नए साल पर पीएम मोदी देंगे वाराणसी को 499 करोड़ का तोहफा

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी शनिवार को उत्तर प्रदेश के वाराणसी और गाजीपुर में करीब 499 करोड़ रुपए विकास परियोजनाओं का लोकार्पण एवं शिलान्यास करेंगे। अधिकारिक सूत्रों ने बताया कि प्रधानमंत्री के एक दिवसीय दौरे के मद्देनजर सुरक्षा समेत तमाम तैयारियां पूरी कर ली गई हैं। 

Money Bhaskar

Dec 29,2018 01:08:00 PM IST

वाराणसी: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी शनिवार को उत्तर प्रदेश के वाराणसी और गाजीपुर में करीब 499 करोड़ रुपये विकास परियोजनाओं का लोकार्पण एवं शिलान्यास करेंगे। अधिकारिक सूत्रों ने बताया कि प्रधानमंत्री के एक दिवसीय दौरे के मद्देनजर सुरक्षा समेत तमाम तैयारियां पूरी कर ली गई हैं। उनके वाराणसी के बाबतपुर स्थित लाल बहादुर शास्त्री अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डा पहुंचने पर राज्यपाल राम नाईक एवं मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ समेत भारतीय जनता पार्टी के कई नेता उनकी आगवानी करेंगे। नाईक एवं योगी के अलावा केंद्रीय संचार मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) एवं रेल राज्यमंत्री मनोज सिन्हा प्रधानमंत्री के गाजीपुर और वाराणसी के तमाम कार्यक्रमों में शामिल होंगे। उन्होंने बताया कि प्रधानमंत्री अपने संसदीय क्षेत्र वाराणसी के 16वें दौर पर ‘नव वर्ष उपहार’ स्वरुप करीब 279 करोड़ रुपये की आधारभूत विकास परियोजाओं की सौगात देंगे, जबकि सिन्हा के संसदीय क्षेत्र गाजीपुर के आईटीआई मैदान में एक जन सभा में 220 करोड़ रुपये की अनुमानित लागत वाली राजकीय मेडिकल कॉलज का शिलान्यास करेंगे तथा महाराजा सुहेल देव पर स्मारक डाक टिकट का विमोचन करेंगे।

प्रधानमंत्री के पूर्वांचल के इस दौरे को लेकर भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) कार्यकर्ताओं में उत्साह का माहौल है और वे उनके कायर्क्रमों को सफल बनाने के लिए पूरी ताकत झोंक दी है। वाराणसी के जिला अधिकारी सुरेंद्र सिंह ने बताया कि मोदी द्वारा 27875.85 लाख रुपए की लागत से 29 विकास परियोजनाओं का लोकार्पण एवं शिलान्यास प्रस्तावित है। लोकार्पण होने वाली परियोजनाओं में 9300 लाख रुपए की लागत से वाराणसी में स्थापित केंद्र सरकार के कृषि मंत्रालय के अंतरराष्ट्रीय अनुसंधान केंद्र एवं नगर निगम के अंर्तगत 1197 रुपये की लागत से हेरिटेज स्थलों पर बुनियादी सुविधाएं उपलब्ध कराने समेत 18002.31 लाख रुपए की 15 विकास परियोजनाएं शामिल हैं। इसके अलावा गंगा प्रदूषण नियंत्रण इकाई के अंर्तगत शहरी इलाके के सीवर लाइनों के जीर्णोंधार की 2109 लाख रुपये की परियोजना समेत 9873.52 लाख अनुमानित लागत की 14 विकास परियोजनाएं शिलान्यास के लिए प्रस्तावित हैं।

अधिकारिक सूत्रों ने बताया कि प्रधानमंत्री विशेष विमान से बाबतपुर के लाल बहादुर शास्त्री अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डा पर पूर्वाह्न करीब 12 बजे पहुंचेंगे और अपने एक दिवसीय पूर्वांचल दौरे की शुरुआत सिन्हा के संसदीय क्षेत्र गाजीपुर से करेंगे। उन्होंने बताया कि गाजीपुर की सभा के बाद प्रधानमंत्री अपराह्न करीब दो बजे वाराणसी लौटेंगे और यहां पूर्वी भारत के सबसे बड़े अंतरराष्ट्रीय चावल अनुसंधान संस्थान का लोकार्पण कर उसे राष्ट्र को समर्पित करेंगे। इस संस्थान की स्थापना दक्षिण एशिया एवं अफ्रीकी देशों के मध्य उच्चस्तरीय ज्ञान एवं सूचना हस्तांतरण के साथ ही उपज तथा गुणवत्ता वृद्धि हेतु उच्च श्रेणी का अनुसंधान कार्य होगा। चांदपुर इलाके में राष्ट्रीय बीज शोध और प्रशिक्षण केन्द्र के परिसर में स्थापित यह संस्थान चावल की गुणवत्ता में वृद्धि के साथ किसानों को उनकी उपच का बेहतर मूल्य दिलाने में सहायक हो साबित हो सकता है।

इसके बाद वह बड़ालालपुर के पंडित दीन दयाल हस्तकला संकुल जाएंगे, जहां वह हस्तशिल्प प्रदर्शनी एवं ‘एक जनपद, एक उत्पाद’ कार्यक्रम के तहत सिल्क फैब्रिक, सूती वस्त्र, कालीन जैसे उत्पाद विषय पर आयोजित सम्मेलन का उद्घाटन करेंगे। संकुल के अटल सभागार में आयोजित इस सम्मेलन में वह करीब 2000 हस्तशिल्पियों एवं बुनकरों से सीधा संवाद करेंगे। संकुल के आसपास विशेष साफ-सफाई की गई है तथा आसपास के भवनों को सुंदर चित्रकारी कर सजाया गया है। मोदी इसी कार्यक्रम में बुनकरों एवं शिल्पियों के अलावा सूक्ष्म, लघु एवं मध्यम स्तर के कारोबार करने वाले चुनिंदा लोगों को प्रतिक स्वरुप ऋण स्वीकृति पत्र देकर बैंकों से आसान शर्तों पर करीब 2000 करोड़ रुपए की ऋण प्रदान करने की शुरुआत करेंगे। इसमें 11 जिलों के चयनित लाभार्थी शामिल होंगे। उन्होंने बताया के प्रधानमंत्री शाम करीब सवा पांच बजे हस्तकला संकुल से बाबातपुर स्थित लाल बहादुर शास्त्री अंरराष्ट्रीय हवाई अड्डे के लिए प्रस्थान करेंगे। करीब छह घंटे के वाराणसी एवं गाजीपुर के दौरे के बाद वह करीब पौने छह बजे बाबातपुर हवाई अड्डे से अपने विशेष विमान से पोर्टब्लेयर के लिए रवाना हो जाएंगे।

X
COMMENT

Money Bhaskar में आपका स्वागत है |

दिनभर की बड़ी खबरें जानने के लिए Allow करे..

Disclaimer:- Money Bhaskar has taken full care in researching and producing content for the portal. However, views expressed here are that of individual analysts. Money Bhaskar does not take responsibility for any gain or loss made on recommendations of analysts. Please consult your financial advisers before investing.