर कड़ा बना हुआ है।

X
COMMENT

Money Bhaskar में आपका स्वागत है |

दिनभर की बड़ी खबरें जानने के लिए Allow करे..

Disclaimer:- Money Bhaskar has taken full care in researching and producing content for the portal. However, views expressed here are that of individual analysts. Money Bhaskar does not take responsibility for any gain or loss made on recommendations of analysts. Please consult your financial advisers before investing.