Home » Industry » CompaniesPM Modi to inaugurate KMP expressway today

पीएम मोदी ने किया KMP एक्सप्रेस-वे का उद्घाटन, 6400 करोड़ रु में हुआ है तैयार

इस एक्सप्रेस-वे के निर्माण में तकरीबन 6400 करोड़ रुपए का खर्च आया है

1 of

नई दिल्ली। दिल्ली-एनसीआर के  लोगों को जाम से राहत दिलाने के लिए आज प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गुरुग्राम के कुंडली-मानेसर-पलवल (KMP)एक्सप्रेस-वे का उद्घाटन किया। एक्सप्रेस-वे के खुलने से फरीदाबाद और दिल्ली के यात्रियों की काफी हद तक दिक्कतें हल हो जाएंगी। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज ही बल्‍लभगढ़ और मुजेसर के बीच वॉयलट मेट्रो लाइन का भी उद्घाटन करेंगे। इसके साथ ही मेट्रो सेवा से जुड़ने वाला बल्‍लभगढ़ हरियाणा का तीसरा शहर हो जाएगा। अभी तक फरीदाबाद और गुरुग्राम मेट्रो सेवा से जुड़े हैं। यदि बात की जाए इस परियोजना में आने वाले खर्चे की तो इस एक्सप्रेस-वे के निर्माण में तकरीबन 6400 करोड़  रुपए का खर्चा आया है। इस परियोजना के तहत 3846 एकड़ भूमि का अधिग्रहण 2988 करोड़ रुपए में किया गया है।

 2009 में पूरा होना था निर्माण कार्य

पहले इस एक्सप्रेस-वे का निर्माण  4 लेन में किया जाना था लेकिन इस निर्माण अधूरा  रह गया था। जिसके बाद सरकार ने इसके महत्व को समझते हुए इसका निर्माण दोबारा शुरु किया और इसे 6 लेन का बनवाया। इस एक्सप्रेस-वे को बनावने का फ्रस्ताव साल 2003 में आया था  और इसे 2009 में पूरा होना था लेकिन इसके निर्माण का कार्य टलता चला गया। यह सोनीपत के पास एनएच 1, बहादुर गढ़ के पास एनएच 10, मानेसर में एनएच 8 और पलवल के पास एनएच 2 को जोड़ेगा।  

 

आगे पढ़ें, 

एक्सप्रेस वे से 90 मिनट में पूरी की जा सकेगी कुंडली से पलवल तक की दूरी
कुंडली से मानेसर तक इस एक्सप्रेस-वे में 4 आरओबी, 14 ब्रिज, 56 अंडरपास, 7 इंटसेक्शन, 7 टोल प्लाजा बनाए गए हैं। इसमें मीडियन की चौड़ाई 8 मीटर है। इस 135.65 किलोमीटर लंबे एक्सप्रेस-वे का 55 किलोमीटर लंबा पलवल-मानेसर तक का हिस्सा 15 जुलाई 2016 को ही हरियाणा सरकार ने खोल दिया था। प्रधानमंत्री मोदी आज कुंडली से मानेसर मार्ग का उद्घाटन करेंगे। यह एक्‍सप्रेस वे पलवल से ग्रेटर नोएडा, गाजियाबाद, बागपत होते हुए कुंडली तक जाता है। वहीं नया वेस्‍टर्न एक्‍सप्रेस वे पलवल मानेसर को कंडली से जोड़ेगा।  इसके साथ ही एक्सप्रेस-वे को इस तरीके से बनाया गया है कि हल्के वाहन 120 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से और भारी वाहन 100 किलोमीटर प्रतिघंटे की रफ्तार से चल सकते हैं। इस एक्सप्रेस-वे के खुलने से कुंडली से पलवल तक की दूरी को मात्र 90 मिनट में पूरा किया जा सकता है। 

आगे पढ़ें,

लोगों को मिलेंगी सुविधाएं
एक्सप्रेस-वे के आस-पास हरियाली का भी विशेष तौर पर ध्यान रखते हुए मीडियन पर छोटे वृक्ष लगाए जाएंगे। इसके अलावा अर्जुन, नीम और शीशम के पेड़ भी आस-पास लगाए जा रहे हैं। आम लोगों की सुविधा के लिए चार ऐसे स्थानों को चिह्नित किया गया है, जहां लोगों को सड़क के किनारे सुविधाएं दी गई है। इसके अलावा, जल संरक्षण के लिए मीडियन में लगाए गए पौधों को पानी देने के लिए टपक सिंचाई प्रणाली की व्यवस्था की गई है।

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट